real sisters success : देखा नहीं होगा ऐसा संयोग, सगी बहनें पहले साथ बनीं पोस्टल असिस्टेंट फिर एसडीएम

Image Source : Zee News

अधिकांश परिवारों में देखा जाता है कि सभी बच्चे एक जैसे प्रतिभाशाली नहीं होते हैं। कोई बच्चा बहुत प्रतिभाशाली होता है तो दूसरा उसके ठीक विपरीत। ऐसा कम ही नजर आता है कि दो सगे भाई या बहन बिलकुल एक जैसे प्रतिभाशाली हो। यही नहीं वे एक साथ एक ही पदों पर चुने जाए। ऐसा संयोग तो शायद ही देखने को मिले कि दो बहनों को पहले एक साथ कोई छोटा पद मिले और फिर वे दोनों बहनें लगातार परिश्रम करके एक साथ कोई बड़ा पद हासिल कर लें।

आज हम आपको ऐसी ही दो सगी बहनों की सफलता से रूबरू कराएंगे। यह बहनें हैं उत्तराखंड की युक्ता मिश्रा और मुक्ता मिश्रा। युक्ता और मुक्ता ने एक साथ पहले तो पोस्टल असिस्टेंट का एग्जाम दिया और क्लियर कर लिया। इसके बाद दोनों ने नौकरी जॉइन कर ली। हालांकि दोनों ने नौकरी मिलने के बाद पढ़ाई नहीं छोड़ी। दोनों लगातार उत्तराखंड पीसीएस की तैयारी भी करती रहीं।

दोनों ने UKPCS का एग्जाम दिया तो दोनों की अच्छी रैंक आई और SDM बन गईं। ऐसा अद्भुत संयोग भला और कहां देखने को मिलेगा। इन बहनों ने वर्ष 2014 में यह सफलता हासिल की थी। युक्ता मिश्रा ने यूकेपीसीएस में सातवीं और मुक्ता ने चौथी रैंक हासिल कर इतिहास रच दिया। वहीं फीमेल कैटेगरी में मुक्ता ने प्रदेश में पहला और युक्ता ने दूसरा स्थान हासिल किया था।

बरेली कॉलेज से हुई पढ़ाई

दोनों बहनों ने बरेली कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है। ग्रेजुएशन के दौरान ही दोनों ने पोस्टल असिस्टेंट के पद के लिए एग्जाम दिया और सफल रहीं। दोनों अल्मोड़ा के पोस्ट ऑफिस में सेवाएं देने लगीं। इसके साथ ही दोनों ने अल्मोड़ा के सोबन सिंह जीना कैंपस में प्राइवेट स्टूडेंट के तौर पर एडमिशन ले लिया और आगे की पढ़ाई जारी रखी। इसके साथ ही पीसीएस की तैयारी भी जारी रखी।

गरीब बच्चों की उम्मीद की किरण

मुक्ता मिश्रा जब रुद्रप्रयाग की एसडीएम थीं तो वह गरीब बच्चों के उम्मीद की किरण बनीं। वह कंपटीशन एग्जाम के लिए युवाओं को फ्री में कोचिंग देती थी। वह बड़े कॉलेज और स्कूलों में एडमिशन के लिए भी बच्चों को फ्री में कोचिंग देती थीं। साल 2018 में तो उन्होंने राजकीय कॉलेज में सुबह 8  से 10 बजे तक फ्री में बच्चों को कोचिंग दी थी। यही कारण है कि उन्हें प्रशासनिक कार्यों के साथ ही इन सेवाभावी कार्यों के लिए भी याद किया जाता है।

• Source : Zee News

MP Sports News: अच्‍छी खबर! मेडल जीतो.. DSP और डिप्टी कलेक्टर बन जाओ, मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह ने की बड़ी घोषणा

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker