Betul News : सरकारी जमीन पर कहीं लगा है बगीचा तो कहीं की जा रही खेती, सीमांकन में सामने आई हकीकत

▪️ मनोहर अग्रवाल, खेड़ी सांवलीगढ़
बैतूल जिले के भीमपुर विकासखंड के ग्राम चूनालोहमा में विगत 10 सालों से किया गया अतिक्रमण हटाया जाएगा। यह स्थान आदिवासी समुदाय के आराध्य देव बाबा मेघनाथ का है। लगातार आवेदनों के बाद सोमवार को प्रशासन द्वारा सीमांकन किया गया है। इसे जल्द हटाया जाएगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्रामीण राजेंद्र राठौर के द्वारा खसरा नम्बर 863 शासकीय भूमि पर सागौन का बगीचा लगा रखा है। इसी तरह खसरा नम्बर 871 व 874 जो कि बड़े झाड़ का जंगल है, वहां स्वयं के मवेशियों के लिए चारा घास लगाकर कब्जा किया गया है। खसरा नम्बर 870 की जमीन का कृषि कार्य हेतु उपयोग कर रहा है।

वर्ष 2016 में ग्रामीणों द्वारा पंचनामा बनाया गया ताकि वह भूमि ग्रामीणों को मिल सके और वहां साप्ताहिक बाजार भी संचालित किया जा सके। वर्ष 2019 से ग्रामीणों और आदिवासी संगठनों के माध्यम से लगातार कलेक्टर को आवेदन लगाने पर 9 जनवरी 2023 को प्रशासन द्वारा उक्त भूमि का सीमांकन किया गया और आदिवासियों को न्याय दिलाया गया। सीमांकन के बाद अवगत कराया गया कि यह सब शासकीय भूमि है। जिससे अतिशीघ्र अतिक्रमण हटाया जाएगा।

इस मौके पर जयस संगठन के जिला महामंत्री शम्भू गोड़ धुर्वे, महेंद्र परते सामाजिक कार्यकर्ता बैतूल, जयस ब्लॉक महामंत्री भीमपुर महेश्वर कवड़े, जयस आईटी सेल भीमपुर इंद्रकुमार उइके, जयस ब्लॉक उपाध्यक्ष भीमपुर विनोद धुर्वे, जयस ब्लॉक कोषाध्यक्ष संदीप काकोड़िया सहित अनेक जयस कार्यकर्ता उपस्थित थे। जयस नेताओं ने कहा है कि प्रशासन अतिक्रमण जल्द नहीं हटाता है तो वे आंदोलन के लिए मजबूर होंगे।

Patni naraz hai: नाराज पत्नी फोन नहीं उठा रही, साहब 7 दिन की छुट्टी दे दीजिए, वायरल हुआ कांस्‍टेबल का आवेदन

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker