Betul Samachar: आत्मनिर्भरता की मिसाल… पंचायत ने दिखाया ठेंगा तो ग्रामीणों ने खुद किया चंदा और शुरू कर दिया सड़क निर्माण, देखें वीडियो

Betul Samachar: आत्मनिर्भरता की मिसाल... पंचायत ने दिखाया ठेंगा तो ग्रामीणों ने खुद किया चंदा और शुरू कर दिया सड़क निर्माण

▪️ उत्तम मालवीय, बैतूल

चुनाव के पहले वैसे तो जनप्रतिनिधि जीतने पर आसमान से चांद-तारे तक ला देने के वादे करते नहीं थकते पर चुनाव जीतते ही जिनके भरोसे जीते उनसे मुंह मोड़ लेते हैं। वहीं शासन-प्रशासन भी ग्रामीणों की समस्याओं की ओर ध्यान नहीं देता। यही कारण है कि जो काम सरकारी खर्च पर होना चाहिए उस कार्य को लोगों को खुद ही चंदा करके करना होता है।

मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में आए दिन ऐसे मामले सामने आते रहते हैं जहां ग्रामीणों को कहीं श्रमदान करके सड़क बनाते देखा जा सकता तो कहीं चंदा एकत्रित कर। ऐसा ही एक मामला और सामने आया है। इस बार भीमपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत गुरुवा के ग्रामीणों को यह पहल कर आत्मनिर्भरता की मिसाल पेश करना पड़ रहा है। यहां गुरुवा जोड़ से महुढाना ग्राम तक ग्रेवल रोड निर्माण कार्य किया जा रहा है।

इस सड़क के लिए निर्माण के लिए पहले ग्रामीणों के द्वारा ग्राम पंचायत से गुहार लगाई गई थी। ग्रामीणों की उम्मीद के विपरीत पंचायत के सरपंच एवं सचिव के द्वारा इस पर साफ कह दिया गया कि हमारे पास इसके लिए कोई राशि पंचायत के खाते में नहीं है और ना ही हम यह काम कर पाएंगे।

Betul Samachar: आत्मनिर्भरता की मिसाल... पंचायत ने दिखाया ठेंगा तो ग्रामीणों ने खुद किया चंदा और शुरू कर दिया सड़क निर्माण

गांव तक नहीं आ पाते एंबुलेंस जैसे वाहन

इधर दूसरी ओर समस्या यह थी कि ग्रामीणों के लिए मुख्य मार्ग तक पहुंचने का एकमात्र रास्ता यही है। इस 2 किलोमीटर लंबे रास्ते पर कीचड़, पानी, नाली जमा रहता है। पूरी सड़क उबड़-खाबड़ है और उस पर पत्थरों का अंबार लगा है। ऐसे में इस मार्ग से गुजरते समय ग्रामीणों को कई परेशानियों से जूझने के बाद मुख्य मार्ग तक पहुंचना पड़ता था। छोटी गाड़ी जैसे 108 एंबुलेंस तो गांव-घर तक पहुंच ही नहीं पाती है।

राशि जमा होते ही शुरू किया गया कार्य

इसी परेशानी को देखते हुए यहां के ग्रामीणों ने निर्णय लिया कि वे खुद ही इस सड़क का निर्माण कर अपनी राह आसान करेंगे। इसके बाद सबसे बड़ा सवाल खड़ा हुआ कि इसके लिए राशि कहां से आएगी। इस पर निर्णय लिया गया कि सभी घरों से 500 से लेकर 1000 रुपए तक की चंदा राशि जमा की जाए और कार्य शुरू किया जाए। ग्रामीण भी परेशान थे, इसलिए उन्होंने भी इस कार्य के लिए उदारता से राशि मुहैया कराई।

यहां देखें वीडियो…

अधिकारियों से भी सहयोग की अपील

ग्राम के चिरौंजी बारस्कर, हरीकरण यादव पटेल, मंगल यादव, हरिश्चंद्र भूसूमकर, सालक सहित आधा सैकड़ा से अधिक ग्रामवासियों ने इस कार्य के लिए राशि उपलब्ध कराई। राशि जमा होते ही सड़क का कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है। अब ग्रामीणों को पूरी उम्मीद है कि जल्द ही सड़क की समस्या का निदान हो जाएगा। इधर ग्रामवासियों ने आला अफसरों से भी मांग की है कि इस कार्य के लिए राशि उपलब्ध कराई जाएं ताकि राशि कम पड़ने पर यह कार्य भी अधूरा न रह जाए।

Dulhan Ka Video: जब दूल्हे के सामने ही एक्स बॉयफ्रेंड के लिए गाना गाने लगी दुल्हन, दुल्‍हा का रिएक्‍शन देखने वाला था, देखें वीडियो

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker