SIP KAISE KARE: एसआईपी में काम करता है आठवां अजूबा, छोटी-छोटी बचत बना सकती है करोड़पति, जाने किस तरह

SIP KAISE KARE

SIP KAISE KARE: SIP सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको एसआईपी के बारे में कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो उससे पहले शायद ही आप जानते हो। इसमें दुनिया का आठवां अजूबा काम करता है। सही प्लान करके इनवेस्टमेंट की जाए तो मोटी रकम तैयार की जा सकती है। 

एसआईपी क्या है 

शेयर मार्केट में निवेश के कई तरीकों में से एक है SIP जो आज के समय में अधिकतर निवेशकों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है। SIP यानी कि Systematic Investment Plan स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने का एक चर्चित तरीका है जिसे ज़्यादातर लोग Mutual Funds में निवेश करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। SIP में निवेशक एक ही बार में सारे पैसे निवेश नहीं करता, बल्कि निवेश के एक सिस्टमेटिक तरीके को फॉलो करते हुए एक निश्चित समयांतराल पर एक निश्चित अमाउंट निवेश करता है। यह निवेश का एक सुरक्षित और चर्चित तरीका है जिसके जरिये निवेशक अच्छा लाभ कमाते हैं।

SIP KAISE KARE

यहां जानें SIP के फायदे

SIP का सबसे पहला फायदा तो यह है कि इस प्लान में इन्वेस्ट करने के लिए आपको किसी बड़ी रकम की ज़रुरत नहीं होती और आप थोड़े पैसों में भी अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। जैसे कि अगर आप SIP के जरिये हर महीने सिर्फ 1000 रुपये भी इन्वेस्ट करते हैं तो वो 10 साल में ये पैसे आपको अच्छा रिटर्न दे सकते हैं। ऐसा रिटर्न कम्पाउंडिंग की वजह से होता है। कंपाउंड को दुनिया का आठवां अजूबा कहते हैं।

SIP KAISE KARE

कम रिस्क, बेहतर रिटर्न 

अब अगर निवेश की रकम कम है तो रिस्क भी कम होगा, जो कि है SIP का दूसरा फायदा। इसके अलावा SIP में आपको इन्वेस्टिंग प्रोसेस में आसानी दिखेगी क्योंकि इसमें आपको सिर्फ एक बार प्लान चुनना होता है उसके बाद आपके अपने बैंक अकाउंट से खुद निश्चित समय पर पैसे इस प्लान में जमा होते रहते हैं। इसका एक और बड़ा फायदा ये है कि SIP में इन्वेस्ट कर के आप Income Tax Act के Section 80C के तहत अपने taxes में भी रियायत पा सकते हैं।

Pakistani Girl Dance Video: हिन्‍दुस्‍तानी गाने पर झूम उठी पाकिस्‍तानी लड़की, धांसू डांस का Video देख दीवाने हुए लोग!

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker