MP Mandi Update : एमपी में क्रांतिकारी पहल, अब उपज बेचने मंडी के चक्कर काटने की नहीं जरूरत, घर बैठे मोबाइल पर होगा सौदा, खुद आकर माल ले जाएंगे व्यापारी

MP Mandi News: मध्यप्रदेश शासन और मंडी बोर्ड द्वारा किसानों को उनका माल आसानी से बेचने के लिए लगातार कई नवाचार किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब प्रदेश सरकार और मंडी बोर्ड द्वारा कृषि विपणन के क्षेत्र में क्रांतिकारी पहल की गई है।

इसके तहत अब किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए मंडियों के चक्कर बिलकुल नहीं काटना होंगे। महज मोबाइल के सहारे वे घर बैठे ही अपनी उपज का सौदा कर सकेंगे। इसके बाद सौदा हो जाने पर व्यापारी खुद उनके घर या खेत जाएंगे और उपज तौल कर ले जाएंगे।

इस संबंध में जानकारी देते हुए कृषि उपज मंडी बैतूल के भारसाधक अधिकारी और एसडीएम केसी परते ने बताया कि मप्र शासन एवं मंडी बोर्ड द्वारा किसानों को कृषि उपज विपणन के क्षेत्र में अभिनव कदम उठाते हुये मोबाईल ऐप के माध्यम से अपनी कृषि उपज का विक्रय अपने घर, खलिहान और गोदाम से करने की सुविधा प्रदान की गई है।

इस सुविधा के शुरू हो जाने से अब किसानों को उपज कृषि उपज मंडी तक ले जाने और वहां अपनी बारी आने तक का इंतजार करने की समस्या ही समाप्त हो गई है। अब यह सब कार्य किसान घर बैठे ही अपने मोबाइल के जरिए कर सकते हैं। यह नई व्यवस्था भी बेहद आसान हैं।

ऐसे कर सकते हैं मोबाइल के जरिए उपज का सौदा

बैतूल मंडी सचिव एसके भालेकर बताते हैं कि इसके लिए किसानों को सर्वप्रथम अपने एंड्राइड मोबाईल पर मंडी बोर्ड भोपाल का मोबाइल ऐप – M.P. FARM GATE इंस्टाल करना होगा। इसके बाद इस ऐप में कृषक पंजीयन की कार्यवाही पूर्ण करना होगा। पंजीयन के बाद किसान अपनी फसल का सौदा ऐप के माध्यम से कर सकेंगे। यह प्रक्रिया भी बेहद आसान है।

Betul Mandi Khabar

इन स्टेप्स को फॉलो कर बेच सकेंगे उपज

▶️ किसानों को फसल विक्रय के समय अपनी कृषि उपज के संबंध मे मंडी, फसल, ग्रेड, किस्म, मात्रा एवं वांछित भाव की जानकारी दर्ज करना होगा।
▶️ आपके द्वारा अंकित की गई समस्त जानकारियां चयनित मंडी के पंजीकृत व्यापारियों को प्राप्त हो जावेगी व प्रदर्शित होगी।
▶️ इसके बाद व्यापारी द्वारा फसल की जानकारी एवं बाजार की स्थिति के अनुसार अपनी दरें आनलाईन दर्ज की जावेगी। यह दरें कृषक को ऐप में ऑनलाईन प्रदर्शित होगी।
▶️ व्यापारी द्वारा प्रस्तुत दरों में उच्चतम दर पर कृषक द्वारा अपनी सहमति ऐप पर आनलाईन दर्ज कराने पर संबंधित व्यापारियों को ऐप में मैसेज प्राप्त होगा। जिसके उपरांत आपसी सहमति के आधार पर चयनित स्थल पर कृषि उपज का तौल कार्य होगा।
▶️ तौल कार्य उपरांत आनलाईन सौदा पत्रक एवं भुगतान पत्रक जारी किया जावेगा तथा शासन एवं मंडी बोर्ड के नियमानुसार नगद/बैंक खाते में भुगतान किया जावेगा।
▶️ इस प्रकार कृषक बंधु इस मोबाईल ऐप के माध्यम से मंडी में आये बिना अपने घर/गोदाम खलिहान से भी अपनी कृषि उपज का विक्रय कर सकते हैं।
▶️ भारसाधक अधिकारी श्री परते एवं सचिव श्री भालेकर ने कृषक बंधुओ से अनुरोध किया है कि राज्य शासन एवं मंडी बोर्ड की इस अभिनव पहल का अधिक से अधिक लाभ उठावें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker