New Saving Scheme: स्कीम हो तो ऐसी! सिर्फ कुछ रुपयों के इन्वेस्टमेंट पर बनेगा करोड़ रुपए का फंड, वह भी बेहद सुरक्षित

New Saving Scheme: भविष्य के लिए हर कोई कुछ ना कुछ राशि किसी ना किसी स्कीम में इन्वेस्ट करते हैं लेकिन हम आपको सरकार के ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं इस योजना में आपका निवेश तेजी से बढ़ेगा साथ ही यह स्कीम आपको बड़ा फंड तैयार करने में भी मदद करेगी। इस योजना में आप हर महीने सिर्फ 417 रुपये जमा करेंगे तो मैच्योरिटी पर आपको 1 करोड़ रुपये मिलेंगे। सरकार की यह स्कीम आम लोगों के लिए बहुत काम की है। इस योजना में निवेशक निवेश करके करोड़पति बन सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इस स्कीम के बारे में सबकुछ…

इस स्कीम का नाम है पब्लिक प्रोविडेंट फंड।  पोस्ट ऑफिस (Post Office) पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) उन लोगों को करोड़पति बनने में मदद कर सकता है जो बिना किसी जोखिम के लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं।

सालाना मिलेगा 7.1 फीसदी ब्याज (New Saving Scheme)

PPF अकाउंट को किसी भी पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है। मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस स्कीम पर सालाना 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। केंद्र सरकार हर तिमाही में PPF की ब्याज दरों को रिवाइज करती है। इसमें निवेश करने वालों को सरकार की तरफ से उनकी रकम पर सुरक्षा भी मिलती है। आइए जानते हैं इसकी मदद से आप कैसे कारोड़पति बन सकते हैं।

इस तरह बन सकते हैं करोड़पति 

मौजूदा समय में 7.1 फीसदी की ब्याज दर के आधार पर 25 साल के निवेश से 1.03 करोड़ रुपये जुटाया जा सकता है। इसके लिए ध्यान देने वाली बात है कि PPF खाते में आप सालाना 1.5 लाख रुपये से अधिक निवेश नहीं कर सकते हैं। इसपर आपको निवेश, मिलने वाले ब्याज और मैच्योरिटी पर रकम निकासी पर टैक्स छूट की सुविधा मिलती है। आपको बता दें कि पीपीएफ अकाउंट को किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में खोला जा सकता है।

आसानी से मिल सकते है लोन 

PPF अकाउंट खोलने पर आपको कई तरह के लोन भी आसानी से मिल सकते हैं। आप PPF अकाउंट की मदद से आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक साइट से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, जिस दिन आपने अपना PPF अकाउंट खोला है, उसके ठीक एक साल के बाद आप लोन ले सकते हैं। आपको ये भी ध्यान देना होगा कि यह योग्यता अकाउंट खोलने के दिन से 5 साल तक के लिए उपलब्ध होगी। लोन लेने के लिए सब्सक्राइबर्स को फॉर्म डी के साथ अपना पासबुक ले जाना होगा।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker