कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर: दशहरे से पहले मनेगी दीवाली, बढ़ने जा रहा है महंगाई भत्ता, सैलरी में भी होगा बंपर इजाफा

Big news for employees: Diwali will be celebrated before Dussehra, dearness allowance is going to increase, there will be a bumper increase in salary too

7th pay commission da hike news 2022 central government employees dearness allowance increase by 4 percent latest update on mehngai bhatta| कमर्चारियों के लिए बड़ी खबर: दशहरे से पहले मनेगी कर्मचारियों की दिवाली, बढ़ने जा रहा है महंगाई भत्ता, सैलेरी में भी होगा बंपर इजाफा
Image:zeebiz

7th Pay commission news: केन्द्रीय कर्मचारियों (Central Employees Pensioners) और पेंशनरों के लिए बड़ी खबर आ रही है। दशहरे के पहले ही कर्मचारियों को सरकार से डबल तोहफा मिल सकता है। सितंबर के अंत तक उनके अकाउंट में नए महंगाई भत्ते का पैसा क्रेडिट हो जाएगा। यही नहीं उनकी जेब में दो महीने का DA Arrear भी आएगा। बस कुछ दिन बाद महंगाई भत्ते को लेकर ऐलान होने जा रहा है। इसकी तारीख भी लगभग तय है। सितंबर की सैलरी भुगतान में नए डीए को जोड़ा जाएगा। अब महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, AICPI-IW Index के छमाही के आंकड़े और महंगाई दर में 7% फीसदी की वृद्धि के बाद महंगाई भत्ते (dearness allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में 28 सितंबर 2022 को कैबिनेट की बैठक होने वाली है, माना जा रहा है कि इस बैठक में सरकार डीए में बढ़ोतरी पर फैसला ले सकती है।

दरअसल, महंगाई भत्ता (dearness allowance) सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है और सरकार इसे सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनभोगियों को भी देती है। साल में दो बार डीए में वृद्धि की जाती है। हाल ही में ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स-इंडस्ट्रियल वर्कर AICPI-IW (All India Consumer Price Index- Industrial Worker)  ने मौजूदा वित्त वर्ष की पहली छमाही के आंकड़े जारी किए है। इस इंडेक्स में 0.2 प्वाइंट की तेजी दर्ज की है, जिसके बाद जुलाई एआईसीपीआई इंडेक्स 129 पहुंच गया है। ऐसे में डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें और अगर इस पर अगली कैबिनेट बैठक में मुहर लगती है तो कर्मचारियों का कुल डीए 38 प्रतिशत हो जाएगा । इसका लाभ इसका लाभ करीब 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा। नए डीए को 1 जुलाई 2022 से लागू किया गया तो अक्टूबर में 3 महीने का एरियर भी मिलेगा। अगर डीए 38 फीसदी होता है और मिनिमम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो टोटल डीए 6,840 रुपये और टोटल प्रॉफिट 720 रुपये महीना होगा। वहीं मूल वेतन पर अधिकतम 54,000 रुपये, 56,000 रुपये डीए के रूप में 27,312 रुपये मिलेंगे। इसमें आपको कुल 2,276 रुपये प्रति माह का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही 3 महीने का एरियर भी दिया जाएगा।

इसके अलावा महंगाई भत्ते के साथ साथ कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंस, ट्रैवल अलाउंस, प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) सिटी अलाउंस और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी वृद्धि की जा सकती है। केंद्रीय कर्मचारियों का मंथली PF और ग्रेच्‍युटी की गणना बेसिक सैलरी और डीए से होती है। ऐसे में अगर महंगाई भत्ता बढ़ेगा तो PF और Gratuity भी बढ़ेंगे।

वहीं श्रम मंत्रालय ने डीए कैलकुलेशन का फॉर्मूला के आधार वर्ष (Base Year) 2016 में बदलाव किया है। मजदूरी दर सूचकांक (WRI-Wage Rate Index) की एक नई सीरीज जारी की है, जो आधार वर्ष 2016=100 के साथ WRI की नई सीरीज 1963-65 के आधार वर्ष की पुरानी सीरीज की जगह लेगी।

किस दिन मिलेगा 38% DA का पैसा?

महंगाई भत्ते में इजाफा सितंबर के महीने में ही होगा। इसके लिए केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी मिलना बाकी है। उम्मीद की जा रही है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 38% पर पहुंच गया है। नए महंगाई भत्ते का भुगतान सितंबर 2022 की सैलरी में होगा। इसमें दो महीने जुलाई और अगस्त के एरियर का पैसा भी आएगा। नया महंगाई भत्ता क्योंकि 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा। कुल मिलाकर नवरात्र के टाइम पर सरकार इसका भुगतान करेगी। इससे कर्मचारियों की जेब में मोटा पैसा आएगा।

यहां देखें किसे कितना होगा फायदा

• कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 18,000 रुपये है, तो 38% के हिसाब से 6,840 रुपये का महंगाई भत्ता मिलेगा। इस तरह से उन्हें सालाना सैलरी 8,640 रुपये ज्यादा मिलेंगे।

• कर्मचारी की प्रति महीने बेसिक सैलरी 20,000 रुपये है, तो 38% पर प्रति महीने रकम 800 रुपये बढ़कर 7,600 हो जाएगी। यानी कि आपको सालाना 9,600 रुपये का फायदा होगा । इस हिसाब से 20,000 रुपये बेसिक सैलरी वाले कर्मचारी का सालाना डीए 91,200 रुपये हो जाएगा।

• अगर किसी की बेसिक सैलरी 31,550 रुपए है तो 4 फीसदी डीए बढ़ने पर 15,144 रुपए का लाभ मिलेगा।

• अगर अधिकतम बेसिक सैलरी 56,900 रुपए पर देखें तो सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27312 रुपए होगा। मतलब मौजूदा DA के मुकाबले 2276 रुपए हर महीने बढ़ेंगे। उनका कुल सालाना DA 2 लाख 59 हजार 464 रुपए पहुंच जाएगा।

• अगर केंद्र सरकार 4% डीए बढ़ाती है तो अभी 30 हजार रुपये बेसिक पाने वाले कर्मचारी को 38% DA होने पर कुल महंगाई भत्‍ता 11,400 रुपये मिलेगा। यानी कर्मचारी के वेतन में सीधे तौर पर हर महीने 1,200 रुपये का इजाफा हो जाएगा और सालभर में कुल 14,400 रुपये ज्‍यादा वेतन मिलेंगे।

News Source: Zeebiz, Mpbreaking

Get real time updates directly on you device, subscribe now.