Ganne Ki Unnat Kisme : किसानों की तकदीर बदल सकती है गन्‍ने की नई किस्‍में, कम लागत में सूखा और रोग का भी नहीं होता असर

Ganne Ki Unnat Kisme : किसानों की तकदीर बदल सकती है गन्‍ने की नई किस्‍में, कम लागत में सूखा और रोग का भी नहीं होता असर

Ganne Ki Unnat Kisme : गन्‍ना हमारी मुख्‍य फसलाें में से एक है और पूरे विश्‍व में सबसे ज्‍यादा गन्‍ने के उत्‍पादन के मामले में भारत दूसरे नंबर पर आता है। गन्‍ने की फसल से अच्‍छा उत्‍पादन पानेे के लिए किसान काफी जद्दोजहद करते हैंं, लेकिन मौसम की मार कहें या रोग। किसानाें की फसलों को बहुत नुकसान झेलना पड़ता है। आज हम आपको गन्‍ने की नवीन और विकसित किस्‍मों की जानकारी देंगे, जिसे लगाने के बाद गन्‍ने का उत्‍पादन तो बढ़ेगा ही, साथ ही किसान भाईयों का मुनाफा भी बढ़ेगा। चलिए जानते हैं गन्‍ने की टॉप किस्‍में जो देती है बंपर उत्‍पादन

येे है गन्‍ने की नई और उन्‍नत किस्‍में | Ganne Ki Unnat Kisme 

किसान भाईयाें को बता दें कि हम गन्‍ने की जिन नवीन किस्‍मों की बात कर रहे हैंं, वे गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर के कृषि वैज्ञानिकों ने विकसित की है।  इन किस्मों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इनमें रोग एवं कीट से लड़ने की क्षमता अच्छी है। यदि किसान भाई इन किस्मों से को अपने खेतों में लगाते है तो अधिक पैदावार प्राप्त कर सकते हैं। पंतनगर विवि के कृषि वैज्ञानिकों ने विकसित की अगेती गन्ना (पंत 12221), सामान्य गन्ना (पंत 12226) और पंत 13224 की खासियत हम आपके साथ साझा कर रहे है।

गन्ने की उन्‍नत एवं विकसित किस्‍मों की विशेषता 

गन्‍ने की किस्‍म पंत 12221 (Pant 12221)

पंतनगर विवि के कृषि वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की गई पंत 12221 (Pant 12221) किस्‍म में मूल्‍यांकन के दौरान पाया गया कि ये खेती करने वाले किसानों को अच्छी पैदावार देगी। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार इस किस्‍म में बेहतर जूस की गुणवत्‍ता भी प्राप्त कर सकते हैं। किसान और चीनी उद्योग, दोनों के लिए ये किस्म सर्वोच्‍च स्‍तर की मानी जा रही है।

गन्‍ने की किस्‍म पंत 12226 (Pant 12226)

पंतनगर विवि के कृषि वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की गई पंत 12226 (Pant 12226) की सबसे खास बात यह है कि इसमें रोगों से लड़ने की सक्षम है। ये रोगों से अच्‍छी तरह लड़ती है। ये ही कारण है कि इसे रोग प्रभावित नहीं करते और किसानों को इससे काफी अच्‍छा उत्‍पादन भी मिलेगा। कृषि वैज्ञानिकों के अनुुुुसार ये किस्‍म यह जल्द पकने वाली किस्म है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि जल भराव एवं सूखा ग्रस्त स्थिति में भी अधिक और अच्छा उत्पादन देने की क्षमता रखती हैं। यह किस्म इन्हीं गुणों की वजह से किसानों को लाभकारी बनाने के लिए काफी अच्छी मानी जा रही है।

Ganne Ki Unnat Kisme : किसानों की तकदीर बदल सकती है गन्‍ने की नई किस्‍में, कम लागत में सूखा और रोग का भी नहीं होता असर

गन्‍ने की किस्‍म पंत 13224 (Pant 13224)

पंतनगर विवि के कृषि वैज्ञानिकों द्वारा विकसित ये किस्‍म  अन्‍य किस्‍मों से थोड़ी अलग है। इस किस्‍म से किसान कम लागत में अच्‍छाा उत्‍पादन  प्राप्‍त कर सकते है, साथ ये किस्‍म हर तरह के रोग से बिल्‍कुल मुक्‍त रहेगी, जिससे किसान भाईयों को बंपर उत्‍पादन मिलेगा।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker