kale balo ke liye tel: ये तेल है सफेद बालों का दुश्मन है, ऐसे करें इस्तेमाल और पाएं जबरदस्त फायदे

Kale balo ke liye tel: This oil is the enemy of white hair, use it like this and get tremendous benefits

kale balo ke liye tel: ये तेल है सफेद बालों का दुश्मन है, ऐसे करें इस्तेमाल और पाएं जबरदस्त फायदे
Image: myupchar.com

kale balo ke liye tel: ऐसा कोई इंसान नहीं होता, जो त्वचा या बालों की समस्या से न जूझता हो। तनाव से भरी यह तेज़ी से भागती ज़िंदगी में हमारे लिए समय निकाल पाना कितना मुश्किल हो गया है। इसके अलावा बढ़ता प्रदूषण, धूल, धुआं, लगातार बढ़ती बीमारियों और गलत खानपान की आदतों की वजह भी वक्त से पहले त्वचा और बाल खराब होने लगते हैं। आजकल नौजवान बच्चे सफेद बालों की दिक्कत से जूझते हैं। बढ़ते प्रदूषण और खराब खान-पान के कारण कुछ लोगों को लगता है कि कम उम्र में ही उनके बाल सफेद होने लगते हैं। उसके बाद लोग बालों को फिर से काला करने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि इन केमिकल उत्पादों का बालों पर ज्यादा बुरा असर पड़ता है। कई बार इसके साइड इफेक्ट के कारण बाल तेजी से झड़ते हैं। बालों के जानकारों का कहना है कि तिल का तेल आपके सफेद बालों की ग्रोथ की समस्या को कम कर सकता है। साथ ही इससे डैंड्रफ और बालों का झड़ना भी दूर होता है।

तिल के तेल के फायदे | kale balo ke liye tel

  • बालों में तिल का तेल लगाने से पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है क्योंकि यह विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और प्रोटीन से भरपूर होता है जो बालों को आवश्यक पोषण प्रदान करता है।
  • तिल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प पर मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते हैं। इसमें एंटी-फंगल गुण भी होते हैं जो बालों को डैंड्रफ से मुक्त रखते हैं। इसके साथ ही तिल का तेल बालों का झड़ना दूर करने का काम करता है।
  • पबमेड सेंट्रल के शोध में पाया गया है कि तिल का तेल बालों के विकास के लिए अच्छा होता है और बालों की चमक बनाए रखता है। इसमें मौजूद प्रोटीन बालों के विकास में मदद करता है और बालों को मजबूत बनाता है।
  • इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 कटोरी दही में 2 से 3 चम्मच तिल का तेल मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। इससे बालों का डैंड्रफ दूर हो जाएगा। दो चम्मच तिल के तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर काले और मजबूत बालों के लिए लगाएं। (Kale balo ke liye tel)

Also Read: Jangli Hathi Ka Video: बीच जंगल में थी यात्रियों से भरी बस, तभी जंगली हाथी ने रास्ता रोक शुरू किया पीछा, लोगों की जान बचाने ड्राइवर ने 8 किमी तक लाई रिवर्स 

Dadi ka video: दादी का स्‍वैैग ! पोते के इस सवाल पर दादी ने कर दी घनघोर बेेइज्‍जती, जवाब सुनकर हंस-हंस कर लोटपोट हो जाएंगे आप

Get real time updates directly on you device, subscribe now.