Murgi or Kobra ki ladai : अपने ‘बच्चों’ को बचाने खतरनाक किंग कोबरा से भिड़ पड़ी ‘मां’, एक भी चूजे को नहीं पहुंचने दिया नुकसान, दो मिनट तक किया मुर्गी ने मुकाबला

Murgi or Kobra ki ladai : The 'mother' clashed with the dangerous king cobra to save her 'children', did not let a single chick reach the damage, the hen fought for two minutes

Murgi-Or-Sap-ki-ladai
Credit : Youtube @Wild Cobra

Murgi or Kobra ki ladai : मां तो मां होती है। वह चाहे इंसानों की हो या फिर जानवरों की। अपने जिगर के टुकड़ों पर यदि कोई भी आफत आती है तो वह उस आफत से बच्चों को बचाने कुछ भी कर गुजरने से पीछे नहीं हटती। इसके लिए बड़े से बड़े दुश्मन से भी वह सीधे भीड़ जाती हैं। चाहे सामने फिर किंग कोबरा जैसा खतरनाक सांप ही क्यों न हो। इन दिनों एक ऐसा ही वीडियो खूब वायरल हो रहा है। जिसमें एक मुर्गी अपने बच्चों को बचाने के लिए किंग कोबरा से भिड़ पड़ती है।

किंग कोबरा ना केवल सांपों में बल्कि जीवों में भी सबसे खतरनाक माना जाता है। दूसरी ओर मुर्गी को सबसे कमजोर और निरीह समझा जाता है। लेकिन, इस वीडियो को देखकर इस बात का प्रमाण साफ तौर से मिल जाता है कि अपने बच्चों को बचाने के लिए यही कमजोर और निरीह मुर्गी ना केवल किंग कोबरा से भिड़ सकती है बल्कि उसे मात भी दे सकती है।

काल बनकर दड़बे में घुस आया खतरनाक king cobra 

इस वीडियो में हम देख सकते हैं कि बच्चों की हिफाजत के लिए एक मुर्गी भी खुद की जान की परवाह किए बगैर किसी भी हद तक जा सकती है। सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले इस वीडियो को देखने के बाद निश्चित रूप से आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे।

इस वीडियो में देख सकते हैं कि मुर्गी और उसके आधे दर्जन से ज्यादा चूजे अपने दड़बे के एक कोने में बैठे होते हैं। मुर्गी अपने चूजों के पास बैठकर देखभाल कर रही होती है। इसी बीच कुछ ही सेकेंड में एक खतरनाक किंग कोबरा सांप आता है।

चूजों पर हमला करने का करता है प्रयास

वह चूजे पर हमला करने का प्रयास करता है। किंग कोबरा के मंसूबे मुर्गी पहले ही भांप लेती है। इसलिए किंग कोबरा के करीब आने से पहले ही लड़ाई के लिए आगे आ जाती है। इसके साथ ही दोनों के बीच मुकाबला शुरू हो जाता है। किंग कोबरा बार-बार अपने फन से अटैक करता है, जबकि मुर्गी अपनी चोंच से पलटवार करती है।

सुरक्षित बचा लिए अपने सारे बच्चे, देखता रह गया कोबरा

अपने चूजों को बचाने के लिए मुर्गी पूरी कोशिश करती है। वह किंग कोबरा के सामने खड़े होकर डटकर सामना करती है। उन दोनों की यह लड़ाई करीब 2 मिनट तक चलती है। इस बीच वह अपने एक भी चूजे तक कोबरा को नहीं पहुंचने देती। वह सभी बच्चों को वहां से सुरक्षित निकाल लेती है। बच्चों को सुरक्षित बचाने के बाद मुर्गी व चूजे अपना इलाका छोड़ देते हैं। इसके बाद किंग कोबरा वहां अपना अड्डा जमा लेता है।  यहां वीडियो में देखें मुर्गी ने किस तरह खतरनाक किंग कोबरा से की लड़ाई…

हर कोई कर रहा मां की बहादुरी की तारीफ

कुछ ही सेकेंड की फाइट में किंग कोबरा उस जगह पर कब्जा जमाने में सफल जरूर रहता है, लेकिन मुर्गी अपने चूजों को बचा लेती है। इसके साथ ही सुरक्षा के लिहाज से बच्चों के साथ वहां से चली जाती हैं। तीन महीने पुराना यह वीडियो अभी भी वायरल हो रहा है।

यूट्यूब पर इसे वाइल्ड कोबरा नाम के चैनल द्वारा शेयर किया गया है, जिसे 3 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है। इस वीडियो को जो भी देखता है वह मां की ममता और बच्चों को बचाने दिखाई बहादुरी की तारीफ जरूर करता है।

News And Image Source: https://zeenews.india.com/hindi/off-beat/king-cobra-hen-fight-video-dangerous-snake-attack-know-what-happened-next/1331629