Weather News Today: बैतूल में हुई मावठे की बारिश, फसलों को होगा लाभ, मंडी में उपज बचाने भागते नजर आए किसान

Weather News Today: बैतूल में हुई मावठे की बारिश, फसलों को होगा लाभ, मंडी में उपज बचाने भागते नजर आए किसान

Weather News Today: मध्यप्रदेश के बैतूल में जिला मुख्यालय सहित कुछ स्थानों पर गुरुवार सुबह मावठे की हल्की बारिश हुई है। बारिश शुरू होते ही बडोरा स्थित कृषि उपज मंडी में किसान अपनी उपज को सुरक्षित रखने इंतजाम करने दौड़ते-भागते नजर आए। हालांकि मावठे की बारिश गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद है। बारिश के कारण दिन में ठंड के तेवर और तीखे गए हैं।

बीते दो दिन से आसमान में बादल छाए हुए हैं। बुधवार को कोहरे और बादलों के कारण दिन भर सूरज की किरणें जमीन तक नहीं पहुंच पाई। मौसम विभाग ने भी 5 और 6 जनवरी को बारिश होने की संभावना जताई थी। यह संभावना आखिर आज सही साबित हुई।

गुरुवार सुबह 11.30 बजे जिला मुख्यालय पर बारिश होना शुरू हो गई। उस समय तक कृषि उपज मंडी में किसान उपज लेकर पहुंच चुके थे और ढेर भी लगा चुके थे। बारिश शुरू होते ही अपनी उपज को बचाने प्लास्टिक की पन्नियों की व्यवस्था करने भागते हुए नजर आए। (Weather News Today)

सिंचाई करने की नहीं पड़ेगी जरूरत (Weather News Today)

कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि यह बारिश फसलों के लिए फायदेमंद है। बारिश होने से किसानों को सिंचाई नहीं करनी पड़ेगी। इस बारिश से उन किसानों ने खासी राहत महसूस की है जिनके पास सिंचाई के साधन नहीं है और उन्होंने मावठे की बारिश की उम्मीद में ही फसल की बुआई की थी।

हालांकि कोहरा छाने के कारण चने सहित अन्य दलहनी फसलों को नुकसान की भी आशंका बनी है। यही कारण है कि किसान चाहते हैं कि मावठ तो बरसे, लेकिन कोहरा ना छाए।

ठंड में ठिठुर रहे हैं लोग

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बारिश के बाद मौसम खुलने पर ठंड के तेवरों में और बढ़ोतरी होगी। गुरुवार को भी मौसम पूरी तरह से ठंडा बना हुआ है। दिन में भी कड़ाके की ठंड का एहसास होने पर कई जगह लोग अलाव का सहारा लेते नजर आए।

  • Also Read: Daily Current Affairs : आज (04 जनवरी) के महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न जिनके जवाब आपको जरूर पता होना चाहिए(करेंट अफेयर्स 2023)

हालांकि बैतूल में बादलों के कारण न्यूनतम तापमान मैं बढ़ोतरी हो गई है। गुरुवार का न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री दर्ज किया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में बदलाव आया है। बैतूल जिले में आज और कल बारिश होने की संभावना बनी है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker