Cheapest Electric Car In india: ये है देश की सबसे सस्‍ती इलेक्ट्रिक कार, एक घंटे में 80 प्रतिशत चार्ज और 310 किमी की रेंज, एक पैर से चलाने वाला नया फीचर भी मिलेगा

Cheapest Electric Car In india: ये है देश की सबसे सस्‍ती इलेक्ट्रिक कार | Tata Tigor EV

Cheapest Electric Car In india: देश में इलेक्ट्रिक वाहन धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रहे हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए सरकार, वाहन निर्माताओं द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने में लोगों की दिलचस्पी बढ़ रही है। ईंधन की आसामान छूती कीमतों के बीच इलेक्ट्रक वाहनों की बिक्री में तेजी दर्ज की गई है। इस बीच इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में इजाफा दर्ज किया गया है। इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहन की बात करें तो फिलहाल इनकी संख्या सीमित है। यहां हम आपको देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार के बारे में बता रहे हैं। 

देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Cheapest Electric Car) टाटा टियागो EV (Tata Tiago EV) 28 सितंबर को लॉन्च होगी। लॉन्चिंग से पहले इसके फीचर्स की डिटेल सामने आती जा रही है। इसमें क्रूज कंट्रोल और वन पैडल ड्राइव टेक्नोलॉजी (one pedal drive) जैसे फीचर्स मिलने वाले हैं। अब कंपनी ने बताया कि ये फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी को भी सपोर्ट करेगी। टियागो EV में 26kWh लिथियम-ऑयन बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है। इसका इस्तेमाल टिगोर EV में भी हो रहा है।

New Tata Tigor EV 2022 Price, Images, Review & Colours | betulupdate

Tata Tigor EV Price

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने अपनी इलेक्ट्रिक कार Tigor EV (टिगोर ईवी) के फेसलिफ्ट वर्जन को उतारा। टाटा मोटर्स ने अगस्त के महीने में 2021 Tigor EV को 11.99 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया। इस बार नई कार की कीमत (Tata Tigor EV Price) 10 लाख रुपए से कम होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

Tata Tigor EV Price Cut By Rs. 80,000/- | MotorBeam.com

310Km तक रेंज | Tata Tigor EV

Tigor EV का इलेक्ट्रिक मोटर 74 hp का पावर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। टिगोर ईवी की सिंगल चार्ज पर ARAI सर्टिफाइड रेंज 306 किलोमीटर है। यह कार IP67 रेटेड 26 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आती है। इसकी बैटरी को फास्ट चार्जर से लगभग एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। बाजार में नेक्सन EV को मिली अच्छी सफलता के बाद कंपनी अपनी अन्य कारों को ईवी सेगमेंट में लॉन्च करने को लेकर पूरी प्लानिंग कर चुकी है।

एक पैर से कार चलाने का फीचर्स मिलेगा | Tata Tigor EV

टाटा मोटर्स ने यह भी साफ किया है कि टियागो EV कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ आएगी। यह कंपनी की ZConnect टेक्नोलॉजी से लैस होगी, जो टाटा की बाकी इलेक्ट्रिक गाड़ियों में भी मिलती है। यह स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करती है। टाटा ने बताया कि टियागो EV प्रीमियम लेदर सीट के साथ आएगी। इसमें वन पैडल ड्राइव टेक्नोलॉजी फीचर मिलेगा। ये फीचर स्ट्रॉन्ग रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सुविधा का इस्तेमाल करता है। यह फीचर एक पैर से कार चलाने की सुविधा भी देता है। जैसे ही आप रेसिंग पैडल से पैर हटाते हैं, तो गाड़ी खुद-ब-खुद ब्रेक करने लगती है। इससे बैटरी चार्ज होने लगती है।

News Source: livehindustan, amarujala

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker