MP Weather : जल्द ही गिरेगा ठंड का पारा, मौसम विभाग ने जताई संभावना, देखें IMD का पूर्वानुमान

MP Weather : मप्र में पहाड़ी क्षेत्र की सर्द हवाओं के कारण मौसम अब एक बार फिर धीरे-धीरे ठंडा होता जा रहा है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में सर्दी बढ़ने लगी है। कई जिले ऐसे हैं जहां का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे पहुंच गया है। इसके चलते दिन में भी सर्दी का अहसास होने लगा है। इसी के कारण दिन में भी लोग गर्म कपड़े पहन रहे हैं।

IMD के अनुसार और गिरेगा पारा

IMD ने अपनी रिपोर्ट (MP Weather) जारी करते हुए बताया कि अगले 48 घंटों में तापमान में और गिरावट हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान मौसम शुष्क रहेगा, कहीं भी बारिश की सम्भावना नहीं है। IMD ने बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के मौसम की भी जानकारी रिपोर्ट में दी है।

मप्र में ऐसा रहा मौसम का हाल

आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार मप्र के सभी जिलों में बीते 24 घंटों में मौसम शुष्क रहा। न्यूनतम तापमान (MP Weather) में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ। प्रदेश के भोपाल, होशंगाबाद और उज्जैन में सामान्य से बहुत अधिक, इंदौर में सामान्य से अधिक और शेष संभागों में सामान्य रहा। सबसे कम 7.3 डिग्री सेल्सियस तापमान मध्यप्रदेश के नौंगांव में दर्ज किया गया।

इन कारणों से गायब हुई थी ठंड

इस साल नवंबर माह में ही कड़ाके की ठंड की शुरूआत हो गई थी। हालांकि दिसंबर माह की शुरूआत होते ही तापमान में बढ़ोतरी हो गई। केवल रात के समय ही ठंड का एहसास हो रहा है। दिन में तेज धूप खिल रही है। बैतूल में न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री के इर्द-गिर्द घूम रहा था। इस सीजन में सबसे कम तापमान 8.0 डिग्री पर पहुंचा था, जिसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होने लग गई। दो से तीन दिन तक ही कड़ाके की ठंड के तेवर देखने को मिले।

आठ दिसंबर से बनेगा नया सिस्टम

मौसम विभाग भोपाल के अनुसार अभी लो प्रेशर बना हुआ है। उत्तर के बजाय दक्षिण-पूर्व से हवाएं चल रही हैं, जिसके कारण ठंड के तेवर बहुत कम है। उत्तरी हवाएं आने की स्थिति में तापमान में गिरावट दर्ज आएगी। आगामी 8 दिसंबर से एक नया सिस्टम बनने की संभावना जताई जा रही है।

आसमान में छाए रहेंगे बादल

इस सिस्टम के बनने के बाद आसमान में बादल छाए रहेंगे और न्यूनतम तथा अधिकतम तापमान में गिरावट आने की संभावना है। मौसम बदलने के बाद हवाओं की दिशा बदल जाएगी। उत्तर भारत से ठंडी हवाएं आने लगेगी। मौसम में बदलाव का असर बैतूल जिले में भी देखने को मिलेगा।

कलेक्‍टर ने दिए अलाव जलानेे के निर्देश

बैतूल कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने वर्तमान में ठंड के असर के दृष्टिगत नगर पालिका/नगर परिषद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को नगरीय क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने निर्देशों में कहा है कि नगरीय क्षेत्रों में दूर-दराज से आने वाले नागरिकों एवं आमजनों, रैनबसेरा में रूकने वाले व्यक्तियों का ठंड से बचाव किए जाने के लिए शहरी क्षेत्रों में बस स्टैंड, रेल्वे स्टेशन, अस्पतालों एवं अन्य आवश्यक सार्वजनिक स्थानों में, जहां लोगों को आना-जाना एवं रूकना पड़ता है, वहां पर ठंड से बचाव के लिए अलाव जलाए जाने की व्यवस्था की जाए ताकि ठंड के कारण जिले में स्वास्थ्य हानि न हो सके। जहां-जहां अलाव जलाये गए हैं, वहां पर पर्याप्त लकड़ी की व्यवस्था हो, इस संबंध में संबंधित नगरीय निकाय के सीएमओ मॉनिटरिंग करेंगे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker