Makar Sankranti 2023 : मकर संक्रांति के दिन गलती से भी नहींं करें ये काम, वर्ना पछताएंगे

Makar Sankranti 2023 : मकर संक्रांति के दिन गलती से भी नहींं करें ये काम, वर्ना पछताएंगे
Source – Social Media

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति का पर्व पूरे देश में बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाता है। और ऐसी मान्यता है, कि इस दिन सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते हैं। और यही कारण है, कि इस पर्व को मकर संक्रांति के रूप में मनाया जाता है। ऐसी मान्यता भी है कि इस दिन किया गया दान-पुण्य बहुत लाभदायक होता है और इस दिन इन कामों को करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। यह  मान्यता भी है कि यदि कोई मकर संक्रांति के दिन किसी पवित्र नदी में स्नान करता है और जो भी इस दिन गरीबों को भोजन कराता है उसकी समस्त मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। मकर संक्रांति के दिन मकर राशि में सूर्य के प्रवेश के साथ ही शादी, गृह प्रवेश, घर बनाना, घर खरीदना और मुंडन आदि जैसे हर प्रत्येक शुभ कार्य शुरू कर दिए जाते हैं।

मकर संक्रांति शुभ मुहूर्त (Makar Sankranti 2023)

इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी। मकर संक्रांति की शुरुआत 14 जनवरी 2023 को रात 08 बजकर 43 मिनट पर ही हो जाएगी । मकर संक्रांति का पुण्य काल मुहूर्त 15 जनवरी को सुबह 06 बजकर 47 मिनट पर शुरू होगा और इसका समापन शाम 05 बजकर 40 मिनट तक होगा। वहीं महापुण्य काल सुबह 07 बजकर 15 मिनट से सुबह 09 बजकर 06 मिनट तक रहेगा। उदयातिथि के अनुसार, पुण्यकाल और महापुण्यकाल में स्नान-दान करना शुभ होता है|। इस दिन अभिजित मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 09 मिनट से लेकर 12 बजकर 52 मिनट तक रहेगा। विजय मुहूर्त इस दिन दोपहर 02 बजकर 16 मिनट से लेकर दोपहर 02 बजकर 58 मिनट तक रहेगा।

Makar Sankranti 2023 : मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी नही करना चाहिए ये काम, वर्ना पछताएंगे (Makar Sankranti Special)
Source – Social media

मकर संक्रांति के दिन आपको कुछ कामों को नही करना चाहिए है, इसलिए आपको कुछ बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं मकर संक्रांति के दिन आपको क्या नहीं करना चाहिए।

मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी ना करें ये काम (Makar Sankranti 2023)

1. गलत वाणी का प्रयोग ना करें (Makar Sankranti 2023)

मकर संक्रांति के दिन किसी के लिए गलत वाणी का प्रयोग नहीं करना चाहिए, और ना ही किसी पर गुस्सा करना चाहिए। किसी के लिए अपशब्दों का प्रयोग भी नहीं करना चाहिए।

2. नशे का सेवन ना करें

इस दिन आप किसी भी तरह का नशा ना करें। शराब, सिगरेट, गुटका आदि जैसे सेवन से आपको बचना चाहिए। साथ ही इस दिन मसालेदार भोजन का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

3. तामसिक भोजन ना सेवन करें

मकर संक्रांति के दिन तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। मकर संक्रांति के दिन प्याज लहसुन का भी सेवन नहीं करना चाहिए। और मांस का भी सेवन नहीं करना चाहिए।

4. किसी को खाली हाथ ना लौटाएं

मकर संक्रांति के दिन अगर कोई भी आपके घर पर भिखारी, साधु या बुजुर्ग आए तो उसे खाली हाथ नहीं लौटाना चाहिए।

5. पेड़ों का कटाई ना करें

मकर संक्रांति के दिन पेड़ों की कटाई करना अशुभ माना जाता है। साथ ही इस दिन तुलसी भी नहीं तोड़नी चाहिए। यह करना अशुभ माना जाता है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker