Fit India-Sunday Talks: जाने माने फिटनेस एक्सपर्ट और फिट इंडिया के आइकन टॉक शो में बताएंगे कैसे रहे हेल्दी

 

Fit India – Sunday Talks: युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय का एक प्रमुख कार्यक्रम – फिट इंडिया मूवमेंट (fit india movement) नए साल में फिट इंडिया-संडे टॉक्स (Fit India – Sunday Talks) नामक एक विशेष ऑनलाइन श्रृंखला शुरू कर रहा है। यह कार्यक्रम जाने माने फिटनेस विशेषज्ञों और फिट इंडिया आइकन द्वारा एक ऑनलाइन टॉक शो (online talk show) है, जो 8 जनवरी से 26 फरवरी 2023 तक फिट इंडिया के आधिकारिक इंस्टाग्राम (Instagram) और यूट्यूब (youtube) हैंडल पर प्रत्येक रविवार को सुबह 11 बजे शुरू होगा। इसकी 8 वार्ताओं की पहली श्रृंखला को फिट इंडिया हेल्दी हिंदुस्तान (fit india healthy hindustan) नाम दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, एक फिट राष्ट्र बनाने के लिए, फिट इंडिया संडे टॉक्स का उद्देश्य सभी आयु समूहों, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के बीच फिटनेस, स्वस्थ भोजन और मानसिक कल्याण के महत्व को बढ़ावा देना है।

फिट इंडिया हेल्दी हिंदुस्तान पैनलिस्ट में ल्यूक कॉटिन्हो (लाइफस्टाइल एक्सपर्ट) (Luke Coutinho- Lifestyle Expert), रेयान फर्नांडो, हीना भिमानी (न्यूट्रिशनिस्ट) और संग्राम सिंह (रेसलर/मोटिवेशनल स्पीकर) शामिल हैं। पहल के बारे में बात करते हुए संग्राम सिंह (Sangram Singh-Wrestler/Motivational speaker)) ने कहा, फिट इंडिया हेल्दी हिंदुस्तान प्रोग्राम सरकार की एक सराहनीय पहल है और सभी को इस अभियान से जुड़ना चाहिए और इसका लाभ उठाना चाहिए। मेरे अनुसार, जीवन में सबसे अमीर और सबसे पूर्ण व्यक्ति वही है, जिनका शरीर स्वस्थ है। इन बातों के माध्यम से मैं कुछ बुनियादी प्राकृतिक तरीकों को साझा करूंगा, जिन्हें लोग हर उम्र में फिट रहने के लिए आसानी से अपना सकते हैं।

फिट रहने का महत्व वरिष्ठ नागरिकों के लिए अधिक है ताकि वे उम्र से संबंधित बीमारी से लड़ सकें। इस बारे में बात करते हुए हीना भिमानी (Heena Bhimani- Nutritionist) कहती हैं, बुढ़ापा स्वाभाविक है और इसे रोका नहीं जा सकता। लेकिन हां, स्वास्थ्य संबंधी सही रणनीतियों के साथ एक लंबा, स्वस्थ और सुखी जीवन जी सकते हैं। फिट इंडिया हेल्दी हिंदुस्तान का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को टिप्स देना है ताकि वे गरिमा के साथ स्वस्थ जीवन जी सकें। जीवनशैली में छोटे बदलाव का बड़ा असर हो सकता है।

Read Also: optical illusion pictures: इस तस्वीर में दिख रही है लड़की, कहीं छुपा हुआ है उसका प्रेमी, सिर्फ 10 सेकंड में ढूंढ कर दिखाने का है चैलेंज

न्यूट्रिशनिस्ट रेयान फर्नांडो (Ryan Fernando-Nutritionist), जो अपने सत्र में फिट रहने के लिए सही मात्रा में नींद लेने के महत्व पर बात करेंगे, इसके अलावा समग्र भलाई के अन्य पहलुओं पर भी उनका कहना है, फिट इंडिया मूवमेंट के साथ, नागरिकों की अब स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न सुविधाओं तक पहुंच है। संसाधन और मार्गदर्शन, जिसने उन्हें अपने स्वास्थ्य के बारे में जागरूक निर्णय लेने में सक्षम बनाया है। फिट इंडिया हेल्दी हिंदुस्तान सीरीज सही सलाह के साथ नागरिकों को और अधिक सशक्त बनाने का एक प्रयास है।

कार्यक्रम का एक ऐसा हिस्सा भी होगा, जहां विशेषज्ञ 2023 को अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष के रूप में मनाने के लिए मोटे अनाज के महत्व पर बोलेंगे।

Read Also: Soft Rasmalai recipe : इस तरीके से घर पर ही आसानी से बनाइए हलवाई जैसे सॉफ्ट टेस्‍टी रसमलाई

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker