Betul Samachar : शिक्षक के नियमित रूप से स्कूल नहीं आने की मिली शिकायत, कलेक्टर ने दी यह चेतावनी

Betul News : बैतूल कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस एवं सीईओ जिला पंचायत श्री अभिलाष मिश्रा ने बुधवार को तहसील आठनेर के ग्राम सिवनपाट एवं तहसील बैतूल के घोघरी में आयोजित संयुक्त चौपाल में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं एवं संबंधित अधिकारियों को उचित निराकरण के निर्देश दिए। इस दौरान अनुविभागीय राजस्व अधिकारी बैतूल केसी परते एवं अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

सिवनपाट में आयोजित संयुक्त चौपाल में ग्रामीणों द्वारा गांव में मोबाइल नेटवर्क नहीं होने की समस्या बताए जाने पर कलेक्टर श्री बैंस ने नियमानुसार बीएसएनएल का टॉवर लगवाने के लिए कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। ग्राम में माध्यमिक शाला भवन की बिल्डिंग जीर्ण-शीर्ण होने के कारण नए भवन का निर्माण करवाने के लिए भी कलेक्टर द्वारा उचित कार्रवाई के लिए कहा गया।

भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने ग्राम की माध्यमिक एवं प्राथमिक शाला का भी निरीक्षण किया एवं विद्यार्थियों से शैक्षणिक गुणवत्ता के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने अंकुर अभियान की प्रगति की भी जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने यहां मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता का भी निरीक्षण किया।

ग्राम सिवनपाट की प्राथमिक शाला में शिक्षक नियमित रूप से नहीं आने की शिकायत मिलने पर उक्त शिक्षक को नियमित उपस्थित होने की चेतावनी दी गई। कलेक्टर द्वारा पटवारी को शीघ्रता से ई-केवायसी, आधार सीडिंग का कार्य पूर्ण करने हेतु पाबंद किया गया। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि गिरदावरी का कार्य भी समय-सीमा में पूर्ण किया जाए। ग्राम के दिव्यांगों एवं बुजुर्गों को सहूलियत से राशन उपलब्ध कराने के लिए भी सरपंच को कहा गया।

अस्पताल और राशन दुकान का निरीक्षण

कलेक्टर श्री बैंस एवं सीईओ श्री मिश्रा ने भ्रमण के दौरान ग्राम सेहरा में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। श्री बैंस एवं श्री मिश्रा ने ग्राम सेहरा में शासकीय उचित मूल्य की राशन दुकान का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्टॉक का वेरिफिकेशन किया एवं उपभोक्ताओं से नियमित रूप से राशन मिलने की जानकारी ली।

संयुक्त चौपाल में भी पहुंचे कलेक्टर-सीईओ

कलेक्टर श्री बैंस एवं सीईओ जिपं श्री मिश्रा ने बैतूल तहसील के ग्राम घोघरी में आयोजित संयुक्त चौपाल में पहुंचे। जहां उन्होंने ग्रामीणों से विभिन्न शासकीय योजनाओं के संबंध में चर्चा की एवं उनको मिल रहे लाभों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने नामांतरण-बंटवारा की स्थिति भी जानी। साथ ही ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी। इस दौरान उन्होंने एनीमिया के लक्षण वाले बच्चों के अभिभावकों से जानकारी की एवं एनीमिया की रोकथाम संबंधी उपायों के संबंध में भी चर्चा की।

घोघरी जलाशय की प्रगति देखी

कलेक्टर श्री बैंस एवं सीईओ जिपं श्री मिश्रा ने ग्राम घोघरी में निर्माणाधीन जलाशय का निरीक्षण किया एवं कार्य की प्रगति देखी। निर्माण एजेंसी को समय-सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

सिकलसेल पीड़ित बच्चा मिला

भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री बैंस ने ग्राम सेलगांव जूनावानी में एनीमिया मुक्त युवा अभियान के तहत बच्चों के स्क्रीनिंग कार्य की जानकारी ली। ग्राम सेलगांव में एक बच्चा सिकलसेल बीमारी से प्रभावित पाए जाने पर उसका गंभीरता से परीक्षण किए जाने के निर्देश दिए। उप स्वास्थ्य केन्द्र के ग्राम जूनावानी में आयोजित एनीमिया मुक्त युवा अभियान के तह आयोजित शिविर में स्क्रीनिंग प्रगति का अवलोकन किया।

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब जनरल टिकट से कर सकेंगे स्लीपर में सफर

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker