India’s Most Selling Bike: ये है भारत में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली बाइक, इसके आगे महंगी-महंगी बाइक की चमक भी पड़ जाती है फींकी, हर दिन बिकती है 9533 यूनिट

India's Most Selling Bike Hero Splendor

India’s Most Selling Bike: आपको पता है भारत टू-व्‍हीलर मार्केट में सबसे बड़ा मार्केट है, लेकिन यहां पर बजट फ्रेंडली बाइक को ही ज्‍यादा पसंद किया जाता है। आज के ट्रेंड में जहां आपने महंगी-महंगी बाइक के बारे में खूब सुना होगा, लेकिन हर कोई इन महंगी बाइक को नहीं खरीदता है। बड़ी-बड़ी कंपनियों की महंगी-महंगी बाइक को पीछे कर देश की सबसे ज्‍यादा बिकने वाली बाइक बन गई हम सबकी सालों से पसंदीदा स्‍प्‍लेंडर (Hero Splendor)। इस साल बिक्री के मामले में नया रिकार्ड बनाते हुए स्‍प्‍लेंडर ने सभी बाइक को पीछे छोड़ दिया है।

स्‍प्‍लेंडर क्‍यो है हम भारतीयों की पहली पसंद | Why is Hero Splendor the first choice of us Indians?

हीरो स्प्लेंडर को खास बनाने में सबसे बड़ा हाथ इसके माइलेज (Hero Splendor Mileage) का है। सालों से ये हम भारतीयों के दिल पर राज कर रही है। ये ही वजह है कि आज भी हर साल इसकी लाखों बाइक देश में बिक रही है। हीरो कंपनी का दावा है कि स्प्लेंडर मोटरसाइकिल एक लीटर पेट्रोल में 80.6 किलोमीटर का माइलेज देती है। शहर की सड़कों पर इसका औसत माइलेज (Hero Splendor Average Mileage) भी 60-65 किमी प्रति लीटर का है। अब जब पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 100 रुपये प्रति लीटर के पार जा चुकी है तब भी आम आदमी के लिए इस मोटरसाइकिल को चलाने का खर्च 2 रूपए प्रति किलोमीटर से भी कम ही पड़ता है।

Hero Splendor+ Black and Accent launched: Check out price, features, Betulupdate.com
Source: hero india

ये फीचर्स जो सभी को लगते है अच्‍छे | These features that everyone likes in Hero Splendor

ये मोटरसाइकिल 97.2cc के 4-स्ट्रोक सिंगल सिलेंडर इंजन के साथ आती है। ये इसे 8.02 PS की मैक्स पॉवर और 8.05Nm का पीक टॉर्क देता है। इसमें 4-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। वहीं 18 इंच के एलॉय व्हील इसे सड़क पर बेहतर ग्रिप देते हैं। इससे आम आदमी को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में बेहतर माइलेज के साथ-साथ सड़क पर दमदार पॉवर, स्पीड मिलती है। वहीं इसका वजन 112 किलोग्राम और डिजाइन स्टाइलिश है। इसलिए हर तरह के इंसान इस बाइक को सड़क पर दौड़ा सकते हैं।

कम कीमत में भी गजब की बाइक | Hero Splendor bike in low price

Hero Splendor को एक‍ सबसे अच्‍छी बात है कि यह बजट में तो आती ही है साथ ही इसका मेंटनेंस भी काफी कम होता है। शहर हो या गांव हर तरह की सड़क पर फर्राटे से दौड़ती स्‍प्‍लेंडर को पूरे देश में कहीं भी देखा जा सकता है। देश के कई इलाकों में जहां इसकी कीमत 70 हजार के आस-पास है, वहीं कुछ इलाकों में इसकी कीमत 80 हजार रूपए तक है। बाइक पर कंपनी 5 साल की वारंटी भी देती है। इसकी मेंटनेंस कॉस्‍ट भी काफी कम होने से हम भारतीय इस बाइक के इतने दीवाने हैं।

ऐसी रही बिक्री

पिछले महीने यानी अगस्त 2022 में टू-व्हीलर की ईयरली सेल्स में 10.92% की ग्रोथ देखने को मिली। अगस्त 2021 में 9,77,375 टू-व्हीलर्स बिके थे, जो बीते महीने ये आंकड़ा बढ़कर 10,84,094 यूनिट्स पर पहुंच गया। टू-व्हीलर की सेल्स के टॉप-10 मॉडल की बात की जाए तो हीरो स्प्लेंडर बेस्ट बाइक रही। इसे 18.33% की ईयरली ग्रोथ तो मिली। वहीं, इस बाइक के पास सबसे ज्यादा 26.38% का मार्केट शेयर रहा। इसके सामने होंडा एक्टिवा, होंडा CB शाइन, बजाज प्लेटिना और बजाज पल्सर जैसी गाड़ियां भी पीछे छूट गईं। बीते महीने हर दिन स्प्लेंडर की औसतन 9,533 यूनिट्स बिकीं।

Hero Splendor Plus XTEC Price Fixed At Rs. 72,900 | betulupdate.com
Source: MotorBeam

स्प्लेंडर के बाद एक्टिवा की है सबसे ज्‍यादा डिमांड | Activa has the highest demand after Splendor

पिछले महीने जिन टू-व्हीलर्स की सबसे ज्यादा डिमांड रही उसमें TVS के सबसे ज्यादा 3 मॉडल शामिल रहे। इसके अलावा हीरो, होंडा, बजाज के 2-2 मॉडल शामिल रहे। जबकि एक मॉडल सुजुकी का रहा। हीरो की स्प्लेंडर 2,86,007 यूनिट्स के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक रही। जबकि होंडा एक्टिवा 2,21,143 यूनिट्स के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर रहा। होंडा की CB शाइन 1,20,139 यूनिट्स की बिक्री के साथ तीसरे नंबर पर रही। इसके बाद 99,987 यूनिट्स के साथ प्लेटिना चौथे नंबर पर और 97,135 यूनिट्स के साथ पल्सर पांचवें नंबर पर रही। हालांकि, टॉप-10 की लिस्ट में 8वें नंबर पर रहने वाली TVS अपाचे को 146.73% की ईयरली ग्रोथ मिली। बीते महीने इसकी 40,520 यूनिट्स बिकीं, जो अगस्त 2021 में सिर्फ 16,423 यूनिट्स थीं।

स्‍प्‍लेंडर ही नहीं इन बाइक का भी बोलबाला | Not only Splendor, these bikes also dominate

अगस्त 2022 के मार्केट शेयर की बात की जाए तो टॉप-5 टू-व्हीलर्स के पास 76% मार्केट शेयर रहा। इसमें हीरो स्प्लेंडर का मार्केट शेयर 26.38%, होंडा एक्टिवा का 20.40%, होंडा CB शाइन का 11.08%, बजाज प्लेटिना का 9.22% और बजाज पल्सर का 8.96% मार्केट शेयर रहा। ये वो पांच मॉडल के ज्यादातर बाजार में हावी रहते हैं। लोग इन्हें सबसे ज्यादा खरीदते हैं। Source: www.livehindustan.com, aajtak.in

Get real time updates directly on you device, subscribe now.