Gram Sumangal Yojana : लखपति बनाएगी पोस्‍ट ऑफिस की ये स्कीम, सिर्फ 95 रुपये रोज निवेश करने पर मिलेंगे 14 लाख रुपये, आज ही करें आवेदन

Gram Sumangal Yojana: You will get Rs 14 lakh by investing only Rs 95 in this post office scheme, apply today

Gram Sumangal Yojana

Gram Sumangal Yojana : पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की स्कीम लाता है। इन्हीं योजनाओं में से एक है ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme)। इस योजना में निवेशक मैच्योरिटी के समय सिर्फ 95 रुपये रोजाना जमा कर करीब 14 लाख रुपये प्राप्त कर सकता है।

इस योजना के नाम से ही समझ आ रहा है कि यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निवेशकों के लिए लाई गई थी। अगर इस योजना के निवेशक को अतिरिक्त लाभ मिलता है कि यह एक मनी बैक पॉलिसी (Money Back Policy) है यानी मैच्योरिटी से पहले ही आपको इस योजना से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा तो आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

कौन खरीद सकता है ये पॉलिसी 

ग्राम सुमंगल योजना ( Gram Sumangal Yojana ) की पॉलिसी लेने के लिए निवेशक की उम्र कम से कम 19 साल से 45 साल के बीच होनी चाहिए। आपको बता दें कि इस योजना में पॉलिसीधारक को मेच्योरिटी पर बोनस भी दिया जाता है। आप इसे 15 साल और 20 साल के लिए खरीद सकते हैं। यह योजना 1995 में शुरू की गई थी। अगर निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को बोनस के साथ पूरी बीमा राशि मिलती है।

इतने है इस पॉलिसी के फायदे

यह पॉलिसी 15 और 20 साल की अवधि के लिए है। इसमें कम से कम 19 साल का व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसमें निवेशक को कुछ साल के अंतराल पर मनी-बैक भी मिलेगा, यानी अगर आपकी पॉलिसी 15 साल की है तो उसकी सुनिश्चित राशि छह, नौ और 12 साल पूरे होने पर 20 के आधार पर मिलेगी। इसे स्वीकार करो। शेष 40 प्रतिशत राशि आपको मैच्योरिटी पर बोनस के साथ दी जाएगी। इसी तरह अगर आप 20 साल के लिए पॉलिसी लेते हैं तो आठ, 12 और 16 साल पर 20-20 फीसदी रकम मनी बैक के तौर पर दी जाएगी। शेष 40 प्रतिशत राशि मैच्योरिटी पर बोनस के साथ दी जाएगी।

अगर कोई व्यक्ति 25 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करता है तो उसे 7 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ 20 साल के लिए इस योजना में निवेश करना होगा। ऐसे में हर महीने 2853 रुपये यानी करीब 95 रुपये प्रतिदिन की किस्त जमा करनी होगी। तीन महीने के आधार पर देखें तो इसके लिए आपको 8,850 रुपये जमा करने होंगे, जबकि 6 महीने पर आपको 17,100 रुपये जमा करने होंगे। इसके बाद मैच्योरिटी पर निवेशक को करीब 14 लाख रुपये मिलेंगे।

Anjali Arora Latest Viral Video: ऐसा काम करते पकड़ाई थी Anjali Arora, बदनामी के डर ने पी लिया था फिनाइल, पिता-भाई ने मारा भी…

urfi javed viral new video: मोबाइल के बाद दो गिलास ने बचाई उर्फी की इज्‍जत, अजीबोगरीब हेयरस्‍टाइल और टॉपलेस देख चिढ़ेंं फैंस 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.