Post office की इस स्‍कीम में लगाए पैसा और पाए 1 करोड़ रुपए, देखें किस तरह तैयार होगा ये फंड-Post office PPF  Scheme

Post office की इस स्‍कीम में लगाए पैसा और पाए 1 करोड़ रुपए, देखें किस तरह तैयार होगा ये फंड

Post office PPF  Scheme: आज भी बहुत सारे लोग बैंक एफडी में रुपए जमा करते है, लेकिन पोस्‍ट ऑफिस की कुछ स्‍कीम ऐसी है जो बैंक एफडी से ज्‍यादा रिटर्न देती है। पोस्‍ट ऑफिस की कई सरकारी स्‍कीम में पैसा जमा करके अच्‍छा फंड तैयार किया जा सकता है। आज हम आपको पोस्‍ट ऑफिस की एक शानदार स्‍कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें आप पैसा जमा कर करोड़पति बन सकते हैं।

Post office PPF (Public Provident Fund)

लॉन्ग टर्म निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक बेस्ट ऑप्शन है, जिसमें आप पैसा लगाकर करोड़पति बन सकते हैं।

हर माह जमा करना होंगे इतने रुपए

आपको यदि एक मोटा फंड तैयार करना है, तो इस स्‍कीम में हर माह के 12,500 रुपये जमा करने होंगे। इस तरह
पीपीएफ में आप एक साल में 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते है। सरकार इस स्कीम पर इस समय 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा दे रही है।

15 साल तक जमा करना होगा पैसा

यदि आप पीपीएफ (Post office PPF Scheme) में निवेश की बात की जाए तो आपको 15 साल के लिए पैसा लगाना होता है। अगर आप हर महीने 15 सालों तक 12500 रुपये निवेश करते हैं तो आपकी वैल्यू 15 साल बाद 40,68,209 रुपये हो जाएगी। इस राशि में कुल निवेश 22.5 लाख रुपये है और ब्याज की अमाउंट 18,18,209 रुपये है।

Post office PPF Scheme

20 साल में बन जाएंगे करोड़पति

अगर आप 30 साल की उम्र में पीपीएफ में निवेश शुरू करते हैं और आप 15 साल तक हर महीने 12500 रुपये लगाते हैं और 5-5 साल के लिए इस स्कीम को बढ़ाते हैं तो 20 साल बाद आपकी ये राशि 66,58,288 रुपये हो जाएगी और अगर आप 5 सालों के लिए और बढ़ाते हैं तो यह राशि 1,03,08,015 करोड़ रुपये हो जाएगी।

कंपाउंडिंग का मिलता है फायदा

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Post office PPF Scheme) में सरकार कंपाउंडिंग का फायदा देती है, जिसकी वजह से आपका मोटा फंड आसानी से बन जाता है। अगर आप धैर्य के साथ लगातार निवेश करते रहेंगे तो करोड़पति बन जाएंगे।

Credit: Zeenews.com

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker