MP Forest Guard Recruitment: युवाओं के लिए खुशखबरी! MP में वन विभाग में निकलेगी 1700 से ज्यादा पदों पर बंपर वैकेंसी, देखें किस जिले में कितने पदों पर होना है भर्ती

Mp Govt Jobs 2023 : MP Forest Guard Recruitment: Forest Department has taken out bumper vacancies for more than 1700 posts in MP, see how many posts are to be recruited in which district

MP Forest Guard Recruitment: एमपी में वन विभाग ने निकाली 1700 से ज्यादा पदों पर बंपर वैकेंसी, देखें किस जिले में कितने पदों पर होना है भर्ती
MP Forest Guard Recruitment:  एमपी में शिवराज सरकार (MP Shivraj Government) ने सरकारी नौकरी (MP Govt Jobs) के लिए बड़ा कदम उठाया है। तीन चरणों में लगभग 1 लाख पदों पर कर्मचारियों की भर्ती की जा रही है। इसी कड़ी में पटवारी भर्ती के बाद वन विभाग में भी भर्तियां निकाली है। शासन ने इन पदों को मंजूरी दे दी है। अब इस भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किए जाएंगे।
उधर, संविदा, स्थाईकर्मी और कम्प्यूटर आपरेटरों ने विरोध दर्ज करा दिया है। कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें पर्याप्त मौका दिए बगैर सीधी भर्ती से पद भरे जा रहे हैं। मध्य प्रदेश कर्मचारी मंच ने इसे लेकर उच्च न्यायालय में याचिका दायर करने का एलान कर दिया है।

इन पदों पर होगी भर्ती (MP Forest Guard Recruitment)

  • वन विभाग में कुल 1926 रिक्त पदों पर भर्ती होगी
  • 1772 वनरक्षकों की के पद भरे जाएंगे
  • स्टेनो टाइपिस्ट के 37 पद भरे जाएंगे
  • सहायक ग्रेड-3 के 87 पद भरे जाएंगे
  • मानचित्रकार के 30 पदों पर सीधी भर्ती होगी

जिलेवार अलग-अलग पदों पर होंगी भर्तियां (MP Forest Guard Recruitment)

इस भर्ती में जिन जिलों में पद खाली हैं उन्हें शामिल किया गया है। इसमें से सबसे ज्यादा वनरक्षकों के खाली पदों की संख्या वाले जिलों में बैतूल, सागर, बालाघाट शामिल हैं।

  • बैतूल जिले में 191 पदों पर भर्ती होगी
  • सागर में 150 पदों पर भर्ती होगी
  • बालाघाट में 147 वनरक्षकों की भर्ती होगी

Also Read: Dulhe Ka Video: मजाक का भी एक दायरा होता है! जयमाला में दोस्त की हरकत से नाराज दूल्हे ने जमकर कर दी धुनाई

MP Patwari Bharti 2022: MPPEB MPESB Patwari Recruitment Group 2 vacancy mponline Posts - एमपी में पटवारी के 2700 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, कोरोना के चलते शिवराज सरकार ने ...

पटवारी सहित 3555 पदों पर भी भर्ती, MPPEB ने जारी किया नोटिफिकेशन

MPPEB Recruitment 2022: मप्र कर्मचारी चयन मण्डल (MPPEB) भोपाल द्वारा आगामी जनवरी माह में समूह-2 उप समूह- 4 के 3555 पदों पर भर्ती के लिए सूचना जारी कर दी गई है। इस भर्ती प्रक्रिया में सहायक समपरीक्षक, सहायक जन सम्पर्क अधिकारी, सहायक नगर निवेक्षक, सहायक राजस्व अधिकारी, सहायक अग्निशमन अधिकारी एवं अन्य समकक्ष पदों की सीधी एवं बैकलॉग भर्ती के साथ ही भू-अभिलेख, राजस्व विभाग के अन्तर्गत पटवारी (कार्यपालिक) पद हेतु संयुक्त भर्ती परीक्षा-2022 आयोजित की जाएगी। इसमें सबसे अधिक 2736 पद पटवारी के हैं। इस भर्ती के लिए MPPEB ने परीक्षा संचालन एवं भर्ती नियम पुस्तिका जारी कर दी है। इसे डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक दी गई है। इच्छुक अभ्यर्थी इस लिंक से नियम पुस्तिका डाउनलोड कर सकते हैं।

कब से किए जा सकेंगे आवेदन

इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए ऑनलाईन आवेदन-पत्र 05-01-2023 से भरे जा सकेंगे। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 19-01-2023 है। आवेदन पत्र में संशोधन भी 05-01-2023 से ही किए जा सकेंगे। इसके लिए अंतिम तिथि 24-01-2023 रखी गई है। ऑनलाईन आवेदन-पत्र एमपी आनलाईन (MP Online) की वेबसाईट http://www.mponline.gov.in के माध्यम से भरा जा सकता है। इसके अतिरिक्ति स्वयं के स्तर से भी उपरोक्त उल्लेखित वेबसाईट्स से डेबिट (कोई भी बीजा / मास्टर / मास्टरो) कार्ड/क्रेडिट कार्ड (कोई भी बीजा/ मास्टर कार्ड) या नेट ) बैकिंग के माध्यम से निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान कर ऑनलाईन आवेदन-पत्र भरा जा सकता है।

आवेदक को विभिन्न पदों हेतु एक ही आवेदन पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है।अभ्यर्थी अपनी प्राथमिकता उल्लेखित करते हुये एक से अधिक पद के लिए अपना विकल्प/अधिमान पदवार चिंहित कर सकेगा। आनलाईन आवेदन पत्र में दी गई जानकारी एवं विकल्पों के आधार पर ही परीक्षा व परिणाम संबंधी कार्यवाही की जावेगी ।

कितना लगेगा परीक्षा शुल्क

सीधी भर्ती/संविदा पदों में अनारक्षित अभ्यर्थियों के लिये 500 रुपए और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग / दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपए शुल्क रखा गया है। शुल्क में रियायत केवल मप्र के मूल निवासियों के लिये हैं। वहीं सीधी भर्ती बैकलॉग के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा।

कियोस्क के माध्यम से आनलाईन आवेदन भरने वाले अभ्यर्थियों हेतु एमपी आनलाईन का पोर्टल शुल्क रुपये 60/- देय होगा । इसके अतिरिक्त रस्टिर्ड सिटीजन यूजर के माध्यम से लागिन कर फार्म भरने पर पोर्टल शुल्क 20/- रु. देय होगा।

कब होगी आनलाईन परीक्षा

इन पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा ली जाएगी। यह परीक्षा 15-03-2023 से प्रारम्भ होगी। परीक्षा एक ही दिन में दो पालियों में होगी। पहली पाली में प्रात: 09:00 से 12:00 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 02:30 से 05:30 बजे तक 3-3 घंटे की परीक्षा होगी।

आनलाईन परीक्षा केन्द्र

इन पदों के लिए परीक्षा का आयोजन 1. भोपाल, 2. इन्दौर, 3. जबलपुर, 4. ग्वालियर, 5. उज्जैन, 6. नीमच, 7. रतलाम, 8. मंदसौर, 9. सागर, 10. सतना, 11. खंडवा, 12. सीधी, 13. रीवा आदि शहरों में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी। पहला प्रश्न पत्र सामान्य विज्ञान, सामान्य हिन्दी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित विषयों का होगा जिसके 100 अंक होंगे। दूसरे प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान एवं अभिरुचि, सामान्य कम्प्यूटर ज्ञान, सामान्य प्रबंधन, सामान्य तार्किक योग्यता से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। यह प्रश्न पत्र भी 100 अंकों का होगा।

पटवारी पद का वेतनमान

पटवारी पद हेतु वेतनमान रुपये 5200-20200+2100 ग्रेड पे है।

शैक्षणिक योग्यता

पटवारी चयन प्रतियोगिता परीक्षा में बैठने के लिये वही उम्मीदवार पात्र होगा जो किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि एवं CPCT स्कोर कार्ड हिंदी टाइपिंग एवं कंप्यूटर दक्षता सहित उत्तीर्ण हो। CPCT परीक्षा उत्तीर्ण न होने पर चयनित अभ्यर्थियों को CPCT परीक्षा नियुक्ति के पश्चात परिवीक्षाधीन अवधि 03 वर्ष के अन्दर उत्तीर्ण करना अनिवार्य होगा, अन्यथा नियुक्ति निरस्त कर दी जावेगी। आवेदक के पास न्यूनतम शैक्षणिक अर्हतायें आवेदन पत्र भरने की तिथि को अनिवार्य रूप से पूर्ण होनी चाहिये।

परीक्षा परिणाम का प्रकाशन

परीक्षा परिणाम घोषित होने के पूर्व मण्डल की वेबसाईट पर परीक्षा परिणाम के साथ-साथ विषयवार आदर्श उत्तर (subject wise model answers) अभ्यर्थियों की सुविधा के लिये उपलब्ध होंगे। मण्डल द्वारा अभ्यर्थियों की प्रावीण्य सूची तैयार की जाएगी। संबंधित विभाग की अनुशंसा/निर्देश उपरांत परीक्षा परिणाम प्रोफेशनल एग्जामिनेशन मण्डल, भोपाल की वेबसाईट www.peb.mp.gov.in पर उपलब्ध कराया जावेगा। विभाग/विभागों को भेजी जाने वाली मेरिट लिस्ट मण्डल की वेबसाईट पर भी अपलोड की जाएंगी। अन्तिम कुंजी समिति की अनुशंसाएँ भी मण्डल की वेबसाईट पर अपलोड की जाऐंगी। परीक्षा के सभी चरणों के सम्पन्न होने के बाद अभ्यर्थियों का परिणाम मण्डल की बेबसाईट www.peb.mp.gov.in पर अपलोड किया जायेगा। तद्नुसार अभ्यर्थी वेबसाईट से डाउनलोड कर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। डाक से परीक्षा परिणाम का प्रेषण नहीं किया जायेगा।

आयु सीमा

खुली प्रतियोगिता से सीधी भर्ती के लोक सेवा आयोग की परिधि से बाहर के तृतीय/ चतुर्थ श्रेणी पदों के लिए न्यूनतम/अधिकतम आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। वहीं अनु. जाति, अनु. जनजाति. अन्य पिछड़ा वर्ग, शासकीय / निगम / मण्डल/स्वसी संस्था के कर्मचारियों / नगर सैनिक/ निःशक्तजन / महिलाओं (अनारक्षित/आरक्षित) आदि के लिए 18 से 45 (अधिकतम आयु सीमा में 05 वर्ष की छूट ) है। सभी पदों के लिए अभ्यर्थियों का मध्यप्रदेश राज्य के रोजगार कार्यालय में जीवित पंजीयन होना अनिवार्य होगा।

नीचे दी गई इस लिंक से डाउनलोड करें ऑफिशियल नोटिफिकेशन…👇👇👇

https://drive.google.com/file/d/1Ki5yfUC8dM0U8xndH3RxDI92zyBR2rfB/view?usp=drivesdk

Anjali Arora Latest Viral Video: ऐसा काम करते पकड़ाई थी Anjali Arora, बदनामी के डर ने पी लिया था फिनाइल, पिता-भाई ने मारा भी…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.