MP News : शिक्षकों के स्थानांतरण के लिए टाइम टेबल घोषित, देखें कब से शुरू होंगे Online आवेदन और कब तक करना होगा ज्वाइन

Time table declared for transfer of teachers, see when will online applications start and when will they have to join

Image credit : bhaskar

मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा राज्य, संभाग और जिला स्तर पर शिक्षा विभाग के शिक्षकों और अधिकारी/कर्मचारियों के लिए विभागीय स्थानांतरण नीति की समय सारणी निर्धारित की है। स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने बताया कि प्रदेश के शिक्षक 30 सितंबर से 10 अक्टूबर तक स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

समय सारणी के अनुसार 30 सितंबर 2022 तक एजुकेशन पोर्टल पर रिक्त पदों का सत्यापन होगा। स्थानांतरण के इच्छुक आवेदक 30 सितंबर से 10 अक्टूबर 2022 तक पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन स्थानांतरण आदेश 22 अक्टूबर 2022 तक होंगे, भारमुक्त और कार्यभार ग्रहण करने संबंधी सभी कार्यवाही 5 नवंबर 2022 तक की जाएगी।

चिकित्सा शिक्षा के पाठ्यक्रम को हिंदी माध्यम में संचालित करने के लिए तेजी से करें कार्य : मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा के पाठ्यक्रम को हिंदी माध्यम में संचालित करने के लिए तेजी से कार्यवाही की जाए। इसके पूर्व हिन्दी माध्यम की पुस्तकें तैयार कर ली जाएँ और उन्हें लॉन्च कर छात्र-छात्राओं को वितरित कराया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान चिकित्सा शिक्षा के पाठ्यक्रम को हिंदी माध्यम में संचालित करने की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में चिकित्सा शिक्षा के पाठ्यक्रम को हिंदी में संचालित करने के लिए बड़ा कदम उठाया जा रहा है। इसकी सम्पूर्ण जानकारी से प्रधानमंत्री श्री मोदी को भी अवगत करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि हिंदी माध्यम की पुस्तकें तैयार हो जाने से जिन छात्र-छात्राओं को हिंदी माध्यम में पढ़ाई करना है, उनको सुविधा होगी।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा की पढ़ाई की शुरूआत हिंदी माध्यम में करने के लिए पूरी तैयारी हो गई है। पुस्तकें भी प्रिंट के लिए तैयार हैं।

एमपी की 1500 लाड़लियों को मिलेंगी लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 की पहली किश्त

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 8 अक्टूबर को लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिये पात्र हो चुकी प्रदेश की 1500 लाड़लियों को प्रथम किश्त के चेक का वितरण करेंगे। भोपाल में होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम में योजनान्तर्गत प्रत्येक लाड़ली को 12 हजार 500 रूपये का चेक दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान लाड़लियों से सीधा संवाद भी करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 8 मई 2022 को प्रथम राज्य स्तरीय लाड़ली उत्सव में लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 की घोषणा की थी। योजना में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली बेटियों को दो किश्त में 25 हजार रूपये दिये जाने का प्रावधान है। इसमें 12वीं पास कर स्नातक में प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाली लाड़लियों को 12 हजार 500 रूपये और इसके बाद इतनी ही राशि अंतिम वर्ष की पढ़ाई के दौरान दी जायेगी।