Betul Samachar : बिजली कंपनी के उपयंत्री और प्रधानपाठक को शोकॉज नोटिस, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का कटेगा वेतन

Betul Samachar : बिजली कंपनी के उपयंत्री और प्रधानपाठक को शोकॉज नोटिस, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का कटेगा वेतन

Betul Samachar : कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस एवं सीईओ जिला पंचायत अभिलाष मिश्रा ने शुक्रवार को मुलताई विकासखंड के क्लस्टर ग्राम जौलखेड़ा में ग्राम संवाद आयोजित कर आमजन की समस्याएं सुनीं एवं उनका निराकरण किया। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष राजा पंवार भी मौजूद थे। ग्राम संवाद के दौरान जो समस्याएं तत्काल निराकरण योग्य नहीं थी, उनके समय-सीमा में निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान 81 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 37 को मौके पर ही निराकृत किया गया।

ग्राम संवाद के दौरान कलेक्टर ने मृत्यु पंजी देखकर ग्रामीणों के फौती नामांतरण की जानकारी ली। ग्राम जौलखेड़ा की समस्याएं सुनते हुए कलेक्टर ने यहां पशु औषधालय भवन निर्माण के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। यहां नल-जल योजना में साफ पानी न आने की शिकायत मिलने पर उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को पानी का नमूना लेकर जांच करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों को बताया कि पुरानी पाइप लाइन बदलने के लिए टेंडर की प्रक्रिया की जा रही है।

Betul Samachar : बिजली कंपनी के उपयंत्री और प्रधानपाठक को शोकॉज नोटिस, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का कटेगा वेतन

श्मशान घाट जाने का मार्ग क्षतिग्रस्त होने की समस्या मिलने पर मनरेगा से कार्य करवाने के निर्देश दिए गए। हायर सेकेण्डरी स्कूल की बाउण्ड्रीवॉल बनवाने के लिए भी कलेक्टर ने जिला खनिज मद से प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। यहां तालाब का घाट बनवाने के लिए भी उचित कार्रवाई हेतु कहा गया।

ग्राम में सरकारी कुएं खुले होने पर उनमें जाली लगवाने के लिए ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में शौचालय नहीं होने की जानकारी मिलने पर संबंधित अधिकारी को आवश्यक कार्रवाई प्रस्तावित करने के लिए कहा गया। एनआरएलएम अंतर्गत गठित स्व सहायता समूहों को स्व रोजगार कार्य से जोड़ने के लिए भी कलेक्टर ने निर्देश दिए।

ग्राम खतेड़ाकला में संस्थागत प्रसवों की जानकारी जन्म-मृत्यु पंजी में दर्ज नहीं पाए जाने पर उन्होंने कहा कि अन्य स्थानों पर स्वास्थ्य संस्था में प्रसव होने पर जन्मे शिशुओं की जानकारी ग्राम की जन्म-मृत्यु पंजी में दर्ज की जाए। ग्राम निरगुड़ में श्मशान मार्ग पर अतिक्रमण हटाने के लिए तहसीलदार को निर्देश दिए गए।

Betul Samachar : बिजली कंपनी के उपयंत्री और प्रधानपाठक को शोकॉज नोटिस, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का कटेगा वेतन

स्कूल में दिखा लापरवाही का आलम

ग्राम पंचायत हेटी अंतर्गत ग्राम खापा उमरिया में स्कूल भवन की हालत ठीक नहीं मिलने एवं भवन परिसर में स्वच्छता का अभाव पाने की जानकारी मिलने पर उन्होंने भवन की मरम्मत करवाने एवं स्वच्छता हेतु प्रधान अध्यापक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी ग्राम में आंगनबाड़ी भवन की जर्जर हालत की जानकारी मिलने पर नवीन भवन हेतु स्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए गए। साथ ही कहा गया कि भवन के पास से पानी निकासी के समुचित इंतजाम किए जाएं।

हेटी गांव में खुला पड़ा है कुआं

ग्राम हेटी में नल-जल योजना से पेयजल संबंधी शिकायतों के निराकरण के लिए भी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए गए। इस गांव में खुले कुएं बंद करने के लिए निर्देश दिए गए। ग्राम संवाद के दौरान मुलताई विद्युत विभाग के असिस्टेंट जनरल मैनेजर अनुपस्थित पाए जाने पर उनको कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। वहीं ग्राम बरई में आंगनबाड़ी के समीप ट्रांसफार्मर लगा होने की शिकायत मिलने पर उसे अन्यत्र स्थान पर लगाने हेतु विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए गए।

कार्यकर्ता नहीं पहुंची संवाद में

ग्राम महदपुर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ग्राम संवाद से अनुपस्थित पाए जाने पर उक्त कार्यकर्ता का एक दिन का वेतन काटने के लिए कहा गया। ग्राम हेटी के समीप पुलिया से दुर्घटनाएं होने की शिकायत मिलने पर कलेक्टर ने वहां सुरक्षा के इंतजाम करने के पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

माथनी में सुनीं ग्रामीणों की समस्या

कलेक्टर एवं सीईओ जिपं ने अपने भ्रमण के दौरान ग्राम माथनी में चौपाल लेकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं एवं उनका निराकरण किया। उन्होंने इस दौरान ग्राम का स्कूल भी देखा। साथ ही यहां पानी के सीपेज की समस्या का अवलोकन कर उचित कार्रवाई करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

स्कूल और अस्पताल का निरीक्षण

भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने मुलताई में सीएम राइज स्कूल की व्यवस्थाएं भी देखीं। साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पंवार, कलेक्टर श्री बैंस एवं सीईओ जिपं श्री मिश्रा ने जौलखेड़ा में गंदे पानी को फिल्टर कर साफ करने के उपरांत नदी में छोड़े जाने के लिए 15वें वित्त आयोग एवं स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत निर्मित किए जा रहे डिवाटस प्लांट का निरीक्षण किया। इस प्लांट से ग्राम के डेढ़ सौ घरों का गंदा पानी फिल्टर कर नदी में छोड़ा जाएगा।

Also Read: Betul Samachar : शिक्षक के नियमित रूप से स्कूल नहीं आने की मिली शिकायत, कलेक्टर ने दी यह चेतावनी

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker