Kabad se jugad : महज 3000 रुपए में पुरानी साइकिल बन गई बाइक, 120 का देती है माइलेज, दसवीं के छात्र का कबाड़ से जुगाड

The bike became an old bicycle for just Rs 3000, gives mileage of 120, a class 10 student juggled with junk

भारत में प्रतिभाओं की वास्तव में कोई कमी नहीं है। यह प्रतिभाएं समय-समय पर सामने आती भी रहती हैं। यह प्रतिभाएं ऐसे-ऐसे काम कर जाती हैं, जो कि सभी के लिए हैरत और कौतूहल का विषय बन जाते हैं। ऐसी ही एक प्रतिभा अब उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी से सामने आई है।

यहां का दसवीं कक्षा का एक छात्र खुद के लिए बाइक खरीदना चाहता था। लेकिन, आर्थिक तंगी के चलते वह ऐसा नहीं कर पाया। इससे मन मसोस कर रह जाने के बजाय उसने एक पुरानी साइकिल को ही बाइक बना डाली। इसके लिए उसे मात्र 3000 रुपए खर्च करने पड़े। उसकी यह देशी बाइक महंगी मोटर साइकिलों से कहीं ज्यादा 120 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे रही है।

लखीमपुर खीरी के मैलानी स्थित कोतवाली क्षेत्र के कस्बे में रहने वाले दसवीं के छात्र रजनीश कुमार की इच्‍छा महंगी बाइक खरीदने की थी, लेक‍िन पैसों की कमी के चलते ऐसा नहीं कर पाया। इस पर उसने कबाड़ से मिलने वाला सामान खरीद कर करीब ₹3000 खर्चे में जुगाड़ की बाइक बनाने में सफलता हासिल की। उसका दावा है कि यह बाइक एक लीटर पेट्रोल में 120 किलोमीटर तक चलती है।

दसवीं के छात्र रजनीश कुमार ने बताया उनके पास महंगी बाइक खरीदने के लिए पैसा नहीं था। बाइक चलाने की इच्छा बहुत होती थी तो उन्होंने सोचा कि वह सस्ती बाइक बनाएं जिससे स्कूल और कहीं और आने-जाने में आसानी हो जाए। उन्होंने इसके लिए खेतों में स्प्रे करने वाली पेट्रोल की मशीन जो किसान ने खराब होने के बाद कबाड़ में बेच दी थी, को कबाड़ से खरीद ली।

इस मशीन की मोटर निकालकर रिपेयर कर कुछ सामान मोटर साइकिल का खरीदा और एक साइकिल पर कुछ बदलाव करते हुए उस मोटर को उस में फिट कर दिया। करीब 1 सप्‍ताह की मेहनत के बाद उसने उस साइकिल को बाइक में तब्दील कर दिया। अब यह की जुगाड़ की बाइक करीब 30 क‍िलोमीटर प्रत‍िघंटा की रफ्तार पर चलती है और 1 लीटर में करीब 120 किलोमीटर का सफर तय कर देती है।

• News Source : News 18

Get real time updates directly on you device, subscribe now.