Dry Skin Problems : सर्दी में रूखी त्वचा में आराम दिलाएगा ये असरकारक नुस्‍खा, इन नेचुरल चीजों के इस्तेमाल से स्किन हो जाएगी सॉफ्ट

Dry Skin Problem: This effective remedy will give relief to dry skin in winter, the skin will become soft by using these natural things.

How to Treat Dry Patchy Skin Problem In Hindi-अपनी Patchy skin को ट्रीट करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Dry Skin Problems: ठंडे दिन (सर्दी) प्रारंभ कर हो गए है। इस मौसम में कई लोगों को त्वचा रूखी (शुष्क त्वचा) की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए कई लोग तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स (सौंदर्य उत्पाद) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनका प्रभाव अधिक समय तक नहीं रहता है। त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए आप कई प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा को प्राकृतिक चमक भी मिलेगी। इससे खुजली, रैशेज और अन्य समस्याओं से भी राहत मिलेगी।

एलोवेरा और ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें | Dry Skin Problems

एक कटोरी में थोड़ी सी ग्लिसरीन लें। इसमें बराबर मात्रा में एलोवेरा जेल या एलोवेरा जेल मिलाएं। इन दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे और गर्दन पर मालिश करनी चाहिए। इस मिश्रण को करीब आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। फिर अपने चेहरे और गर्दन को सादे पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

केला और दूध

एक केले को प्याले में निकाल कर मैश कर लीजिये, इसमें थोडा़ सा दूध डाल दीजिये. इसे अच्छे से मिलाकर चेहरे, गर्दन और गर्दन पर लगाएं और मसाज करें। इस मिश्रण को 20 से 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। थोड़ी देर बाद अपने चेहरे और गर्दन को सादे पानी से धो लें। इस पैक को आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Dry skin ke liye gharelu upay - रूखी और बेजान स्किन से मिलेगा छुटकारा, नहाते वक्त और उसके बाद करें ये काम

शीया मक्खन और नारियल का तेल

एक कटोरी में थोड़ा शिया बटर लें और उसे पिघला लें। फिर इसमें 2 से 3 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। इन दोनों सामग्रियों को तब तक गर्म करें जब तक ये अच्छी तरह से मिक्स न हो जाएं। मिश्रण के ठंडा होने के बाद इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और मसाज करें। इसे 15 से 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से त्वचा को धो लें। इस मिश्रण का इस्तेमाल हफ्ते में 2-3 बार करें।

दही व ओट्स

कुछ ओट्स लें और उन्हें महीन पाउडर में पीस लें और एक कटोरे में डाल दें। इसमें 1 से 2 चम्मच दही डाल दीजिए. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। ये उपाय रूखी त्वचा को कम करने और आपकी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करेंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.