Betul News : ग्रामों में लग रही चौपालों में त्वरित निपट रहे मामले, लोगों को मिल रही खासी राहत

▪️ मनोहर अग्रवाल, खेड़ी सावलीगढ़

बैतूल कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस (Collector Amanbir Singh Bains) की पहल पर जिले में पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों द्वारा आयोजित की जा रही संयुक्त ग्राम चौपालों (United Village Choupals) में आपसी सुलह से ग्रामीणों के मामले निराकृत हो रहे हैं। चौपालों के माध्यम से कई प्रकरणों का निराकरण कर लोगों की समस्याएं सुलझाई जा रही है। आज खेड़ी में हुई चौपाल में भी अधिकारियों ने रास्ता खुलवाने के साथ ही कई मामलों में निराकरण किया। इससे पूर्व कल भी कई प्रकरण निराकृत कर राहत पहुंचाई गई थी।

बुधवार को ग्राम खेड़ी सावलीगढ़ में अपर कलेक्टर बैतूल, अनुविभागीय अधिकारी बैतूल और तहसीलदार बैतूल की उपस्थिति में चौपाल आयोजित की गई। जिसमें राजस्व विभाग के लंबित प्रकरणों का मौके पर अधिकारियों ने पहुंच कर त्वरित निराकरण किया। इसमें महदगांव एवं खेड़ी से 20 से भी ज्यादा राजस्व मामले सामने आये।

मोड़ीढाना काशी तालाब का वर्ष 2019 के प्रकरण में अतिक्रमण मामले में एसडीएम केसी परते ने नाराजगी जताई और तत्काल काशी तालाब और शासकीय भूमि पर किये गए अतिक्रमण हटाने के लिए सरपंच सराढ़ को सुचना देकर बुलाया गया। इसके साथ ही बुलडोजर चलाने के लिए कहा, लेकिन पर्याप्त पुलिस बल न होने के कारण मामले को बाद में देखने का कहा गया।

शिकायतकर्ताओं ने इस अतिक्रमण को जल्द ही हटाये जाने की मांग की है। इधर चौपाल की त्वरित कार्यवाही से हड़कंप मचा हुआ है। चौपाल में अपर कलेक्टर श्यामेन्द्र जायसवाल एस डी एम केसी परते तहसीलदार पटवारी इन्द्र कुमार बोरबन कमलेश ठाकरे पुलिस चौकी से चंद्रकिशोर रघुवंशी ग्रा म सरपंच केवल ठाकुर सचिव धनवान सिंह आदि उपस्थित थे।

इससे पूर्व मंगलवार को शाहपुर अनुभाग अंतर्गत ग्राम देशावाड़ी में आयोजित चौपाल में पांच अतिक्रमणकर्ताओं द्वारा 0.845 हेक्टेयर शासकीय भूमि पर किए गए अतिक्रमण को हटाया गया है, इसका बाजार मूल्य 38 लाख रुपए है। इसी तरह ग्राम पाढर में एक अतिक्रमणकर्ता द्वारा 0.120 हेक्टेयर शासकीय भूमि पर किए गए अतिक्रमण को हटाया गया है, इसका बाजार मूल्य 10 लाख रुपए है।

संयुक्त चौपाल में एसडीएम शाहपुर अनिल सोनी, तहसीलदार घोड़ाडोंगरी अशोक डेहरिया एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों द्वारा स्थानीय समस्याओं को निराकृत किया गया। इसके अलावा घोड़ाडोंगरी की ग्राम पंचायत पाढर में आयोजित संयुक्त चौपाल में आरसीएमएस में दर्ज 10 नामांतरण प्रकरणों का मौके पर निराकरण किया गया। सीएम हेल्पलाइन की पांच शिकायतों को संतुष्टिपूर्वक बंद कराया गया।

ग्राम डोलीढाना में पानी निकासी विवाद का मौके पर हल किया गया। शाहपुर की ग्राम पंचायत देशावाड़ी में आयोजित संयुक्त चौपाल के माध्यम से रूरवन मिशन के लिए आरक्षित भूमि, उचित मूल्य की दुकान के भवन निर्माण भूमि एवं बाजार हाट के लिए आरक्षित भूमि पर किए गए अतिक्रमण को हटाया गया।

मुलताई तहसील के ग्राम बरखेड़ में आयोजित ग्राम चौपाल में आवेदिका लक्ष्मी पति रामरतन द्वारा खेत का बंद रास्ता खुलवाने का आवेदन प्रस्तुत किया गया था, जो राजस्व न्यायालय में विचाराधीन था। ग्राम चौपाल में नायब तहसीलदार कीर्ति प्रधान एवं चौकी प्रभारी उप निरीक्षक राहुल रघुवंशी द्वारा समझाईश देकर अनावेदक कुंवरलाल की सहमति से उक्त रास्ता खुलवाया गया। चौपाल में कुल चार प्रकरण दर्ज हुए, जिनमें से उक्त प्रकरण का आपसी सहमति से निराकरण किया गया। शेष तीन प्रकरणों में जांच की जाकर तीन दिन में निराकरण किया जाएगा।

MP Shivraj Sarkar: एमपी में आवासहीनों को शिवराज सरकार देगी बड़ी सौगात, मिलेंगे भूखंड के पट्टे, इतने परिवार किए गए चिन्हित

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker