Children Mobile Addiction : बच्चों को लगी मोबाइल की लत इस तरह छुड़ाए पेरेंट्स, सबसे आसान है ये तरीके

Children Mobile Addiction : बच्चों को लगी मोबाइल की लत इस तरह छुड़ाए पेरेंट्स, सबसे आसान है ये तरीके
Credit – Social Media

Children Mobile Addiction : आज के समय में मोबाइल का इतना ज्यादा उपयोग होने लगा है कि छोटे-छोटे बच्चे भी मोबाइल की लत का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में उनके पेरेंट्स को यह चिंता रहती है कि उनके बच्चे का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ ना जाए। आज हम आपको बच्चों में लगी मोबाइल की लत को छुड़ाने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं। इन तरीकों से आप काफी हद तक बच्चों पर कंट्रोल कर पाएंगे और उनकी मोबाइल की लत को छुड़ा देंगे।

Also Read : Nimbu Haldi Ke Fayde: नींबू और हल्दी के है चमत्कारिक फायदे, रोज डाइट में शामिल किया तो हो जाएगा कमाल

तय करें स्क्रीन टाइम

यदि आप आपका बच्चा मोबाइल की लत का शिकार है तो उनका स्क्रीन टाइम फिक्स कर दें। इससे बच्चों के स्वास्थ्य आदतें विकसित करने में मदद मिलेगी और मोबाइल की लत से छुटकारा भी मिलेगा। इसके लिए एक ऐसा नियम बनाएं दिन भर में एक निश्चित समय पर ही मोबाइल या अन्य किसी गैजेट का उपयोग करें। खाने के समय और सोने से पहले इसका उपयोग सीमित कर दे।

Also Read : Sarkari Naukri 2023: 12वीं पास के लिए सरकारी जॉब का सुनहरा मौका! 4500 पदों पर हो रही भर्ती

स्क्रीन फ्री एरिया बनाएं | Children Mobile Addiction

बच्चों से मोबाइल की लत छुड़ाने का एक और आसान तरीका है। इसके लिए आपको घर के कुछ हिस्सों को स्क्रीन फ्री जोन बनाना होगा। इस जगह पर किसी भी गैजेट का इस्तेमाल करना मना होगा। उन्हें कुछ उपयोगी गतिविधियों में शामिल कर सकते हैं। इससे बच्चों के शारीरिक और मानसिक रूप से विकास में काफी मदद मिलेगी।

Also Read : Soft Rasmalai recipe : इस तरीके से घर पर ही आसानी से बनाइए हलवाई जैसे सॉफ्ट टेस्‍टी रसमलाई

Credit – Social Media

संतुलन बनाना भी जरूरी

बच्चों को ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों तरह की गतिविधियों में शामिल होना जरूरी है। इसके लिए उन्हें प्रोत्साहित करें। उन्हें दोनों पर संतुलन बनाना सिखाएं। इससे स्क्रीन पर अत्यधिक निर्भरता होने से बच जाएंगे और खेलकूद जैसी अन्य गतिविधियों में भी शामिल होकर शारीरिक रूप से स्वस्थ हो पाएंगे।

डिजिटल लत के खतरे के बारे में बताएं | Children Mobile Addiction

आप अपने बच्चों को डिजिटल एडिक्शन के खतरे से अवगत करा सकते हैं। उन्हें बताएं कि ज्यादा समय तक स्क्रीन के सामने रहने से उन पर क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं और उनके मानसिक-शारीरिक स्वास्थ्य कैसे बिगड़ सकता है। इस बारे में उन्हें जागरूक करें।

Also Read : optical illusion pictures: इस तस्वीर में दिख रही है लड़की, कहीं छुपा हुआ है उसका प्रेमी, सिर्फ 10 सेकंड में ढूंढ कर दिखाने का है चैलेंज

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker