MSP Guarantee Act : किसान नेता राकेश टिकैत का ऐलान : एमएसपी गारंटी कानून को लेकर जल्द होगा बड़ा आंदोलन

MSP Guarantee Act : किसान नेता राकेश टिकैत का ऐलान : एमएसपी गारंटी कानून को लेकर जल्द होगा बड़ा आंदोलन

▪️ विजय सावरकर, मुलताई

MSP Guarantee Act : देश में एमएसपी गारंटी कानून (MSP Guarantee Act) लागू करने को लेकर आंदोलन होगा, वैचारिक क्रांति होगी। संयुक्त मोर्चे के 40 नेता देश भर में बैठकें ले रहे हैं। पूरे देश भर में संयुक्त किसान मोर्चा काम कर रहा है। बड़ी लड़ाई की तैयारी कर रहे हैं। यह बात किसान नेता राकेश टिकैत ने कही।

श्री टिकैत किसान संघर्ष समिति (Kisan Sangharsh Samiti) के तत्वाधान में आयोजित 25 वें शहीद किसान सम्मेलन (Shaheed Kisan Sammelan) में शामिल होने मुलताई आए हैं। बस स्टैंड पर स्थित किसान स्तंभ पर सहित किसानों को श्रद्धांजलि देने के बाद श्री टिकैत ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि केंद्र सरकार किसानों की हितैषी नहीं है। यह सरकार केवल बोलने में हितेषी है। बोलते बहुत बढ़िया है, झूठ बोलने में माहिर है। संसद में झूठा बयान देते हैं कि किसानों के ऊपर लादे केस वापस ले लिए है, लेकिन पूरे केस वापस नहीं लिए हैं।

श्री टिकैत ने कहा कि हमने किसान आंदोलन के दौरान किसानों पर लादे गए केस वापस लेने की बात की थी। लेकिन, आज तक केस वापस नहीं लिए हैं। मुलताई गोलीकांड में शहीद हुए किसानों को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा कि जो समस्या आंदोलन के समय थी, वही समस्या किसानों की आज भी है।

उन्होंने कहा कि फसलों के दामों का सवाल है, स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट का भी सवाल है। एमएसपी गारंटी कानून लागू होना ही चाहिए। हम पार्टियों की विचारधारा पर नहीं जाते हैं। पार्टियों से किसान आंदोलन को कोई फायदा नहीं होता। आंदोलन से ही किसानों को फायदा होगा। देश में आंदोलन होंगे तो किसानों को फायदा होगा। आंदोलन कमजोर होंगे तो किसानों को नुकसान होगा।

श्री टिकैत ने लखीमपुर में शहीद हुए किसानों को मिले मुआवजे के बराबर मुलताई के किसानों को भी मुआवजा देने की मांग रखी। श्रद्धांजलि देने के लिए पूर्व विधायक डॉ. सुनीलम, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कृष्णा मोदी के साथ अन्य शहरों से आए किसान संगठन के नेता भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker