How to remove fog: सर्दियों में कार के शीशों पर भाप की समस्‍या से हैं परेशान तो अपनाए ये तरीके, मिल जाएगा हमेशा के लिए छुटकारा

How to remove fog: सर्दियों में कार के शीशों पर भाप की समस्‍या से है परेशान तो अपनाए ये तरीके, मिल जाएगा हमेशा के लिए छुटकारा

How to remove fog: सर्दियों में सुबह और शाम कार चलाते समय अक्सर शीशों पर भाप जम जाती है। जिससे कार चलाने में काफी परेशानी भी होती है। अगर आप भी कार चलाते समय इस समस्या से परेशान होते हैं और कभी-कभी ये दुर्घटना का कारण बन जाते हैं। तो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप इन मुश्किलों से बच जाएंगे।

How to remove fog: क्यों जमती है भाप

सर्दियों के मौसम में कार के अंदर और बाहर शीशों पर भाप (ओस) जम जाती है। इससे वाहन चलाने में मुश्किल होती है। पहले आपको बता देते हैं कि आखिर कार के कांच पर भाप क्यों जम जाती है। इसका सबसे प्रमुख कारण कार के अंदर और बाहर के तापमान में होने वाला फर्क है। दरअसल, कार में लगा कांच ठंडा होता है और बाहर का टेंप्रेचर भी कम होता है। वहीं कार के भीतर का टेंप्रेचर आमतौर पर ज्यादा होता है। खासतौर से जब कार के भीतर लोग बैठे होते हैं तब कार के भीतर का तापमान और भी ज्यादा होता है। ऐसे में कार के भीतर और बाहर के तापमान में फर्क आ जाता है। यही वजह है कि शीशों पर भाप जम जाती है। अगर इसे साफ नहीं करेंगे तो इससे विजिबिलिटी खत्म हो जाती है। ऐसे में अगर आपकी कार के आस-पास कोई वाहन आ जाता है तो हादसा होने की आशंका बढ़ जाती है।

How to remove fog| ये है उपाय

सर्दियों में कार के अंदर सफर करने के दौरान ऑक्सीजन लेने और कॉर्बन डाई ऑक्साइड छोड़ते समय हम नमी को भी छोड़ते हैं। जिससे यह समस्या होती है। इससे बचने के कुछ उपाय हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर हम कार के शीशों पर जमने वाली भाप को आसानी से हटा सकते हैं।

थोड़ी सी खिड़की खोल दें

अगर आपको थोड़ी सी ठंडी हवा से परेशानी नहीं है तो आप कार चलाने के समय हल्की सी खिड़की को खोल सकते हैं। ऐसा करने से बाहर की ठंडी हवा तो कार में आएगी जिससे अंदर और बाहर के तापमान में ज्यादा फर्क नहीं होगा। इसके अलावा ऐसा करने पर कार के केबिन में मौजूद नमी भी बाहर चली जाएगी और बाहर से ताजी हवा भी कार के अंदर आएगी। थोड़ी खिड़की खोलने से लंबे समय तक कार चलाने पर भी भाप नहीं जमती।

ब्लोअर की करें सेटिंग

सर्दियों के मौसम में कार के ब्लोअर को विंडशील्ड पर सेट कर दें। ऐसा करने पर एसी की हवा सीधा विंडशील्ड पर जाएगी और भाप को खत्म कर देगी। ऐसा करने से नुकसान भी नहीं होता बल्कि कार चलाने के दौरान हल्की गर्माहट भी केबिन के अंदर बनी रहती है।

करें इंजन की गर्मी का उपयोग

सर्दियों के मौसम में वैसे तो कार के इंजन का तापमान काफी कम रहता है। लेकिन लंबी दूरी तक सफर करने के बाद जब एक बार तापमान 90 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाए तो इंजन की गर्मी का उपयोग कर भाप को हटाया जा सकता है। इसके लिए एसी को कूल की जगह हॉट पर कर दें और ब्लोअर की सेटिंग को विंडशील्ड की ओर कर दें। ऐसा करने पर बिना एसी चलाए, बिना खिड़की खोले कार के शीशों पर जमी भाप खुद ही हट जाएगी।

AC करें ऑन | How to remove fog

वैसे तो ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में कार के एसी को ऑन नहीं करते। लेकिन अगर सर्दियों में भी कार का एसी ऑन किया जाए तो इससे केबिन में जमने वाली भाप को तो दूर रखा ही जा सकता है साथ ही गर्मियों में होने वाले मोटे खर्चे से भी बचा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker