Betul borewell rescue update: अब तक हो चुकी 33 फीट खुदाई, अभी 13 फीट और बाकी, फिर सुरंग बनाकर पहुंचेंगे मासूम तक

निखिल सोनी, आठनेर
Operation Tanmay: मध्यप्रदेश के बैतूल में बोरवेल में फंसे मासूम की जिंदगी को बचाने की जद्दोजहद लगातार जारी है। रात भर और आज सुबह से अभी तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन में 33 फीट गहरी खुदाई कर ली गई है। अभी 13 फीट खुदाई और होना है। इसके बाद साढ़े 7 फीट की आड़ी सुरंग बनाकर बोर में फंसे मासूम तक टीम पहुंचेगी। रेस्क्यू ऑपरेशन में चट्टानों और खुदाई में आ रहे पानी से भी खासी बाधा पहुंच रही है।

आठनेर के मांडवी गांव में कल शाम को करीब 5 बजे 8 साल का बालक तन्मय साहू एक 400 फीट गहरे बोरवेल में गिर गया था। इसकी सूचना मिलने के बाद प्रशासन द्वारा उसे बाहर निकालने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के माध्यम से कल शाम से ही प्रयास किए जा रहे हैं। पोकलेन मशीन और जेसीबी के माध्यम से बोरवेल के समानांतर खुदाई की जा रही है। तन्मय के करीब 40 फीट की गहराई पर फंसे होने का अनुमान है। लिहाजा लगभग 46 फीट गहरा गड्ढा खोदा जा रहा है। अभी तक 33 फीट खुदाई हो चुकी है। अभी और 13 फीट खुदाई की जाएगी।

एसडीआरएफ प्रमुख एसआर आजमी ने जानकारी देते हुए बताया कि इसके बाद साढ़े सात फीट की आड़ी सुरंग बनाई जाएगी और फिर बच्चे के फंसे होने की लोकेशन देखकर निकालने के प्रयास किए जाएंगे। मौके पर कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस और एसपी सिमाला प्रसाद पूरी टीम के साथ कल रात से ही मौजूद हैं। साथ ही सभी आपातकालीन व्यवस्थाएं भी करके रखी गई हैं।

चट्टानें और पानी से हो रही परेशानी

मौके पर मौजूद पत्रकार सचिन जैन ने बताया कि खुदाई के कार्य में चट्टानों के कारण खासी परेशानी आ रही है। इसी के चलते इतनी देरी भी हुई। इसके अलावा खुदाई में पानी भी निकल रहा है। यही कारण है कि मोटरों की व्यवस्था कर निकल रहे पानी को बाहर फेंका जा रहा है। सभी बेसब्री से यह रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा होने का इंतजार कर रहे हैं। साथ ही मासूम तन्मय के सकुशल निकल जाने की प्रार्थना भी कर रहे हैं।

खुले बोरवेल को लेकर बढ़ी प्रदेश भर में चिंता

आई घटना से खुले बोरवेल और इनसे खतरों को लेकर एक बार फिर प्रदेश में चिंता का माहौल बन गया है। इटारसी नगर पालिका के अध्यक्ष पंकज चौरे ने इस संबंध में अपील जारी कर कहा है कि बैतूल में एक बच्चा खुले बोरबेल में गिर गया है। मासूम को बचाने की कोशिश लगातार जारी है। ईश्वर से हमारी प्रार्थना है वह सुरक्षित हो। आप सभी नगरवासियों से अनुरोध है कि अपने आस पास कोई बोरवेल हैं जो सुरक्षित नहीं हैं, जिनमे बच्चों के गिरने की संभावना है, उन्हें तत्काल प्रभाव से सुरक्षित करें। हमने नगर पालिका की टीम को भी निर्देशित किया है, वह भी अपने स्तर पर असुरक्षित बोरवेल चेक कर रही है। आप भी अपने स्तर पर इन्हे देखें और हमें सूचना दें। मेरे वाट्सअप नंबर +91 98932 40411 पर मुझे फोटोज व वीडियो पूरी जानकारी से साथ भेजें। हम इन्हें तत्काल बंद कराएंगे। सूचना के बाद भी यदि कोई लापरवाही बरतता है तो उस व्यक्ति या संस्था के विरुद्ध कानूनन FIR कराई जायेगी।

यहां देखें वीडियो…

फोटो और वीडियो : सचिन जैन

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker