Betul Crime News: ट्रक अड़ाकर रोका कंटेनर तो भरे मिले 27 गोवंश, थोक में पकड़ाया अवैध सागौन और औजार, अधीक्षक निलंबित

Betul Crime News: ट्रक अड़ाकर रोका कंटेनर तो भरे मिले 27 गोवंश, थोक में पकड़ाया अवैध सागौन और औजार, अधीक्षक निलंबित

Betul Crime News: मध्यप्रदेश के बैतूल जिले से होकर होने वाली गोवंश तस्करी नहीं रूक रही है। तस्कर नए-नए तरीकों से तस्करी कर रहे हैं और पुलिस को भनक तक नहीं लग पा रही है। सोमवार को राष्ट्रीय हिंदू सेना के कार्यकर्ताओं ने एक कंटेनर पकड़ा है जिसमें 27 गोवंश भरे थे। उधर चूनाहजूरी ग्राम में वन विभाग और पुलिस ने छापामार कार्रवाई कर बड़ी तादाद में अवैध सागौन और औजार बरामद किए हैं। वहीं जिले के एक छात्रावास अधीक्षक को लापरवाही कार्यप्रणाली के चलते निलंबित किया गया है।

सोमवार को गोवंश तस्कर बुलंद हौसलों के साथ दिनदहाड़े फोरलेन से गोवंश भरा कंटेनर ले जा रहे थे। हालांकि राष्ट्रीय हिंदू सेना ने उनके प्रयास विफल कर दिए हैं और 27 गोवंश की जान बचा ली। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष दीपक मालवीय ने बताया कि संगठन के राष्ट्रीय गोरक्षा प्रमुख महेंद्र साहू से सूचना प्राप्त हुई थी की गोवंश से भरा हुआ एक कंटेनर बैतूल आ रहा है। इस पर कोतवाली बैतूल टीआई अजय सोनी को सूचना कर बैतूल फोरलेन पर कंटेनर को पकड़ने की योजना बनाई गई।

इस वाहन को पकड़ने के बाद देखा तो कंटेनर पूरी तरह तीनों ओर से बंद था। कंटेनर में ऊपर गड्ढे कर दिए थे, जिससे गोवंश को हवा भर मिल सके। प्रदेश संयोजक पवन मालवीय ने बताया कि गाड़ी से तीन आरोपियों को भी पकड़ लिया गया है। आरोपी अनीस पिता रफीक मोहम्मद, मोहम्मद हनीफ पिता पटवारी, नफीस पिता हमिद को पुलिस के हवाले कर दिया गया है।

आरोपियों से पूछताछ में उसने बताया कि गाड़ी यूपी से ला रहे हैं और हैदराबाद लेकर जा रहे हैं। हमारे आगे-आगे एक गाड़ी चलती है। वह गोवंश से भरी गाड़ी को पास करवाने वाली होती है। उन लोगों के माध्यम से हम बैतूल तक पहुंचे हैं। गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व शाहपुर थाना क्षेत्र में जंगल के रास्ते गोवंश की तस्करी हो रही थी।

फिल्मी स्टाइल में रोका कंटेनर

मध्य भारत प्रांत सह संगठन मंत्री शुभम इंगले ने बताया कि वाहन क्रमांक एचआर-55/पी-7559 का भारत भारती से पीछा किया गया था। कोसमी डैम पर खड़े ट्रकों को फोरलेन पर आड़े कर गाड़ी को पकड़ने में सफलता मिली है। कंटेनर में 27 नग गोवंश क्रूरतापूर्वक भरे हुए थे। गोवंश को त्रिवेणी गोवंश पहुंचा कर कंटेनर को बैतूल कोतवाली पुलिस को सौंप दिया गया है। गोवंश को पकड़ने में विभाग युवा उपाध्यक्ष अर्जुन चौहान, प्रखंड अध्यक्ष आशीष यादव, नगर सह संयोजक प्रवीण साहू, प्रखंड अध्यक्ष राजा कुंभारे की मुख्य भूमिका रही। देखें घटनास्थल का वीडियो…

दो घरों में मिला अवैध सागौन का जखीरा

सोमवार को वन विभाग और पुलिस की टीम ने मस्तराम पिता गोविंदराम विश्वकर्मा एवं नेकराम पिता गोविंदराम विश्वकर्मा ग्राम चूनाहजूरी के घर एवं अर्ध निर्मित मकान में तलाशी ली। तलाशी के दौरान मस्तराम के मकान के अंदर आधुनिक उपकरणों से अवैध रूप से फर्नीचर निर्माण कार्य हो रहा था। जिसमें सागौन काष्ठ से निर्मित एवं अर्ध निर्मित फर्नीचर एवं सागौन चिरान/ले 46 नग (0.443 घनमीटर) मूल्य 41288 रुपये जप्त किया तथा नेकराम विश्वकर्मा के मकान से निर्मित एवं अर्ध निर्मित फर्नीचर एवं सागौन ले/चिरान 70 नग (0.705 घनमीटर) मूल्य 75870 रुपये जप्त किए गए।

यह मशीनें की गई दोनों मकानों से जब्त (Betul Crime News)

आधुनिक उपकरणों में हेंडकटर, रिंदा मशीन, ग्राइंडर, ड्रिल मशीन आदि जप्त की गई। मौके का फायदा उठाकर दोनों आरोपी फरार हो गए। वर्तमान में आधुनिक उपकरणों एवं काष्ठ 116 नग (1.148 घनमीटर) की कीमत लगभग एक लाख तीस हजार रुपये आंकलित की गई। औजार सहित की काष्ठ जप्त की गई। कार्यवाही में चिचोली, गवांसेन, सांवलीगढ़ परिक्षेत्र के वन अमले द्वारा विशेष योगदान दिया गया।

अधीक्षक नदारद, छात्रावास में गंदगी, निलंबित (Betul Crime News)

बैतूल सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग शिल्पा जैन ने सीनियर आदिवासी बालक छात्रावास बारव्ही के अधीक्षक महादेव साल्वे को छात्रावास में नियमित रूप से उपस्थित नहीं रहने एवं कार्य में लापरवाही बरतने के कारण मध्यप्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9 के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश दिए हैं। निलंबन अवधि में उक्त कर्मचारी का मुख्यालय विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय आठनेर निर्धारित किया गया है।

संयुक्त चौपाल में उजागर हुई थी हकीकत

उल्लेखनीय है कि ग्राम बारव्ही में आयोजित संयुक्त चौपाल के दौरान अधिकारियों द्वारा सीनियर आदिवासी बालक छात्रावास का निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण के दौरान छात्रावास अधीक्षक कर्तव्य से अनुपस्थित पाए गए थे। साथ ही छात्रावास में अत्यधिक गंदगी पाई गई थी एवं भोजन भी गुणवत्तायुक्त नहीं दिया जाना भी पाया गया था।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker