Thand se bachne ke tarike: बिना हीटर इस जुगाड़ से ठंड से मिल जाएगी राहत होगी बिजली की भी बचत

Thand se bachne ke tarike: बिना हीटर इस जुगाड़ से ठंड से मिल जाएगी राहत होगी बिजली की भी बचत
Source – Social Media

Thand se bachne ke tarike: पूरे देश में एक तरफ कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ठंड से बचने के लिए लोग घर में रूम हीटर का सहारा ले रहे है, लेकिन इससे बिजली का बिल बढ़ जाता है और यह आपकी हेल्थ के लिए नुकसान देह भी हो सकता है। हीटर से निकलने वाली गर्म हवा आपको कई परेशानियां दे सकती है। हम आपको बिना हीटर का इस्तेमाल किए घर को कैसे गर्म रख सकते हैं इसकी जानकारी दे रहे हैं।

Also Read : Viral Girl Dancing On Cycle: लहंगा पहनकर साइकिल पर डांस करने लगी लड़की, जिसने देखा उड़ गए होश

Also Read : खत्म हुआ इंतजार! नए और पावरफुल फीचर्स के साथ पेश हुई नई Hyundai Creta, देखें शानदार लुक

खिड़कियों पर करें प्लास्टिक रैप (Thand se bachne ke tarike)

खिड़कियों से घर में ठंडी हवा घुसने के कारण भी सर्दी लगती है। ऐसे में इस हवा को रोकने के लिए आप खिड़कियों की साइडों पर प्लास्टिक रैप कर सकते हैं। इससे आपके कमरे में ठंडी हवा नहीं आएंगी और कमरा गर्म बना रहेगा।

फर्श पर बिछाएं रग्स

सर्दी के मौसम में घर का फर्श भी काफी ठंडा हो जाता है इस पर नंगे पैर चलना काफी मुश्किल होता है। आप फर्श पर रग्स बिछाकर जमीन को गर्म रख सकते हैं और इससे पैर भी ठंडे नहीं पड़ेंगे।

खिड़की और दरवाजों पर लगाएं हैवी पर्दे

सर्दियों के मौसम में आपको अपने घरों की खिड़कियों और दरवाजों पर हैवी और डार्क कलर पर्दों का इस्तेमाल करना चाहिए। मोटे पर्दे बाहर से आने वाली हवा को रोकने का काम करते है। वहीं, डार्क कलर के पर्दे रूम को गर्म रखने में मदद करते हैं।

Thand se bachne ke tarike: बिना हीटर इस जुगाड़ से ठंड से मिल जाएगी राहत होगी बिजली की भी बचत
Source – Social Media

हॉट वॉटर बैग (Thand se bachne ke tarike)

आमतौर पर हॉट वॉटर बैग का इस्तेमाल अक्सर कमर दर्द या फिर शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल आप अपने बिस्तर को भी गर्म रखने के लिए भी कर सकते हैं. जी हां, अगर आप सोते समय अपने बिस्तर पर हॉट वॉटर बैग रखेंगे, तो इससे आपका बेड गर्म जल्दी गर्म हो जाएगा। (Thand se bachne ke tarike)

Also Read : JOB OPPORTUNITY : कर लें तैयारी! भारत की सबसे बड़ी कंपनी में जल्द होगी 1 लाख 25 हजार कर्मचारियों की भर्ती, ये है प्लान

Also Read : Crispy Masala Dosa : ऐसे बनाइए ब्रेकफास्ट में क्रिस्पी परफेक्ट मसाला डोसा

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker