PAN Card For Childern: अब बच्‍चों का भी बना सकते है पैन कार्ड, बहुत ही आसान है तरीका, देखें पूरी प्रोसेस

PAN Card For Childern: अब बच्‍चों का भी बना सकते है पैन कार्ड, बहुत ही आसान है तरीका, देखें पूरी प्रोसेस
Source -Social Media

PAN Card For Childern: पैन कार्ड कितना जरूरी होता है, यह तो हर कोई जानता है, लेकिन क्‍या आपको पता है कि 18 साल से कम उम्र के बच्‍चों के भी पैन कार्ड बनाए जा सकते है। यदि नहीं पता है तो हम आपको बता रहे है कि किस तरह से आप अपने बच्‍चों का भी पैनकार्ड बनवा सकते है। इसकी प्रक्रिया भी काफी आसान है। चलिए बताते हैं कि किस तरह आप अपने बच्‍चों का पैनकार्ड बना सकते है….

माता-पिता कर सकते है Apply

यहां जानकारी के लिए आपको बता दें कि माता-पिता अपने बच्‍चे के पैन कार्ड के लिए Apply कर सकते है। आपको आवेदन जमा करने के बाद एक रसीद नंबर प्राप्‍त होगा। इससे आप अपने बच्चे के पैन कार्ड की आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं। वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आमतौर पर पैन कार्ड आपके द्वारा दिए गए पते पर 15 दिन बाद आ जाता है।

बच्चे के लिए पैन कार्ड के लिए इस तरह करें अप्लाई

  • पैन कार्ड के लिए अप्‍लाई करने के लिए आपको सबसे पहले National Securities Depositories Ltd की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद यहां मांगी गई जरूरी जानकारियां भरें। फिर बच्चों के लिए पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए सही कैटेगरी का चयन करें।
  • यहां पर आपको पैन कार्ड की 107 रुपये की रजिस्ट्रेशन फीस भरकर एप्लिकेशन फॉर्म को सब्मिट करना होगा।

Also Read : India vs Sri Lanka 3rd ODI : पहले आई भारत की रनों की आंधी, फिर सिराज का तूफान; शान से जीते हम, किया क्लीन स्वीप

Source – Social Media

ये डाक्‍यूमेंट्स है बेहद ही जरूरी (PAN Card For Childern)

  • बच्‍चों के पैन कार्ड बनाने के लिए आपको अपना का पहचान और एड्रेस प्रूफ देना होगा।
    अभिभावक के प्रमाण के रूप में आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी जमा कर सकते हैं।
  • आधार कार्ड, डाकघर पासबुक, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट या रेजिडेंस सर्टिफिकेट भी पते के प्रमाण के रूप में मान्य हैं।

Also Read : LIC Dhan Varsha Scheme: एलआईसी की इस योजना में लगाए पैसा, 1 का हो जाएगा 10 गुना, इतने समय में 10 लाख बनेंगे एक करोड़

बहुत काम का है पैन कार्ड

जानकारी के लिए बता दें कि पैन कार्ड का फुल फॉर्म-परमानेंट अकाउंट नंबर होता है। इसे भारत सरकार का आयकर विभाग बनाता है। यह कोई भी पूरे जीवन में सिर्फ एक बार बनवा सकता है। किसी तरह का बैंकिंग से जुड़े सभी कामों के अलावा आपको सरकारी कामों में भी कई बार पैन कार्ड की जरूरत होती है। सरकार से वित्‍तीय लाभ लेने के लिए भी पैन कार्ड जरूरी होता है। इसे दस्तावेज वैध पहचान पत्र के रूप में मान्य किया जाता है।(PAN Card For Childern)

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker