DAP Khad Ka Rate 2022: किसानों के लिए आई अच्‍छी खबर, DAP के भाव में गिरावट, जानें अब कितना है DAP की एक बोरी का भाव

DAP Rate Daily UpdateDAP Khad Ka Rate 2022: किसान भाईयों के लिए एक अच्‍छी खबर आई है। खबर येे है कि DAP खाद के भाव में गिरावट देखने को मिली है। आपको बता दें कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है और किसान भाईयों‍ कि आय का मुख्‍य स्‍त्रोत खेती ही है। किसान भाई पूरे साल में अलग-अलग किस्मों की फसलें बोते हैं। वही केंद्र सरकार द्वारा अब खाद के नए दाम जारी कर उनकी कीमतें निश्‍चित कर दी गई है। जो कि किसान भाईयों के लिए राहत की खबर है।

रबी की फसल से पहले आई गिरावट | DAP Khad Ka Rate 2022

अभी फसलों की बात की जाए ताो वर्तमान समय में रबी की फसल गेहूं, चना, मटर, जौ आदि फसलों की बुवाई चल रही है।और इन फसलों के लिए किसानों को खाद और बीज की आवश्यकता पड़ती है। जिस के बिना फसल की बुवाई कर पाना नामुमकिन सा है। जैसा की आप सभी जाते हैं पहले किसान खाद के लिए के लिए कितनी लंबी-लंबी लाइन लगाते थे। लेकिन अब किसानो को खाद लेने के लिए किसी भी समय का सामना नहीं करना पड़ रहा है। अब किसान खाद बहुत ही आसान से ले पा रहे हैं।

Also Read: Lava Blaze 5G: लॉन्च हुआ भारत का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, कीमत जानकार रह जाएंगे हैरान

केंद्र सरकार ने तय की कीमत

केंद्र सरकार द्वारा यूरिया की कीमत निश्चित कर दी गई है। यूरिया एवं अन्य उर्वरकों के दाम को लेकर सरकार ने किसानों को राहत प्रदान की है हालांकि यह राहत कालाबाजारी के कारण न के बराबर है क्योंकि सरकार द्वारा नाम पर किसानों को उर्वरक उपलब्ध नहीं हो पाता है मजबूरन किसानों को ऊंचे दाम में कालाबाजारी और से खाद खरीदना पड़ता है। यूरिया, DAP और NPK के नए भाव यह है। भारतीय कंपनी इफको (IFFCO) ने इस खरीफ सीजन के लिए खाद और उर्वरकों की नए भाव जारी किए है।

Also Read: नए धांसू लुक में लांच होगा Maruti Swift 2023 का अपडेटेड मॉडल, इन कमाल के फीचर्स के साथ देगी Hyundai I20 को टक्कर

जाने क्‍या है DAP की एक बोरी की कीमत | DAP Khad Ka Rate 2022

किसानी भाईयों के लिए खाद कितनी जरूरी होती है। यह तो आप सभी जानते ही हैं। जैसा की आप सभी जानते हैं। DAP खाद का भाव तो DAP खाद की एक बोरी 50 KG की 1350 रूपये में चल रही है। और बात की जाए यूरिया की तो यूरिया खाद की एक बोरी 350 रूपये में बिक रही है।

Also Read: नए धांसू लुक में लांच होगा Maruti Swift 2023 का अपडेटेड मॉडल, इन कमाल के फीचर्स के साथ देगी Hyundai I20 को टक्कर

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker