NMCMSS : सरकार ने बढ़ाई इस महत्वपूर्ण छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की आखरी तारीख, हर साल मिलती है 12 हजार की स्कॉलरशिप

Government has extended the last date of application for this important scholarship, every year 12 thousand scholarship is available

Scholarship

केंद्र सरकार ने वर्ष 2022-23 के लिए राष्ट्रीय मिंस कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना (National Mins Cum Merit Scholarship Scheme) के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2022 तक बढ़ा दी गई है। इससे पहले अंतिम तिथि 30 सितंबर तक थी। विभिन्न कारणों से बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं आवेदन नहीं कर पाए थे। अब अंतिम तिथि बढ़ाए जाने के कारण वे भी आवेदन कर सकेंगे और योजना का लाभ ले सकेंगे।

राष्ट्रीय साधन-सह-मेधा (मिंस कम मेरिट) छात्रवृत्ति योजना (NMCMSS) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के मेधावी छात्रों (Meritorious students from economically weaker sections) को आठवीं कक्षा में अपनी पढ़ाई छोड़ने से रोकने और उन्हें माध्यमिक स्तर पर अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने (to encourage continuing education) के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। राष्ट्रीय सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय के स्कूलों में पढ़ने वाले नौवीं कक्षा के चयनित छात्रों को हर साल एक लाख नई छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है और दसवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा में उसे जारी रखा और नवीनीकरण किया जाता है। छात्रवृत्ति की राशि 12000 रुपये प्रति वर्ष है।

बैंक खाते में किया जाता है भुगतान

राष्ट्रीय साधन-सह-मेधा छात्रवृत्ति योजना (एनएमसीएमएसएस) को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (National Scholarship Portal) -छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजनाओं का एक एकीकृत मंच- से जोड़ा गया है। एनएमएमएसएस छात्रवृत्ति डीबीटी मोड का अनुसरण करते हुए सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS) के जरिए इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण द्वारा चयनित छात्रों के बैंक खातों में सीधे वितरित की जाती है। यह शत-प्रतिशत केन्द्र प्रायोजित योजना है।

यह छात्र परीक्षा में बैठने के पात्र

जिन छात्रों के माता-पिता की सभी स्रोतों से आय 3,50,000 रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं है, वे इस छात्रवृत्ति को हासिल करने के पात्र हैं। छात्रवृत्ति प्रदान किए जाने के लिए होने वाली चयन परीक्षा में बैठने हेतु छात्रों को सातवीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक या समकक्ष ग्रेड के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 5 प्रतिशत की छूट) दी जाती है।

सत्यापन के लिए यह समयावधि

योजना के तहत आईएनओ स्तर (स्कूल लेवल) की सत्यापन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 है और डीएनओ स्तर (जिला स्तर) की सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवंबर, 2022 है। वर्ष 2022-23 के लिए होने वाली परीक्षा इस साल नवंबर माह में होने की संभावना है। इस परीक्षा में हर साल देश से लाखों की संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल होते हैं।

बैतूल जिले में इतने आवेदन हुए

योजना के संबंध में बैतूल के जिला परियोजना समन्वयक (डीपीसी) सुबोध शर्मा ने बताया कि बैतूल जिले को इस परीक्षा को लेकर 5889 छात्र-छात्राओं के आवेदन का लक्ष्य मिला था। इससे पूर्व तय अंतिम तिथि 30 सितंबर तक जिले से 8231 छात्र-छात्राओं के द्वारा आवेदन किए जा चुके हैं। अब अंतिम तिथि बढ़ने से और भी वे बच्चे आवेदन कर सकेंगे, जो किन्हीं कारणों से आवेदन नहीं कर पाए थे।

Read Also : NMMSS: 30 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन करवा लें चयनित छात्र और छात्राएं, मिलेगी 12 हजार रुपए की वार्षिक छात्रवृत्ति, जारी हुए आदेश

Get real time updates directly on you device, subscribe now.