RPF Constable Vacancy 2023 : यदि आरपीएफ कांस्टेबल बनने भर रहे हैं फॉर्म तो सावधान, रेल मंत्रालय ने कहा…

RPF Constable Vacancy 2023 : यदि आरपीएफ कांस्टेबल बनने भर रहे हैं फॉर्म तो सावधान, रेल मंत्रालय ने कहा...
Source: Social Media Viral Message

 

RPF Constable Vacancy 2023 : इन दिनों फर्जी खबरों और मैसेजों की बाढ़ सी आई हुई है। इनमें से कई जहां विभिन्न प्रकार की घटनाओं को लेकर होती है तो कई किसी बेवजह का नायक या खलनायक बनाने के लिए होती है। अब तो रोजगार की तलाश में भटक रहे युवाओं को गुमराह करने के लिए भर्तियों की भी फर्जी खबरें धड़ल्ले से सोशल मीडिया पर चलने लगी है।

इस तरह की खबरों के दो उद्देश्य होते हैं। पहला तो ऐसा करते हुए युवाओं को गुमराह कर उनसे आर्थिक लाभ कमाना और दूसरा ऐसी खबरों को प्रसारित कर सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक विवर लाना। आर्थिक लाभ कमाने के उद्देश्य से तो कई शातिर गिरोह मिलते-जुलते नामों वाली फर्जी वेबसाइट तक बना डालते हैं या कहीं अस्थाई दफ्तर तक खोल लेते हैं। वे कई सरकारी संस्थानों और विभागों तक के नाम से वैकेंसी निकाल डालते हैं। (RPF Constable Vacancy 2023 )

ऐसा ही कुछ मामला इन दिनों सामने आया है। यह मामला सीधे रेल मंत्रालय से जुड़ा है। इसके चलते खुद रेल मंत्रालय को सामने आकर स्थिति स्पष्ट करना पड़ा है। बताया जाता है कि पिछले कुछ समय से रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में कांस्टेबल के 19800 पदों पर भर्ती को लेकर सोशल मीडिया और कतिपय समाचार पत्रों में भी काल्पनिक संदेश प्रसारित किया जा रहा है। इसकी खबर जब रेल मंत्रालय के अफसरों तक पहुंची तो उनके भी कान खड़े हो गए।

इसकी वजह यह थी कि हाल फिलहाल रेल मंत्रालय द्वारा ऐसी कोई भर्ती की ही नहीं जा रही है। ऐसे में कई युवा ठगी का शिकार भी हो सकते हैं तो कुछ तगड़ा नुकसान उठा सकते हैं। इसे देखते हुए रेल मंत्रालय ने खुद ही सामने आकर इस तरह की खबरों को पूरी तरह से फर्जी बताते हुए ऐसे किसी झांसे में ना आने की अपील की है।

मंगलवार को रेल मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ‘रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में कांस्टेबल के 19800 पदों की भर्ती के संबंध में सोशल मीडिया और समाचार पत्रों में एक काल्पनिक संदेश प्रसारित किया जा रहा है। इस संबंध में यह सूचित किया जाता है कि आरपीएफ या रेल मंत्रालय द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइटों या किसी प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से ऐसी कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है। यह दोहराया जाता है कि यह खबर फर्जी है और किसी को भी इस पर ध्यान नहीं देना चाहिए।’

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker