Free Dish TV: अरेे वाह! फ्री राशन के बाद अब फ्री में देखें TV! 2539 करोड़ का खर्च उठाएगी सरकार, केबिनेट मीटिंग में लिया गया निर्णय

Free Dish TV: अरेे वाह! फ्री राशन के बाद अब फ्री में देखें TV! 2539 करोड़ का खर्च उठाएगी सरकार, केबिनेट मीटिंग में लिया गया निर्णय

Free Dish TV: हाल ही में केंद्र सरकार ने देश के 81 करोड़ लोगों के लिए मुफ्त राशन (Free Ration) की ऐलान किया। वहीं अब सरकार की ओर से फ्री में टीवी (Free Dish TV) भी दिखाया जाएगा। इसके लिए मोदी सरकार की कैबिनेट मीटिंग (Modi Cabinet Metting) में बड़ा निर्णय भी लिया गया है। इसके लिए सरकार द्वारा लगभग 2539 रुपए खर्च भी किए जाएंगे। सरकार की ओर से यह निर्णय दूरदर्शन (Durdarshan) और ऑल इंडिया रेडियो (All India Redio/AIR) की स्थिति को सुधारने के लिए लिया गया है।

इन लोगों को मिलेगा फ्री डिश Free Dish TV

सरकार की ओर से दी गई जानकारी में बताया कि देश के सुदूर, सीमावर्ती, जनजाति इलाकों में रहने वाले लोगों को फ्री डिश (Free Dish TV) की सुविधा मिलेगी। इन क्षेत्रों में रहने वाले लगभग 7 लाख लोगों के घरों में फ्री डिश लगवाया जाएगा। इसके पीछे केंद्र सरकार का प्‍‍लान DTH विस्तार का है। इसकेे साथ ही सरकार पुराने स्टूडियो वाले उपकरण और ओबी वैन को भी बदलने का प्लान बना रही हैं।

दूरदर्शन के आते हैं 36 चैनल Free Dish TV

बता दे इस समय दूरदर्शन के अंतर्गत लगभग 36 चैनल आते हैं । इनमें से 28 चैनल तो रीजनल है और All India Redio/AIR के पास लगभग 500 ब्रॉडकास्टिंग सेंटर्स है।

सरकार ने दी जानकारी

फ्री डिश (Free Dish TV) को लेकर सरकार ने प्रेस रिलीज में कहा कि इससे देश में रोजगार भी बढ़ेगा और कंटेंट की क्वालिटी भी सुधरेगी। पूरे देश में टीवी रेडियो समेत कई क्षेत्रों में रोजगार भी निकलेंगे। इससे युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

वीडियो क्वालिटी में आएगा सुधार

सरकार के इस निर्णय से दूरदर्शन में वीडियो क्वालिटी का सुधार तो आएगा, साथ ही पुराने ट्रांसमीटर्स को बदलने का फैसला भी सरकार ले रही है। सरकार ने बताया कि वह नए एफएम ट्रांसमीटर लगाएगी और पुराने ट्रांसमीटर को अपडेट करेगी।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker