DAP NEWS: किसानों में सबसे लोकप्रिय खाद DAP, जानें कीमत और इसकी खासियत | DAP Fertilizer Price

DAP NEWS: DAP, the most popular fertilizer among farmers, know the price and its specialty. DAP price 2022

DAP NEWS: किसानों में सबसे लोकप्रिय खाद DAP, जानें कीमत और इसकी खासियत | DAP Fertilizer Price | Betulupdate
Image:google

डीएपी खाद का रेट | dap khad price 2022 50kg | डीएपी खाद की कीमत | dap khad ka price | dap खाद रेट | इफको खाद रेट 2022 | iffco dap price today | dap khad ka rate

DAP किसानों के लिए सबसे लोकप्रिय खाद में से एक है, इसलिए आज हम आपको डीएपी का नया रेट और इसके उपयोग सहित अन्‍य जानकारी उपलब्‍ध कराएंगे, ताकि इसका बेहतर उपयोग कर आप अच्‍छा उत्‍पादन प्राप्‍त कर सकें।

क्‍या है DAP का पूरा नाम

आज के देश के ज्यादातर किसान खेत में DAP खाद का इस्तेमाल (Dap Fertilizer Uses) कर रहे हैं, लेकिन क्‍या आपकाे पता है DAP का पूरा नाम डाई अमोनियम फास्फेट (Di Ammonium Phosphate) है। DAP क्षारीय प्रकृति का रासायनिक उर्वरक (Chemical Fertilizer) है इसकी शुरुआत 1960 से हुई थी और यह रासायनिक उर्वरकों में सबसे विशेष महत्व का खाद (Khad) में से एक है। यह फसलों को तरह-तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति करता है जिससे पौधा अच्छे से ग्रोथ और विकास कर पाता है ।

आज के समय में मार्केट में तो उत्‍पादन बढ़ाने का प्रलोभन देने वाले रासायनिक उर्वरकों (Urvarak) की भरमार है, लेकिन इसके फसलों को नुकसान पहुंचने की संभावना रहती है, इसलिए अधिकांश किसान डीएपी (DAP Khad) पर अधिक भराेसा करते है। इस पर उन्‍हें भराेसा होने के साथ अच्‍छा उत्‍पादन भी मिलता है।

किसानों में सबसे लोकप्रिय खाद DAP जानें कीमत | DAP Fertilizer Price

भारतीय बाजार में किसानों की सुविधा के अनुसार सब्सिडी व बिना सब्सिडी के भी खाद दी जाती है। बाजार में बिना सब्सिडी वाले 50 किलोग्राम की बोरी DAP खाद की कीमत लगभग 4073 रुपए तक है। वहीं सब्सिडी वाले 50 किलोग्राम के बोरी की कीमत 1350 रुपए तक है।

5 से 10 वर्ष पहले DAP की कीमत (दाप खाद प्राइस) 300 से 600 रुपए हुआ करती थी जो अब दोगुने से तींगुने कीमत (Price) पर किसानो को खरीदना पड़ रहा है। और फसल की कीमत (Rate) देखे तो खाद के मुक़ाबले कुछ नहीं बड़ा है।

DAP NEWS: किसानों में सबसे लोकप्रिय खाद DAP, जानें कीमत और इसकी खासियत | DAP Fertilizer Price

डीएपी उर्वरक क्या है (DAP Khad Kya Hai)

यह विश्व में उपयोग होने वाली सबसे लोकप्रिय और महत्वपूर्ण फोस्फोटिक खाद में से एक है इसका उपयोग सबसे ज्यादा हरित क्रांति के बाद देखने को मिला है जिसके कारण लगभग ज्यादातर किसान इसको उपयोग करने लगे हैं। DAP खेत में उपयोग होने वाली फोस्फोरिक खाद में से एक मानी जाती है। किसान इसका इस्तेमाल सबसे अधिक हरित क्रांति के बाद से करने लगे हैं। बता दें कि इस खाद में 18 प्रतिशत नाइट्रोजन व 46 प्रतिशत फास्फोरस पाया जाता है। ये ही नहीं इसमें पोषक तत्वों के साथ 39.5 प्रतिशत घुलनशील फास्फोरस, 15.5 प्रतिशत अमोनियम नाइट्रेट भी उपलब्ध है। यह खाद भारतीय बाजार में 50kg के पैक के साथ उपलब्ध है।

DAP खाद का उपयोग (DAP Fertilizer Uses In Hindi, Fayde)

पौधों को अपने पूरे जीवन काल में लगभग 16 पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जिसमें नाइट्रोजन फास्फोरस एक महत्वपूर्ण एवं प्रारंभिक पोषक तत्व माना जाता है । डीएपी खाद (D A P Khad) इन पोषक तत्वों के लिए सबसे सर्वोच्च स्रोत में से एक है जो मिट्टी के संपर्क में आने से पानी की मौजूदगी में अच्छे से घूल जाता है। इसके अतिरिक्त इसमें पाया जाने वाला सबसे उत्तम खाद फास्फोरस मिट्टी के संपर्क में अच्छे से घुल जाता है जो पौधों में जोड़ों के विकास में काफी ज्यादा योगदान प्रदान करता है इसके अतिरिक्त यह पौधों के कोशिकाओं के विभाजन में भी योगदान करता है। डीएपी के उपयोग (DAP Ke Upyog) से न्यूक्लिक अम्ल फास्फोलिपिड के निर्माण में भी काफी मदद मिलती है।

सरकारी नियम के मुताबिक खाद (Fertilizer as per government rule)

देश में खाद की कालाबाजारी को देखते हुए सरकार समय-समय पर किसानों के लिए खाद की नई लिस्ट भी जारी करती है, जिसमें यह सब जानकारी मौजूद होती है कि एक किसान को उसके खेत के लिए कितनी खाद प्राप्त होनी चाहिए। जैसे कि- इस साल कृषि विभाग ने आलू के लिए किसानों को 307 किलो यूरिया, 326 किलो डीएपी, 25 किलो सल्फर, 30 किलो जिंक और 12 किलो बोरोन उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके अलावा गेहूं के लिए 275 किलो यूरिया, 130 किलो डीएपी, 20 किलो सल्फर, 35 किलो जिंक आदि खाद की सुविधा प्राप्त होगी।

News Source:Krishijagran