Traffic Challan: बाइक पर हेलमेट लगाने के बावजूद कट सकता है 2000 का चालान, यह नया नियम हुआ लागू

Traffic Challan: 2000 challan can be deducted even after putting helmet on the bike, this new rule came into force

Traffic Challan: भारत में प्रतिदिन एक्सीडेंट के कारण कई दुपहिया वाहन सवारों की मौत हो जाती है। सरकार ने इन मौत के आंकड़ों में कमी लाने के लिए ट्राफिक के नियमों में कई बदलाव किए।

नए नियमों के मुताबिक यदि आप बाइक चलाते समय हेलमेट पहनते हैं तो भी आपका ट्रेफिक 2 हजार रुपए का चालान कट सकता है। सरकार ने इसके बारे में डिटेल जानकारी दी हैं। आज हम आपको नए रूल्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

इस वजह से काटा जाएगा चालान?

मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार यदि आप भाई के स्कूटर चलाते समय हेलमेट पट्टी नहीं पहनते हैं आपको नियम 194डी एमवीए के तहत 1 हजार का चालान भरना पड़ेगा। इसके अलावा यदि आपने खराब हेलमेट (बीआईएस के बिना) पहना है तो आपका 1000 रुपये का चालान 194डी एमवीए के अनुसार चालान काटा जा सकता है।

ऐसे में हेलमेट पहनने के बावजूद नए नियमों का पालन नहीं करने पर आपको 2000 रुपये का चालान भुगतना पड़ सकता है।

इस गलती पर तो लगता है 20000 का जुर्माना

नए मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक गाड़ी में ओवरलोडिंग करने पर आपको 20000 रुपए का भारी जुर्माना भी लग सकता है। इसके अलावा ऐसा करने पर प्रति टन 2000 रुपए अतिरिक्त जुर्माना भी देना होगा।

ऐसे देखे चालान का स्टेटस

https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। चेक चालान स्टेटस के विकल्प को चुनें। आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (डीएल) का विकल्प मिलेगा। वाहन संख्या के विकल्प का चयन करें। पूछी गई आवश्यक जानकारी भरें और ‘Get Detail’ पर क्लिक करें। अब challan status दिखाई देगा।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker