Today Betul Mandi Bhav : आज के कृषि उपज मंडी बैतूल के भाव (दिनांक 03 अक्‍टूबर, 2022)

MP में सबसे ज्‍यादा बोया जाने वाला गेहूं Shri Ram 111, जो कम पानी में भी देता है बम्पर पैदावार

Today Betul Mandi Bhav : कृषि उपज मंडी बैतूल में आज दिनांक 03 अक्‍टूबर, 2022 को विभिन्न जिंसों के भाव इस तरह रहे –

Today betul Mandi bhav

MP में सबसे ज्‍यादा बोया जाने वाला गेहूं Shri Ram 111, जो कम पानी में भी देता है बम्पर पैदावार

Shri Ram 111 गेहूं की एक ऐसी किस्म है, जो अन्य किस्मों की तुलना में कम पीना की खपत के साथ ज्यादा उत्पादन देती है। यह मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा बोई जाने वाली किस्म है। किसी भी दूसरी किस्म से अगर इसकी तुलना की जाए तो यह 5 से 6 क्विंटल प्रति एकड़ ज्यादा उत्पादन देती है। मध्यप्रदेश में अगर गेहूं के उत्पादन को देखा जाए तो 1964-65 में गेहूं का सिर्फ 12.26 मिलियन टन उत्पादन था, लेकिन साल 2019-20 में बढ़कर यह 107.18 मिलियन टन पर पहुंच गया है

Shri Ram 111 की खासियत

गेहूं की दूसरी किस्मों की तुलना में अच्छी उत्पादक क्षमता के चलते Shri Ram 111 किसानों के बीच काफी ज्यादा पॉपुलर है।इसकी खासियत पर अगर गौर की जाए तो इसका दाना बड़ा एवं चमकदार होता है। इसके पेड़ की लंबाई भी अच्छी होती है जिससे इसमें भूसा ज्यादा निकलता है। इन्हीं विशेषताओं के चलते Shri Ram 111 न केवल मध्यप्रदेश के किसानों के बीच में पापुलर है बल्कि राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात में भी किसानों के बीज में पोपुलर है।

बुवाई करने का समय

Shri Ram 111 अगेती और पछेती दोनों तरीके की बुवाई के लिए उपयुक्त मानी जाती है। इसलिए इसकी बुवाई करना 20 अक्टूबर से 10 नवंबर के बीच ज्यादा उपयुक्त है।

ये किस्म अन्य किस्मों की तुलना में कम पानी में होती है, इसलिए इसके लिए 3 से 4 बार पानी देना ठीक रहता है।  फसल पकने का समय Shri Ram 111 लगभग 105 दिनों में पककर तैयार होने वाली किस्म है. इसके अलावा इसका दाना कठोर और चमकदार होता है। Shri Ram 111 से होने वाले उत्पादन को अगर देखा जाए तो प्रति एकड़ 26 क्विंटल के हिसाब से होता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.