House Construction Tips: कम लागत में तैयार हो जाएगा आपके सपनों का घर, लाखों की होगी बचत, बस अपना लें ये खास तरीका

House Construction Tips: Your dream house will be ready in low cost, there will be savings of lakhs, just follow this special method

Home Construction Tips: सस्ता घर बनाने के ये टिप्स...लाखों रुपये कम हो जाएगा कंस्ट्रक्शन का खर्च - Sasta ghar kaise banayen these tips can save you lakhs of rupees home construction tricks | betulupdate
image:google

House Construction Tips: हर कोई अपने सपनों का घर (Dream Home) बनाना चाहता है और इसके लिए वो जीवनभर मेहनत करके पैसा जोड़ता हैं। कई लाेग रेडिमेड बना घर खरीद रहे है। खासतौर पर शहरों में कॉलोनियों में रेडिमेड घर लेते हैं। जबक‍ि आज भी एक बड़ी आबादी प्लॉट खरीदकर घर बनाना (House Construction) पसंद करती है। लेकिन घर बनवाने के लिए उनके पास अनुभव और नई तकनीकों का ज्ञान नहीं होता है, जिससे कई बार उन्‍हें घर बनाने में काफी दिक्‍कतें होती है और इसके साथ ही उम्‍मीद से ज्‍यादा पैसा खर्च करना पड़ जाता है। आज हम आपको कुछ खास तरीके (House Construction Tips) की जानकारी देंगे, जिससे आप अपने सपनाें का घर कम लागत में (dream house at low cost) बना पाएंगे और आपको इस तरीके को अपनाने के बाद लाखों रूपए की बचत (Millions of Rupees Savings) भी होगी।

कुछ House Construction टिप्स बहुत कारगर साबित होते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि यदि आप एक बहुमंजिला इमारत नहीं बनाना चाहते हैं, एक फ्लोर का ही घर बनवा रहे है, तो  एक साधारण बदलाव से आपको लाखों की बचत होगी। आमतौर पर घर बनाने (House Construction) के लिए फ्रेम स्ट्रक्चर का प्रयोग किया जाता हैं।

यदि उसके स्थान पर लोड-बेअरिंग स्ट्रक्चर को अपनाया जाता है, तो एक बड़ी बचत हो जाती है। वास्तव में, फ्रेम स्ट्रक्चर की तुलना में लोड-बेअरिंग स्ट्रक्चर में कम सरिया का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा कुछ अन्य उपाय भी हैं,

जैसे सामान्य ईंटों के स्थान पर फ्लाई ऐश ईंटों का प्रयोग करना, लकड़ी के बदले कंक्रीट के फ्रेम बनाना, शीशम-सांगवान के स्थान पर सस्ती लकड़ी का प्रयोग आदि।

 

House Construction Tips: केवल 5 लाख रुपये में बन जाएगा घर, मजबूती कम नहीं और देखने में भी सुंदर - Sasta ghar kaise banayen these house construction tips will help you to| betulupdate
Image:google

पारंपरिक तरीके से घर बनाने की लागत | cost of building a house the traditional way

अब हम जानते हैं कि पारंपरिक तरीके से घर बनाने में कितना खर्च आता है और अगर हम टिप्स का इस्तेमाल करें तो कितनी बचत हो सकती है। उदाहरण के लिए, हम 500 वर्ग फुट का भूखंड रखते हैं।

एक मंजिला घर बनाने की औसत लागत 1,500 रुपये प्रति वर्ग फुट है। इस तरह सामान्य तौर पर 500 वर्ग फुट के प्लॉट पर एक मंजिल का घर बनाने में करीब 7.50 लाख रुपये खर्च होंगे।

सिर्फ एक बदलाव से लाखों की बचत | Millions saved with just one change

आइए अब टिप्स को देखें। पहला उपाय स्ट्रक्चर को बदलना है। लोड-बेअरिंग स्ट्रक्चर में कॉलम और बीम की आवश्यकता नहीं होती है। इस कारण से छत और छज्जा बनाने में ही सरिया की आवश्यकता होती है। इसके अलावा सीमेंट और रेत का भी कम इस्तेमाल होता है।

इसी तरह अगर आप सामान्य ईंट की तुलना में फ्लाई ऐश ईंट का इस्तेमाल करते हैं तो इससे 4-5 रुपये प्रति यूनिट की बचत होती है। इसका मतलब है कि ईंटों की लागत लगभग आधी हो गई है। फ्लाई ऐश ईंटों का एक अन्य लाभ यह है कि उन्हें प्लास्टर की आवश्यकता नहीं होती है।

उनके ऊपर पुट्टी लगाकर सीधे पेंट किया जा सकता है। इस तरह प्लास्टर और लेबर दोनों का खर्च बचता है। लागत कम करने का दूसरा समाधान है कि वर्गाकार निर्माण किया जाए।

House Construction Tips: कम लागत में तैयार हो जाएगा आपके सपनों का घर लाखों की होगी बचत | sasta ghar kaise banayen | betulupdate

कितनी होगी बचत | how much will be the savings

यदि उपरोक्त उपायों को अपनाया जाता है तो सीमेंट की खपत लगभग 50 बोरी कम हो जाएगी। इस समय सीमेंट की एक बोरी की औसत कीमत 400 रुपये है। यानी आप सीमेंट पर ही 20,000 रुपये की बचत हो रही हैं। सरिया की लागत आम तौर पर कुल निर्माण लागत का 20 प्रतिशत होती है।

लोड बेअरिंग स्ट्रक्चर में इसे घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है। यानी 1.50 लाख रुपये की जगह 75 हजार रुपये में काम हो जाएगा। इस तरह आप बार पर 75 हजार रुपये की बचत कर रहे हैं। एक मंजिला घर बनाने में करीब 5000 ईटें लगती हैं। सामान्य ईंट खरीदने में करीब 50,000 रुपये खर्च होते हैं।

जबकि फ्लाई ऐश ईट खरीदने में सिर्फ 25,000 रुपये खर्च होगा। इसका मतलब है कि ईंटों में भी 25 हजार रुपये बचेंगे। चूंकि इन युक्तियों को अपनाने से प्लास्टर से लेकर बीम-स्तंभ तक की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए सीमेंट और सरिया के अलावा रेत का भी कम उपयोग किया जाता है।

10 Cheapest Way to Build a House – Money Saving Tips | betulupdate

यदि सामान्य तरीके से घर बनाने में रेत पर 75 हजार रुपये खर्च होते हैं तो इन टिप्स को अपनाकर यह खर्च करीब 50 हजार रुपये होगा। अर्थात रेत में भी आप 25 हजार रुपये तक बचाएंगे। अन्य खर्चों में पत्थर पर लगभग 40 हजार रुपये, टाइल्स पर लगभग,

50 हजार रुपये, पुट्टी-पैटिंग पर 25 हजार रुपये और खिड़की, दरवाजे, बिजली और प्लंबिंग के काम पर 1.15 लाख रुपये खर्च होंगे। इनमें भी बचत की गुंजाइश है। एक साथ शौचालय का बाथरूम बनाने से ईंट से लेकर सीमेंट और रेत तक की बचत होती है।

साथ ही कम जगह का भी उपयोग होता है। आप मार्बल की जगह सिरेमिक टाइल्स का उपयोग करके भी बचत कर सकते हैं। इन सब को छोड़कर, फिर भी, उपयोगी टिप्स अपनाकर, आप लगभग एक ही घर बनाने के लिए केवल सामग्री पर 1,42,500 रुपये बचा रहे हैं।

अगर आप लेबर कॉस्ट से कम हुए खर्चे को जोड़ दें तो इन टिप्स को अपनाकर आप एक मंजिला घर बनाने में 2 लाख रुपये तक की बचत कर सकते हैं। इस तरह आप केवल 5 लाख रूपयो में घर बना सकते है।

News Source: aajtak

Get real time updates directly on you device, subscribe now.