Bank FD Interest Rates: आधे से ज्यादा बैंकों ने बढ़ाई अपनी FD दर, देखें अपने बैंक में आपको कितना मिलेगा फायदा

Bank FD Interest Rates: आधे से ज्यादा बैंकों ने बढ़ाई अपनी FD दर, देखें अपने बैंक में आपको कितना मिलेगा फायदा

Bank FD Interest Rates: महंगाई को नियंत्रित करने के लिए आरबीआई द्वारा रेपो रेट में लगातार बढ़ोतरी के कारण मई 2022 से फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें बढ़ रही हैं। देश में पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के बैंक लगातार अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) पर ब्याज दरों (Interest Rate) में इजाफा कर रहे हैं। रिजर्व बैंक (RBI) के रेपो रेट (Repo Rate) में इजाफा करने के बाद सरकारी बैंकों ने भी अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में लगातार इजाफा किया है। कई सरकारी बैंक भी फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7 फीसदी से अधिक ब्याज देने का दावा कर रहे हैं। कई बैंक बढ़ती महंगाई (Inflation) से मुकाबले के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट की अलग-अलग अवधि के अनुसार ब्याज प्रदान कर रहे हैं। इनमें केनरा बैंक (Canara Bank), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB)  शामिल है।  हम आपको कई बैंकों द्वारा एफडी पर बढ़ाई गई ब्‍याज दर की जानकरी दे रहे है।

आरबीआई ने बढ़ाया रेपो रेट

दिसंबर की नीतिगत बैठक में आरबीआई ने रेपो रेट को बढ़ाकर 6.25 फीसदी कर दिया है। भारत की खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर 2022 में 6.77 प्रतिशत से गिरकर नवंबर 2022 में 5.88 प्रतिशत हो जाएगी, जो पिछले साल दिसंबर के बाद का सबसे निचला स्तर है।

रेपो दर में लगातार पांचवीं बढ़ोतरी के बाद से सावधि जमा में निवेशक ब्याज दरों में तेज वृद्धि से उत्साहित हैं। कुछ आर्थिक विश्लेषकों का अनुमान है कि आरबीआई फरवरी 2023 में एक और बढ़ोतरी की घोषणा कर सकता है। हालांकि, कुछ बैंकों ने जनवरी 2023 के पहले सप्ताह तक 2 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा के लिए ब्याज दरों में वृद्धि को बढ़ा दिया है।

Fixed Deposit Interest Rate, Fixed Deposit Calculator, FD Calculator, FD Interest Rate, FD Interest Rate 2021 | Personal News – India TV

पीएनबी (PNB FD Interest Rates)

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 1 जनवरी को बचत खाते और सावधि जमा पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की। पीएनबी ने बचत खाते के लिए ब्याज दर में शेष राशि पर 25 आधार अंकों की वृद्धि की। 100 करोड़ या उससे अधिक, जबकि बैंक ने परिपक्वता बकेट सीमा के लिए सावधि जमा पर ब्याज दर में 50 आधार अंकों की वृद्धि की है।

इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB FD Interest Rates)

इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने 1 जनवरी को 7 से 90 दिनों की एफडी पर 75 आधार अंकों की वृद्धि की घोषणा की। बैंक वर्तमान में 444 दिनों की एफडी पर 6.55 प्रतिशत की अधिकतम ब्याज दर प्रदान करता है। वरिष्ठ नागरिकों और बहुत वरिष्ठ नागरिकों (जो 80 वर्ष और उससे अधिक हैं) के लिए अतिरिक्त दरें क्रमशः 0.50 प्रतिशत और 0.75 प्रतिशत बनी हुई हैं।

Best Fixed Deposits (FD) Interest Rates Offered By Top PSU Banks In India - Goodreturns

पंजाब एंड सिंध बैंक (P&CB FD Interest Rates)

एफडी के लिए ब्याज दर में बढ़ोतरी की घोषणा पंजाब और सिंध बैंक ने 1 जनवरी को की थी। बैंक वर्तमान में 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि वाली एफडी पर 2.80% से 6.25% की ब्याज दर की पेशकश करता है, जबकि पंजाब और सिंध बैंक की पेशकश ज्यादा से ज्यादा। 601 दिन की केवल एफडी पर 7% ब्याज मिलता है।

बंधन बैंक (Bandhan Bank FD Interest Rates)

बंधन बैंक ने 5 जनवरी, 2023 को एफडी पर ब्याज दर में वृद्धि की। 7 दिनों से 10 वर्षों में परिपक्व होने वाली जमा राशि के लिए, बैंक वर्तमान में ब्याज दरों की पेशकश करता है जो गैर-वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3% से 5.85% और 3.75% से 6.60% के लिए भिन्न होती है। गैर-वरिष्ठ नागरिक। गैर-वरिष्ठ नागरिक। वरिष्ठ नागरिक। बैंक 600 दिनों (1 साल, 7 महीने, 22 दिन) की एफडी पर आम जनता के लिए अधिकतम 7.50 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8 प्रतिशत की अधिकतम ब्याज दर प्रदान करता है।

यस बैंक (Yes Bank FD Interest Rates)

यस बैंक ने 3 जनवरी 2023 को 2 करोड़ रुपए तक की एफडी पर ब्याज दर में बदलाव का ऐलान किया है। 7 दिनों से लेकर 120 महीने तक की जमा अवधि पर बैंक आम जनता को 3.25% और 7.00% के बीच इंटरेस्ट दे रहा है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 3.75% से 7.75% है।

This Large Private Bank Hikes FD Interest Rates To 7.25% For Regular Citizens - Goodreturns

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank FD Interest Rates)

कोटक महिंद्रा बैंक ने 4 जनवरी, 2023 को एफडी पर ब्याज दर में 50 बीपीएस की बढ़ोतरी की है। वहीं, यह 390 दिनों से लेकर दो साल से कम की एफडी पर आम जनता को 7 प्रतिशत और अधिकतम ब्याज दर की पेशकश करता है। वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी ब्याज।

कर्नाटक बैंक (Karnatak Bank FD Interest Rates)

कर्नाटक बैंक की नई एफडी ब्याज दरें 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी हैं। बैंक वर्तमान में 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की एफडी पर 5.25 फीसदी से 5.80 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। कर्नाटक बैंक अब 555 दिनों की एफडी पर आम जनता को अधिकतम 7.30 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.70 फीसदी की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker