Healthy Winter Diet : सर्दियों में हमेशा फिट और हेल्दी रहने के लिए ये डाइट अपनाएं, होगी इम्युनिटी मजबूत

Healthy Winter Diet : सर्दियों में हमेशा फिट और हेल्दी रहने के लिए ये डाइट अपनाएं, मजबूत होगी इम्युनिटी
Source – Social Media

Healthy Winter Diet : सर्दियों का मौसम बहुत ही सुहावना होता है. ये मौसम कई बीमारियों को साथ लेकर आता है। इस मौसम में सर्दी, जुकाम और खांसी की समस्या का सामना आमतौर से करना पड़ता है। ऐसे में स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। बढ़ती ठंड में स्वस्थ रहने के लिए आप ऐसे लाइफस्टाइल और डाइट को फॉलो कर सकते हैं जो आपको इन स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से बचने में मदद करें। इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहेगा। इम्यून सिस्टम मजबूत होने पर आपको संक्रमण से लड़ने में ताकत मिलेगी। आइए जानें आप किस तरह की डाइट और लाइफस्टाइल फॉलो कर सकते हैं।

Source – Social Media

सर्दियों में गर्म पानी का सेवन (Healthy Winter Diet)

सर्दी में गर्म पानी पीना सेहत को बहुत लाभ पहुंचाता है। गर्म पानी से बंद नाक खुलता है। सर्दी-जुकाम में साइनस और गले में म्यूकस मेंब्रेन जमा होते हैं, जिसकी वजह से सब कुछ जाम-जाम सा हो जाता है। गर्म पानी पीने से ब्लॉकेज खुल जाते हैं। साथ ही इससे गले के खराश में भी आराम मिलता है।सर्दियों में गर्म पानी पीने से कब्ज की परेशानी दूर होती है। इसलिए सुबह सुबह गर्म पानी पिएं तो यह कब्ज के लिए रामबाण साबित होता है। ऐसे में गर्म पानी पीने से कब्ज आसानी से दूर होती है। गर्म पानी से गैस और एसिडिटी की परेशानी भी दूर होती हैं।

Source – Social Media

डाइट में शामिल करें केला

केले में प्राकृतिक फाइबर पाया जाता है। कब्ज की समस्या में रोजाना एक केला खाने से आराम मिलता है। केले में ब्रोमलिन एंजाइम होते हैं जो सेक्सुअल पावर को बढ़ाते हैं। इसके साथ ही इसके नियमित सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन बूस्ट होती है जिससे सेक्स पावर मजबूत रहती है। पुरुषों को प्रतिदिन केले का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से सभी प्रकार की समस्याओं से निजात मिलता है। केले पोषण से भरपूर होते हैं। इनमें फाइबर, पौटेशियम, अच्छे कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। नाश्ते में केला खाने पर एनर्जी बूस्ट होती है जो दिन की शुरुआत करने के लिए परफेक्ट है। (Healthy Winter Diet)

Source – Social Media

नाश्ते में खाएं भीगी हुई किशमिश

किशमिश (Raisins) में मौजूद गुण और इसके स्वाद की वजह से लोग इसे खाना खूब पसंद करते हैं। भारतीय बाजार में यह अन्य ड्राई फ्रूट्स के मुकाबले काफी सस्ता भी मिलता है। ऐसे में इस सस्ते और गुणों से भरपूर ड्राई फ्रूट के फायदे जानना और भी आवश्यक हो जाता है, तो आइये जानते किशमिश से जुड़े कई फायदे…

  • किशमिश खून बढ़ाने में मदद करता है
  • ब्लड प्रेशर व त्वचा के लिए लाभप्रद
  • किशमिश वजन बढ़ाने में मददगार
  • एनीमिया से बचाव में
  • पाचन शक्ति बढ़ाने में मददगार

Also Read : Winter health tips: सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, हर बीमारी से रहेंगे दूर

Also Read : FOODS FOR LOW BP: लो बीपी के कारण आ रहे चक्‍कर तो आज से ही शुरु कर दे ये फूड, फिर कभी नहीं होगी समस्‍या

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker