bhari barish ki chetavani : एमपी के इन 3 संभागों में फिर अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी, बेवजह न निकलें अपने घरों से, रखें सावधानी

Rain forecast : Warning of heavy rain again in these 3 divisions of MP, do not leave your homes unnecessarily, take care

बैतूल जिले में सोमवार दिन भर से बारिश हो रही है. फोटो : सचिन जैन

▪️ उत्तम मालवीय, बैतूल
betul weather : मौसम केंद्र भोपाल (Meteorological Station Bhopal) ने नर्मदापुरम, उज्जैन और इंदौर संभाग में 16 अगस्तकी सुबह तक भारी से अति भारी (heavy to very heavy) और कहीं-कहीं अत्यधिक भारी वर्षा (very heavy rain) की चेतावनी दी है। बैतूल जिला नर्मदापुरम संभाग में आता है। ऐसे में यह चेतावनी बैतूल जिले पर भी लागू होती है। इसलिए बेहतर यही है कि सभी लोग सावधानी बरतें और बेवजह घर से बाहर या दूर न जाएं। बैतूल में वैसे भी रविवार रात से ही लगातार बारिश हो रही है।

मौसम केंद्र भोपाल ने सोमवार को जारी प्रदेश के दैनिक मौसम विवरण में कई जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना जताई है। दोपहर 12 बजे जारी होने वाले इस विवरण में कहा गया है कि 16 अगस्त की सुबह तक प्रदेश के इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग में कहीं-कहीं भारी से अति भारी और कहीं अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। इसी तरह जबलपुर, शहडोल, सागर एवं भोपाल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं भारी से अति भारी वर्षा की संभावना है।

मौसम केंद्र bhopal द्वारा जारी भविष्यवाणी.

इससे लोग अपने ही घरों में कैद होकर रह गए हैं। लोग बारिश और मौसम खुलने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में मौसम केंद्र की भविष्यवाणी ने लोगों की चिंता और बढ़ा दी है। मौसम के तेवरों को देखते हुए भारी बारिश की संभावना से इंकार भी नहीं किया जा सकता। ऐसे में बेहतर यही है कि लोग अपने घरों में ही रहे। अकारण घरों से बाहर और दूर जाकर बेवजह की मुसीबत में फंस सकते हैं।

बीते 24 घंटे में इतनी हो चुकी बारिश

बैतूल जिले में पिछले 24 घंटे में आज सुबह 8 बजे तक 15.7 मिलीमीटर बारिश हुई है। सबसे ज्यादा 25.2 मिलीमीटर बारिश घोड़ाडोंगरी में हुई है। वहीं शाहपुर में 23.4 मिलीमीटर बारिश हुई है। बैतूल में 10.6, चिचोली में 21.2, मुलताई में 16.2, प्रभातपट्टन में 19.2, आमला में 17, भैंसदेही में 3, आठनेर में 9.3 और भीमपुर में 12 मिलीमीटर बारिश हुई है। अभी तक कुल 1164.5 मिलीमीटर बारिश जिले में हुई है। सबसे ज्यादा 1599.5 मिलीमीटर बारिश घोड़ाडोंगरी ब्लॉक में हुई है। वहीं सबसे कम 850.7 मिलीमीटर बारिश आठनेर में हुई है। बीते साल जिले में आज तक की स्थिति में 633 मिलीमीटर बारिश हुई थी। जिले की औसत सामान्य बारिश 1083.9 मिलीमीटर है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.