Cobra ka video: कभी देखा नहीं होगा इतना विशालकाय किंग कोबरा, स्नेक कैचर पर भी ताबड़तोड़ करता रहा हमले पर हमले

Cobra ka video: कभी देखा नहीं होगा इतना विशालकाय किंग कोबरा, स्नेक कैचर पर भी ताबड़तोड़ करता रहा हमले पर हमले

Cobra ka video: सोशल मीडिया के कारण अब वाइल्ड लाइफ भी आम जिंदगी जैसी होती चली जा रही है। सोशल मीडिया पर शेयर होने वाले वीडियो के जरिए अब वाइल्ड लाइफ को लेकर भी भरपूर जानकारी मिल जाती है। इनके कई रहस्य और नई-नई जानकारी जहां एक ओर हमारा ज्ञानवर्धन करती है वहीं दूसरी ओर हमें खतरों से आगाह भी करती है।

सोशल मीडिया के जरिए ही अब सांपों की विभिन्न प्रजातियों और उनकी विशेषताओं के बारे में भी जानकारी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हो रही है।

ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों एक विशालकाय किंग कोबरा को लेकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो को सर्पमित्र आकाश जाधव (sarpmitra akash jadhav) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर शेयर किया है। यह वीडियो करीब दो माह पहले शेयर हुआ था, लेकिन अब भी खासा वायरल हो रहा है और यूजर्स द्वारा बेहद पसंद भी किया जा रहा है।

इस वीडियो से किंग कोबरा के बारे में रोचक जानकारी तो मिल ही रही है, लेकिन रेस्क्यू के दौरान के कई दृश्य लोगों को खौफनाक एहसास भी कराते हैं। उन दृश्यों को देखकर रोंगटे भी खड़े हो जाते हैं।

यह वीडियो किसी गांव का है। वहां एक ग्रामीण की झोपड़ी में परिवार के लोगों को सांप नजर आता है। करीब 12 फीट लंबा यह सांप देखकर परिवार के लोग दहशत में आ जाते हैं और घर से भाग खड़े होते हैं।

इसके बाद सर्पमित्र आकाश को सूचना देते हैं। वे मौके पर पहुंच कर रेस्क्यू शुरू करते हैं। वे भीतर पहुंचते हैं तो किंग कोबरा झोपड़ी में सबसे ऊपर दीवार पर बैठा होता है।

आकाश उसको पूछ से पकड़कर बाहर निकालने की कोशिश करते हैं, लेकिन किंग कोबरा कवेलू के बीच से बाहर जाने की मशक्कत में जुटा रहता है। उसकी पकड़ इतनी मजबूत होती है कि खींचने पर भी वह बाहर नहीं आता। उसे ज्यादा ताकत से इसलिए नहीं खींचा जा सकता क्योंकि इससे रगड़ के कारण सांप चोटिल हो सकता था। इस पर उनका सहयोगी बाहर जाकर सांप को भीतर की ओर जाने को मजबूर करता है। काफी प्रयास के बाद वह दीवार से बाहर निकल पाता है।

बाहर आते ही हुआ हमलावर

यह विशालकाय किंग कोबरा जैसे ही दीवार से बाहर आता है, वैसे ही हमला करने लगता है। हालांकि इसे लेकर सतर्क आकाश उसे किसी तरह बाहर मैदान में लाते हैं। यहां उसे कुछ देर तक खुला रखकर उसके बारे में वीडियो में और लोगों को जानकारी देते हैं।

इस बीच भी किंग कोबरा बार-बार हमले करते रहता है। यह देखकर मौजूद लोगों की सांस ही अटक जाती है। वहीं लोग यह भी सोचते हैं कि यदि वहां सर्पमित्र आकाश जैसे विशेषज्ञ के बजाय कोई आम आदमी होता तो पता नहीं उसका क्या हाल होता।

बीस फीट तक रहती है लंबाई

सर्पमित्र आकाश बताते हैं कि यह किंग कोबरा प्रजाति का सांप है। यह सबसे लंबा सांप होता है। इसे भारत में नागराजा भी कहा जाता है। वाकई में यह राजा ही होता है क्योंकि इसका आहार भी बड़े-बड़े सांप ही होते हैं।

यह कोबरा, रसैल वाइपर सहित अन्य प्रजाति के सांपों को खा कर अपना पेट भरता है, लेकिन इसको सबसे अधिक पसंद धामन होती है। यह किंग कोबरा वैसे तो जंगल में रहना पसंद करता है, लेकिन बारिश में बस्ती में आकर घरों में छिप जाता है। यह बेहद जहरीला होता है।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker