Pravasi Bhartiya Sammelan: इंदौर में विदेश मंत्री ने उठाया पान का लुत्फ, प्रवासी भारतीय छक कर उड़ा रहे दही बड़े और हलवे की दावत

Pravasi Bhartiya Sammelan: इंदौर की 56 दुकानों को प्रवासी भारतीयों के लिए दुल्हन की तरह सजाया गया है। यहाँ पर देर रात तक दुकानें प्रवासी भारतीयों के स्वागत के लिए खुली हुई है। गत दिवस शनिवार रात विदेश मंत्री एस. जयशंकर 56 दुकान स्थित अन्नपूर्णा पान भंडार पर पहुँचे। पान खाने के बाद श्री जयशंकर ने पान की तारीफ की।

अन्नपूर्णा पान भंडार के संचालक ने बताया कि रात 10 बजे अपनी दुकान पर देश के विदेश मंत्री श्री जयशंकर को अपने साथियों को देखकर उसे आश्चर्य हुआ। विदेश मंत्री ने उन्हें पान लगाने के लिए कहा। विदेश मंत्री को स्पेशल गुंडी पान बना कर खिलाया। दुकान वर्ष 1984 से संचालित है। सोने का वरक चढ़ा हुआ गोल्ड पान इसकी खासियत है। प्रवासी भारतीयों के लिए उन्होंने अलग-अलग तरह के पान की श्रृंखला बनाई है जिनमें 8 तरह की चटनी और गुलकंद के पान शामिल है।

इंदौर में हो रहे तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन (Pravasi Bhartiya Sammelan) में विभिन्न देशों से प्रवासी भारतीय जुट रहे हैं। सभी अतिथि मालवा और इंदौर के व्यंजनों की परंपरा का आनंद भी ले रहे हैं। इंदौर के प्रसिद्ध सराफा एवं 56 दुकानों पर प्रवासी भारतीयों के आगमन को लेकर उत्साह का वातावरण है। इन्दौरियों ने अपनी दुकानें सजा रखी है और स्वागत में होर्डिंग्स लगाए हैं। विगत दिवस 7 जनवरी को भी यहाँ पर कई प्रवासी पहुँचे और इंदौर के दही-बड़े, कचोरी, टिक्की, इंदौरी डोसा, शिकंजी और जलेबी का आनंद लिया। ठंड में गरमा-गरम गराडू भी लोगों की पसंद आ रहा है।

खानपान के लिए प्रसिद्ध “56 दुकानों” को दुल्हन की तरह सजाया गया है। यहाँ के दुकानदार पलक-पावडे़ बिछा कर प्रवासी भारतीयों का स्वागत कर रहे हैं। विगत 45 वर्ष से फालूदा, मटका-कुल्फी और कोल्ड-कॉफी की दुकान चला रहे राकेश हसीजा कहते हैं कि हमारे यहाँ की आइसक्रीम, फालूदा और मटका कुल्फी बहुत प्रसिद्ध है और इसका अनूठा स्वाद प्रवासी भारतीयों का स्वाद बढ़ाएगा।

Pravasi Bhartiya Sammelan: इंदौर में विदेश मंत्री ने उठाया पान का लुत्फ, प्रवासी भारतीय छक कर उड़ा रहे दही बड़े और हलवे की दावत

इसी तरह इंदौरी नमकीन विक्रेता राकेश अग्रवाल ने भी प्रवासी भारतीयों के स्वागत के लिए कम मिर्च-मसाले का नमकीन तैयार किया है। उनके यहाँ बनने वाला इंदौरी डोसा आकर्षण का केंद्र है। यही नहीं चाट हाउस पर टिकिया, पाव भाजी, सिगड़ी डोसा और इसी तरह के चटपटे व्यंजन, गरमा-गरम जलेबी, रबड़ी, गुलाब मुन, मावा बाटी, गाजर का हलवा और मूंग का हलवा विशेष रूप से प्रवासी भारतीयों के लिए तैयार किया गया है।

सराफा में स्वादिष्ट समोसे और कचोरी की दुकान, विजय चाट हाउस, शिकंजी की दुकान और जोशी के दही बड़े आदि दुकानों के संचालक भी खासे उत्साहित हैं। बेसब्री से अतिथियों का सत्कार करने के लिए ऐतिहासिक राजवाड़ा दुल्हन की तरह सजा है। शहर में लगे स्वागत द्वार और रोशनी बता रही है कि प्रवासी भारतीय हमारे दिलों में है।

बैतूल के कृषि और वनोपज के आंकड़े भी सम्मेलन में होंगे पेश, पहुंचे गुगनानी

Global Investors Summit: बैतूल से प्रवीण गुगनानी भी हुए सम्मेलन में सम्मिलित

Global Investors Summit: भारत सरकार के विदेश मंत्रालय एवं मध्यप्रदेश सरकार के संयुक्त तत्वावधान में इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन, इन्वेस्टर्स मीट एवं जी 20 देशों का सम्मलेन होने जा रहा है। बैतूल के चिंतक विचारक एवं लेखक प्रवीण गुगनानी को भारत के विदेश मंत्री एस. शिवशंकर के व्यक्तिगत पत्र से आमंत्रण इस हेतु प्राप्त हुआ है। श्री गुगनानी इस सम्मेलन में तीनों दिन सम्मिलित होंगे।

विदेश मंत्रालय, भारत सरकार में राजभाषा सलाहकार प्रवीण गुगनानी ने बताया कि वे बैतूल जिले की कृषि, वनोपज, दुग्ध, सब्जियों एवं औषधियों के उत्पादन आंकड़े साथ लाएं हैं व इन आंकड़ों को निवेशकों के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।

इस महत्वपूर्ण सम्मेलन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मू, विदेश मंत्री एस शिवशंकर एवं विदेश राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर विभिन्न सत्रों में संबोधित करेंगे। मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस सम्मेलन में तीनों दिन रुककर प्रदेश में निवेश बढ़ाने हेतु संकल्पबद्ध हैं।

प्रवीण गुगनानी के इस महत्वपूर्ण सम्मेलन में सम्मिलित होने से बैतूल के समस्त मित्रों, परिजनों एवं विभिन्न संगठनों में हर्ष व्याप्त है एवं सभी ने उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित की है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker