small business ideas: महज 50 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से शुरु करें ये बिजनेस, अंधाधुंध होगी कमाई

small business ideas: महज 50 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से शुरु करें ये बिजनेस, अंधाधुंध होगी कमाई

small business ideas:  कई ऐसे बिजनेस हैं, जिन्हें कम लागत में शुरु किया जा सकता है और उनसे अच्‍छी कमाई भी की जा सकती है। सही मार्गदर्शन के बिना कोई भी बिजनेस शुरु करने में काफी समस्‍या आती है। ऐसे में आपको सही जानकारी मिलना बहुत जरूरी होता है। आज हम आपको महज 50 हजार की लागत से शुरु होने वाले बिजनेस की जानकारी दे रहे हैं। इस बिजनेस में पैसे से ज्‍यादा स्किल मायने रखती हैं ताेे यदि आप इस बिजनेस को शुरु करने का प्‍लान करें तो थोड़ा रिसर्च जरुर करें।

कम लागत में शुरू होने वाला ब‍िजनेस

सरकार से सब्‍स‍िडी म‍िलने के बाद आपका काम कम न‍िवेश में भी बन जाएगा। यह ब‍िजनेस आइड‍िया है LED बल्ब बनाने का। जी हां, आप इसे कम जगह में घर से ही शुरू कर सकते हैं। इस ब‍िजनेस को शुरू करने में 50 हजार रुपये की लागत आती है। एलईडी प्‍लांट के ल‍िए सरकार की तरफ से प्रोत्‍साहन राश‍ि (सब्‍स‍िडी) भी दी जाती है।

इसके अलावा भी कई ब‍िजनेस के ल‍िए सरकार सब्‍स‍िडी देती है। एक अच्‍छे एलईडी बल्ब को तैयार करने में 40 से 50 रुपये की लागत आती है। बाजार में इस बल्ब को 80 से 100 रुपये में आसानी से बेचा जा सकता है। आपका काम छोटे लेवल का है, मानकर चल‍िए आप एक द‍िन में 100 बल्ब भी बेच लेंगे तो आपको 4 से 5 हजार रुपये की इनकम होगी। आप बाद में ब‍िजनेस को धीरे-धीरे एक्‍सटेंड भी कर सकते हैं।

एलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे | LED Bulb Making Business In Hindi - SnapHindi

मिलती है इसके लिए कई संस्थानों में ट्रेनिंग (small business ideas)

एलईडी बल्ब बनाने के ल‍िए सरकार से मान्यता प्राप्त कई संस्थान ट्रेनिंग देते हैं। एलईडी बल्ब बनाने वाली कंपनियां भी अपनी शर्तों के आधार पर ट्रेनिंग देती हैं। इसकी ट्रेन‍िंग में प्रेक्‍ट‍िकल और थ्‍योरी दोनों की जानकारी दी जाती है। इससे आप इसे बनाने की हर बारीकी को आसानी से समझ सकते हैं।

Business Idea CFL Bulb : आप घर बैठे बना सकते हैं LED बल्ब, सिर्फ 50 हजार में ही लग जाएगा प्लांट, कमाई भी होगी अंधाधुंध, जाने कैसे शुरू... : Business

लगातार एलईडी बल्‍ब की ड‍िमांड बढ़ी  (small business ideas)

प्लास्टिक से तैयार होने के कारण यह बल्‍ब कांच के मुकाबले ज्‍यादा ट‍िकाऊ रहता है। प‍िछले कुछ सालों में हर घर में तेजी से बढ़ी है। यही कारण है क‍ि शहर हो या गांव इसकी खपत खूब है। यह कम ब‍िजली खपत में अच्‍छी रोशनी देती है। इसकी रोशनी में आपका घर और मकान सब देखने में अच्‍छे लगते हैं।

यहां वीडियो में देखें किस तरह शुरु करें बल्‍ब बनाने का बिजनेस…

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker