Bhains ka anokha bachcha : ओह यह क्या ! भैंस ने दिया ऐसे बच्चे को जन्म जिसके हैं महज दो पांव, देखने को उमड़ रहा जनसैलाब

Bhains ka video : ओह यह क्या ! भैंस ने दिया ऐसे बच्चे को जन्म जिसके हैं महज दो पांव, देखने को उमड़ रहा जनसैलाब

Bhains ka anokha bachcha:  कुदरत भी कभी-कभी कुछ ऐसा कर देती है जिसे देख कर कभी आश्चर्य होता है तो कभी तरस आता है। मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में भी ऐसा ही कुछ मामला सामने आया है। अभी तक हमने पशुओं के 2 सिर या 4 से अधिक पांव वाले बच्चों के जन्म लेने के मामले तो कभी कभी-कभी देखे और सुने होंगे, लेकिन यहां एक विचित्र मामला सामने आया है। यहां एक भैंस ने ऐसे बच्चे को जन्म दिया है जिसके आगे के दो पांव ही नहीं है। महज दो पांव वाला भैंस का यह बच्चा अब लोगों के आकर्षण का केंद्र बना है। उसे देखने लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है।

भैंस का यह विचित्र बच्चा बैतूल जिले के चिचोली ब्लॉक में स्थित ग्राम देवपुर कोटमी के कोटमी ढाना में जन्मा है। यहां के सोनू पिता घमरसा उइके की भैंस ने शुक्रवार सुबह इस पाड़े को जन्म दिया। ग्राम के ही रामदीन इवने बताते हैं कि वैसे तो यह बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है, लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि उसके आगे के दोनों पांव ही नहीं है। बच्चे के केवल पीछे के दो पांव हैं।

ग्रामीणों के अनुसार बच्चे का जन्म भैंस की गर्भावस्था पूर्ण होने के बाद सामान्य रूप से हुआ है। इसके चलते किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि बच्चा इस विचित्र रूप में जन्मेगा। लेकिन, इस तरह के बच्चे के जन्म लेने पर सभी को बेहद आश्चर्य हो रहा है। बच्चा वैसे तो सभी गतिविधियां कर रहा है, लेकिन आगे के दोनों पांव नहीं होने से अपने पांव पर खड़ा नहीं हो पा रहा है। वह अपने पांव पर खड़े होने की कोशिश करते हुए कभी खूब ताकत लगाता है तो कभी थक कर चूर होकर फिर कोशिश छोड़ देता है।

यहां देखें वीडियो…

इधर भैंस द्वारा मात्र दो पांव के बच्चे को जन्म देने की खबर जैसे ही लोगों को लगी तो लोगों का हुजूम सोनू उइके के घर उमड़ने लगा है। सुबह से लगातार लोगों की आवाजाही चल रही है। आसपास के गांवों से भी कई लोग उसे देखने पहुंचे। वहीं लोग अपनी-अपनी समझ के अनुसार ऐसा क्यों हुआ उसकी संभावना भी जता रहे हैं। यही नहीं तरह-तरह की चर्चा भी उस बच्चे को लेकर चल रही है। अधिकांश लोग इस बात को लेकर चिंतित भी हैं कि जब बच्चा अपने पांव पर खड़ा ही नहीं हो पाएगा तो वह कैसे जी सकेगा।

Also Read: Sher ka video: दहाड़ मारती शेरनी को बच्‍चे की तरह गोद में उठाकर ले गई महिला, नजारा देख नहीं होगा यकीन

विशेषज्ञों ने बताया यह कारण

इस संबंध में पशु चिकित्सक डॉ. कमलेश डेहरिया का कहना है कि ऐसा बहुत रेयर मामलों में होता है। इसे तकनीकी रूप से जेनेटिक मालपावर मेशन कहा जाता है। इस बच्चे के दो पांव विकसित ही नहीं हो पाए हैं। कभी-कभी इसके विपरीत कुछ बच्चों में ज्यादा अंग विकसित हो जाते हैं। जैसे कभी-कभी दो सिर यह चार से अधिक पांव वाले बच्चे भी देखने को मिलते हैं।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker