Mendha Dam Betul : सीएम शिवराजसिंह ने दिया आश्वासन, बढ़ाई जा सकती है बैतूल के इस डैम की ऊंचाई, पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल ने की मुलाकात

मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में भैंसदेही विकासखंड में ताप्ती नदी (Tapti River) पर बन रहे मेंढा मध्यम सिंचाई परियोजना (Mendha Medium Irrigation Project) की हाईट बढ़ाने को लेकर मंगलवार को जिले के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल ने मुख्यमंत्री हाउस भोपाल (Chief Minister House Bhopal) में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने हेमंत खंडेलवाल को मेंढा डैम की हाईट बढ़ाने (Increase the height of Mendha Dam) को लेकर पुनर्विचार का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री ने इस संबध में तत्काल मुख्य सचिव और जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश भी दिए। मुलाकात के पश्चात मुख्यमंत्री हेमंत खंडेलवाल को भोपाल में एनजीओ द्वारा किए जा रहे पौधारोपण कार्यक्रम में साथ ले गए। मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान हेमंत खंडेलवाल ने बताया कि पूर्व में भाजपा सरकार द्वारा भैंसदेही में ताप्ती नदी पर मेंढा डैम स्वीकृत किया गया था। जिसकी अधिकतम जल भराव क्षमता 36.46 मिलीयन घन मीटर है, जिससे 5800 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई एवं 8.48 मिलीयन घन मीटर पेयजल हेतु प्रस्तावित है।

उन्होंने बताया कि इस स्थान पर लगभग 55 मिलीयन घन मीटर पानी की आवक है। हाईट बढाने से अधिकतम आवक 11.90 मिलीयन घन मीटर आवक हो जाएगी। श्री खंडेलवाल ने बताया कि डैम की मात्र 2 मीटर हाईट बढ़ाने से लगभग 20 मिलीयन घन मीटर जल का भराव हो सकेगा और कोई अतिरिक्त गांव विस्थापित नहीं होगा। श्री खंडेलवाल ने बताया भाजपा सरकार के समय यह डैम पूरी क्षमता से ही निर्माण किया जाना था परंतु 2018 में कांग्रेस सरकार के समय डैम की हाईट कम कर दी गई।

उन्होंने कहा कि डैम की हाईट बढ़ाने को लेकर क्षेत्र के किसानों द्वारा लगातार मांग भी की जा रही है। पूर्व में मेरे द्वारा आपसे दो बार मुलाकात कर उक्त संबध में चर्चा की गई थी। साथ ही जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट और तात्कालीन एसीएस जल संसाधन से भी मुलाकात की गई थी परंतु प्रशासन द्वारा तकनीकि आधार पर संभव नहीं होने के कारण इसकी अनुमति नहीं दी गई है।

मुलाकात के दौरान हेमंत खंडेलवाल ने किसानों की मांग पर पुनर्विचार करने का अनुरोध मुख्यमंत्री से किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व सांसद श्री खंडेलवाल को आश्वस्त किया कि किसानों को लाभ मिले, इसके लिए उनकी सरकार हर संभव प्रयास करेगी। मुख्यमंत्री ने तत्काल ही मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस सहित जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को पुनर्विचार कर किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिले ऐसे निर्देश दिए।

इन्होंने की थी हेमंत से यह मांग

सोमवार को भैंसदेही के भाजपा नेताओं पूर्व नपाध्यक्ष अनिल सिंह ठाकुर, मंडल अध्यक्ष दिनेश वागद्रे, पूर्व मंडल अध्यक्ष देवीदास खाड़े, पूर्व जिला उपाध्यक्ष गंगाधर कापसे, जनपद सदस्य राजू घोड़की, भाजपा नेता नीलेश सिंह ठाकुर, मनीष राठौर, राजा घोड़की के एक प्रतिनिधि मंडल ने किसानों की ओर से पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल से मिलकर मेंढा डैम की हाईट बढ़ाने हेतु मुख्यमंत्री से एक बार और मिलने एवं पुनर्विचार करने का आग्रह करने का निवेदन किया था। प्रतिनिधि मंडल के आग्रह पर हेमंत खंडेलवाल ने आज मंगलवार को इस सबंध में भोपाल में मुलाकात की थी।

Nora Fatehi FIFA WC 2022: फैंस से भरे स्‍टेडियम में नोरा फतेही ने किया गजब का डांस, वीडियो हुआ वायरल 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker