MP News : एमपी के अस्पतालों में ओपीडी और डॉक्टरों के राउंड का समय बदला, यहां देखें अब किस समय क्या होगा

OPD and doctors' rounds in MP hospitals changed, here's what time it will be now

Jila Asptal Betulमध्यप्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पतालों में ओपीडी और डॉक्टरों के राउंड का समय बदल दिया है। अब पहले की तरह दिन में दो बार डॉक्टर ओपीडी में डॉक्टर मरीज देखेंगे। वहीं अवकाश के बावजूद लगातार 2 दिन ओपीडी बंद नहीं रहेगी। इस बदलाव से सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को खासी राहत मिलेगी।

मप्र शासन लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भोपाल द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक अस्पतालों में कार्य, समय एवं आकस्मिक ड्यूटी समय की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। इस बदलाव के तहत अब अस्पताल में मरीजों के उपचार के लिए प्रात: 9 से 2 बजे तक एवं शाम को 5 से 6 बजे तक ओपीडी संचालित होगी। रोगियों का पंजीयन 1.45 तक किया जाएगा। इसके पश्चात किसी भी परिस्थिति में पंजीयन नहीं किया जाएगा।

आदेश के अनुसार अस्पताल में भर्ती मरीजों का सुबह का राउंड सभी चिकित्सक सुबह 9.30 बजे से करेंगे। जिन चिकित्सकों के जिस दिन मरीज भर्ती नहीं होंगे, वे उस दिन राउंड नहीं करेंगे। ऐसे सभी चिकित्सक प्रात: 9 बजे से ओपीडी में अपने कक्ष में निर्धारित समय पर उपस्थित रहकर अपना कार्य करेंगे। अभी तक प्रात: 9 बजे से दोपहर 1.15 तक ओपीडी लगती थी। इसके बाद चिकित्सकों को लंच दिया जाता था।

चिकित्सक आधे घंटे के लंच के बाद फिर उपस्थित होते थे। शाम 4 बजे तक ओपीडी चलती थी। शाम 4 बजे के बाद ओपीडी बंद हो जाती थी। ऐसे में शाम के समय अस्पताल आने वाले मरीजों को इलाज के लिए परेशान होना पड़ता था। अब इस परेशानी से निजात मिलने वाली है। ओपीडी के समय में बदलाव करने से 6 बजे तक मरीजों को उपचार मिल पाएगा।

आपातकालीन सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध

जारी आदेश के मुताबिक सामान्य दिनों के साथ-साथ रविवार एवं अन्य अवकाश के दिनों में भी जिला अस्पताल में आपातकालीन सेवाएं 24 घंटे जारी रहेगी। आपातकालीन सेवाओं का संचालन आपातकालीन कक्ष में ही किया जाएगा। उक्त दिवस में समस्त चिकित्सक विशेषज्ञ अधिकारी 9 से 11 बजे अपने भर्ती मरीजों के वार्डों का राऊंड लेंगे। दो दिवस का अवकाश निरंतर होने की स्थिति में द्वितीय अवकाश के दिन नियमित ओपीडी प्रात: 9 से 11 बजे तक खुली रहेगी।

लगातार दो दिन बंद नहीं रहेगी ओपीडी

इसका मतलब यह है कि शासकीय चिकित्सालयों में निरंतर दो दिन ओपीडी बंद नहीं रहेगी। प्रात: 8 से 2 बजे तक आपातकालीन ड्यूटी करने वाले चिकित्सक उसी दिवस ओपीडी ड्यूटी से तथा दोपहर 2 से 8 बजे तक ड्यूटी करने वाले चिकित्सक उसी दिवस प्रात: ओपीडी ड्यूटी से मुक्त रहेगे। रात्रिकालीन ड्यूटी के पश्चात चिकित्सकों को अगले दिन केवल प्रात: ड्यूटी से ऑफ मिलेगा अर्थात शाम 5 से 6 बजे तक ओपीडी में अपनी सेवाएं अनिवार्यत: देंगे।

पैथालॉजी जांच और एक्सरे 3 बजे तक

नए निर्देशों के मुताबिक जिला चिकित्सालय में परीक्षण, जांच, पैथालॉजी, बॉयोकेमेस्ट्रिी, रेडियोलॉजी (एक्सरे), विभाग प्रात: 8 से दोपहर 3 बजे तक खुला रहेगा। जिन चिकित्सालयों में तीन से अधिक लैब टेक्रिशियन पदस्थ हैं, वहां सैम्पल कलेक्शन सेंटर बढ़ाए जाएं तथा उनकी रोटेशन में काल ड्यूटी लगाई जाएं।