Free Public Transport : इन देशाें में कितना भी घूमो नहीं लगता एक भी पैसा, सरकार देती है सारा खर्च

Free Public Transport: No matter how much you travel in these countries, it does not cost a single penny, the government pays all the expenses

Free Public Transport : क्या आपने कभी ऐसे देश के बारे में सुना है, जहां घूमने के लिए आपको एक भी रुपए खर्च ना करना पड़े और सरकार आपके घूमने का खर्च उठाए। जी हां ऐसा होता है। ऐसे कई देश है, जहां पर उन्होंने सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट को फ्री कर रखा है। इसके पीछे की वजह भी काफी अच्छी है। हम आपको आज उन देशों के बारे में बताएंगे, जहां पर घूमने के लिए कोई पैसा चार्ज नहीं किया जाता।

कनाडा में है फ्री ट्रांसपोर्ट

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार कनाडा के चली और आसपास के इलाकों में 2012 से श्री ट्रांसपोर्ट की सुविधाएं इससे सड़क की भीड़ को नियंत्रित करने में मदद मिली है। वही ग्रीनहाउस गैस का उत्सर्जन कम होने से पर्यावरण को भी फायदा मिल रहा है।

लक्समबर्ग

लक्समबर्ग देश में लगभग 3 साल पहले वहां के निवासियों के लिए फ्री ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था की गई। पर्यावरण संबंधित चिंताओं ने वहां मुफ्त सार्वजनिक परिवहन को शुरू करने में अहम भूमिका निभाई।

तेलिन, एस्टोनिया

2013 से एस्टोनिया के तेलिन में यह सुविधा शुरू की गई है। सरकार की यह पहल वहां काफी सफल हो रही है। इससे पर्यावरण को तो फायदा मिलता ही है और लोगों के खर्च में भी कमी देखी गई।

अवेस्ता, स्वीडन

स्वीडन के अवेस्ता में भी फ्री ट्रांसपोर्ट की सुविधा है। यहां कई सालों से फ्री ट्रांसपोर्ट नेटवर्क का उपयोग किया जा रहा है। इससे ग्रीनरी को बढ़ाया जा रहा है और 200 फ़ीसदी तक ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा में बढा़ेतरी की गई है।

Free Public Transport: No matter how much you travel in these countries, it does not cost a single penny, the government pays all the expenses

ऑस्ट्रेलिया, पर्थ

ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में भी फ्री ट्रांसपोर्ट की सुविधा है। यहां शहर में यात्रा करने पर कोई चार्ज नहीं देना होता है, हालांकि यदि शहर से बाहर यात्रा करनी हो तो शुल्क लगते हैं।

यूके ड्युस्बरी

यूके के ड्युस्बरी में 2009 से फ्री ट्रांसपोर्ट की सर्विस चल रही है। वहां पर फ़्री टाउन बस और फ्री सिटी बस चलती है यहां भी आप फ्री में यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

क्लेम्सन, USA में घुमे

दक्षिण कैरोलिना में, क्लेम्सन, क्लेम्सन यूनिवर्सिटी, पेंडलटन, सेंट्रल और सेनेका में भी यह सुविधा शुरू कई गई है और इन सर्विस को कैट बस के रुप में जाना जाता है।

फिनलैंड के मैरीहैमन में भी है घुमना फ्री

यह आलैंड की राजधानी है, जो एक स्वायत्त द्वीप है जो फिनलैंड गणराज्य के अंतर्गत आता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मैरीहैम नगर पालिका आगंतुकों और निवासियों को मुफ्त सार्वजनिक परिवहन प्रदान करती है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker